बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज को मिले भारतरत्न :मंत्री भूपेंद्र सिंह

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज को मिले भारतरत्न :मंत्री भूपेंद्र सिंह



खुरई। संतशिरोमणि आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के निर्यातक श्रमण मुनि श्री संभव सागर जी महाराज के ससंघ पिच्छिका परिवर्तन कार्यक्रम पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में 6 एकड़ भूमि पर तीन करोड़ रुपए लागत से एक विशाल गौशाला निर्माण की घोषणा की है। दो हजार गौवंश की क्षमता वाली यह गौशाला तीन महीने में बन कर तैयार हो जाएगी। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने पिच्छिका परिवर्तन समारोह को जीवदया और जीवरक्षा का प्रतीक आयोजन बताया है। मंत्री श्री सिंह ने आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज को भारतरत्न दिए जाने की मांग भी मंच से रखी।



मुनि संघ को श्रीफल अर्पित कर आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के जयघोष के साथ अपना संबोधन आरंभ करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि आज देश में जाति असंतुलन दूर करने और देश को विभाजित करने वाली ताकतों को खत्म करने की दिशा में कामन सिविल कोड (समान नागरिक संहिता) की आवश्यकता है ताकि देश में हरेक नागरिक के कानूनी अधिकार और कर्तव्य समान रहें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज देश की जैन समाज ने संस्कृति, संस्कारों और अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए अपना और देश का विकास किया है। धर्म पर चलने वाला व्यक्ति ही सफल होता है। आत्मा के प्रकाशयुक्त के रूप में हमारे आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज अस्त्त्विमान हैं, उन्हें भारतरत्न की उपाधि मिलना चाहिए ऐसा मैं मानता हूं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आचार्यश्री विद्यासागर जी उन दुर्लभ संतों में से एक हैं जिनका आशीर्वाद लेने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी भी जाते हैं।



मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जैन समाज मंदिर निर्माण के माध्यम से देश के सांस्कृतिक वैभव की पुर्नस्थापना का कार्य कर रहा है। ये मंदिर हमारी सांस्कृतिक पुर्नस्थापना के प्रतीक हैं जिन्हें आक्रमणकारियों ने इस मानसिकता से खंडित किया था कि इनकी धर्म और संस्कृति के प्रतीक मिटा देने से ये गुलाम बन जाएंगे। इसलिए आज जितने अधिक संख्या में मंदिर बन सकते हैं बनाए जाने चाहिए।


मंत्री श्री सिंह ने खुरई जैन समुदाय की विशाल उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि आज खुरई में विकास के साथ साथ शांति व्यवस्था बनाने का काम हुआ है जिससे विकास की गति और तेज हुई है। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि अभी 44 लाख रुपए की लागत से आचार्य श्री विद्यासागर अहिंसा चैराहे का निर्माण कार्य चल रहा है। अब जैन संतों की चर्या और पार्क के लिए दो एकड़ भूमि दी जाएगी। भूमि की कीमत 4 करोड़ के साथ 1.81 करोड़ की लागत से यह स्थान बनेगा जिसका भूमिपूजन आर्यिका रत्न पूर्णमति माता जी ने किया था। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि जैन समाज की मांग पर जैन संतों की चर्या के लिए 12 ऊंची बाउंड्रीवाल के साथ 31 जनवरी तक स्थान बन जाएगा। इसके अलावा उन्होंने शहर के भीतर दो करोड़ रुपए की लागत से जैन धर्मशाला बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि समाज के प्रमुख लोग जैसा निर्माण चाहेंगे वैसी धर्मशाला बना कर दी जाएगी।


मुनि श्री संभव सागर जी ने मंत्री श्री सिंह को मंच पर बुला कर उन्हें आशीर्वाद दिया और उनसे विचार विमर्श भी किया। जैन समाज के प्रतिनिधि जैनेन्द्र गुरहा द्वारा मंत्री श्री सिंह का मंच से सम्मान किए जाने की घोषणा करने पर मंत्री श्री सिंह ने उनसे माइक लेकर सार्वजनिक रूप से कहा कि जिस मंच पर तपस्वी पूज्य जैनमुनि विराजमान हों वहां मंच से मैं अपना सम्मान नहीं करा सकता। तब समाज की ओर से जैनेन्द्र गुरहा ने मंत्री श्री सिंह को अभिनंदन पत्र भेंट किया।


 अभिनंदन पत्र में उल्लेख है कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में जैन समाज का कीर्ति स्तंभ बनवाने में सहयोग किया, जेवाइएसएस के लिए दो एंबूलेंस दीं, सात बार गौशाला के लिए बड़ी धनराशि दी। उनके मन में जैन सिद्धांतों, भावनाओं के लिए अनुराग है। श्री गुरहा ने कहा कि मंत्री श्री सिंह की जीवन शैली में पंचव्यसनों का त्याग है और वे प्याज लहसुन का सेवन तक नहीं करते। 24 साल बाद जैन समाज के सदस्य को नगरपालिका खुरई के उपाध्यक्ष पद पर बैठाया और समाज को तीन पार्षद दिए। श्री गुरहा ने अपने संबोधन में मंत्री श्री सिंह की उपलब्धियों, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन सहित आठ अवार्ड मिलने, खुरई को दूसरी सर्वोत्कृष्ट नगरपालिका का स्थान दिलाने और खुरई विधानसभा क्षेत्र में एक लाख से अधिक आवास बनवाने के लिए जैन समाज की ओर से अभिनंदन किया। पिच्छिका परिवर्तन कार्यक्रम में मुनिसंघ, आर्यिका संघ, ब्रह्मचारी भैया बहिनों के अलावा हेमचंद्र बजाज, विजय जैन वट्टी, प्रकाश सर्राफ, राहुल चैधरी  सहित जैन समाज के गणमान्य प्रतिनिधि, सैकड़ों श्रद्धालु, देशराज यादव, काशीराम टेलर मास्टर, विनोद राजहंस, बलराम यादव, एसडीएम, एसडीओपी, नगरपालिका सीएमओ सहित सभी वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive