तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

लाड़ली लक्ष्मी वाटिका एवं लाड़ली लक्ष्मी पथ के नामकरण व लोकार्पण हुआ

लाड़ली लक्ष्मी वाटिका एवं लाड़ली लक्ष्मी पथ के नामकरण व लोकार्पण 
 हुआ

सागर 2 नवम्बर 2022। प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मियों के आशीर्वाद से ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार पिछले 15 सालों से प्रदेश में निरंतर विकास कार्य कर रही है। बेटियों के समुचित विकास को परिलक्षित करती हमारे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह की सोच का ही नतीजा है कि हमारे प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मियां अब इस योजना के 15 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात कॉलेज में दाखिला लेने जा रही हैं। उक्त विचार मंत्री राजस्व एवं परिवहन विभाग के श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने व्यक्त किए। वे सागर स्मार्ट सिटी द्वारा बाघराज वार्ड में विकसित किए गए सर्वसुविधायुक्त पार्क (लाड़ली लक्ष्मी वाटिका) एवं स्मार्ट रोड फेस-2 अंतर्गत विकसित की जाने वाली तिली तिराहे से न्यू आरटीओ तिराहे तक सड़क (लाड़ली लक्ष्मी पथ) के नामकरण के लिए सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे।
इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, निगमाध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, महिला जिलाध्यक्ष श्रीमती संध्या भार्गव, निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ स्मार्ट सिटी श्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ श्री क्षितिज सिंघल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
मंत्री श्री गोविन्द सिंह ने सभी अतिथियों के साथ शहर की 4 बेटियों अवनि पटैल, काव्या पटैल, सौम्या पटैल एवं ललिता कुशवाहा को लाड़ली लक्ष्मी प्रमाणपत्र प्रदान किए। मंत्री श्री राजपूत ने माँ सरस्वती पूजन, दीप प्रज्ज्वलन व कन्या पूजन के बाद लाड़ली लक्ष्मी वाटिका में आम के पौधे रोपे और सभी पेड़-पौधों की देखभाल करते हुए पार्क को व्यवस्थित बनाए रखने को कहा। उन्होंने कहा कि आज निश्चित ही हमारे लिए गौरव का दिन है कि जिन लाड़ली लक्ष्मियों को हमारी सरकार ने लालन पालन कर आगे बढ़ाने का निर्णय किया था, वे अब कॉलेज में दाखिला लेने जा रही हैं और इसके लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने सिंगल क्लिक के माध्यम से 12500 रुपए की राशि प्रत्येक लाड़ली लक्ष्मी के खाते में हस्तांतरित की है। 
उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत कॉलेज में दाखिला दिलाकर उनकी पढ़ाई का सारा खर्चा मध्यप्रदेश सरकार ने वहन करने का निर्णय किया और आज इसे मुख्यमंत्री जी द्वारा साकार रूप दिया जा रहा है। सागर की 82 लाड़ली लक्ष्मियों को आज इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी द्वारा सुंदर पार्क का निर्माण किया गया है। इसके लिए भूमि आवंटित कराने से लेकर निर्माण कार्य आदि में हम सब ने प्रयास किए और आज एक सुंदर लाड़ली लक्ष्मी वाटिका हमारे सामने बनकर तैयार है। लगभग 2.5 एकड़ में निर्मित इस वाटिका में बास्केटबॉल एवं वॉलीबॉल कोर्ट जैसी खेल सुविधाएं, ओपन जिम इक्विपमेंट, बच्चों के लिए मल्टीप्ले खेल उपकरण, 400 मीटर पाथ-वे, टॉयलेट सुविधाएं, गार्ड रूम आदि सुविधाएं दी गई हैं। यहां 8 दुकानें चाट चौपाटी आदि के लिए भी बनाई गई हैं। इसके साथ ही तिली तिराहे से न्यू आरटीओ तक एक बहुत ही सुंदर व व्यवस्थित मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आप अपने परिजनों- रिश्तेदारों के साथ इस सड़क पर अवश्य घूमने आएंगे, इतना सुंदर और आकर्षक इस मार्ग को बनाया जाएगा। 
सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मियों को आगे बढ़ाने और जीवन में सफल बनाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार व माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी प्रतिबद्ध हैं। बेटियों का विकास समाज का विकास हैं, यह संदेश जन जन तक पहुंचाने व उनके समग्र विकास से नागरिकों को जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री जी कन्यापूजन के साथ ही कार्यक्रमों का शुभारम्भ कराते हैं। कन्या पूजन जब किया जाता है तो उन कन्याओं के चेहरों की मुस्कान लाखों लाख कन्याओं की मुस्कान को परिलक्षित करती है और उनके माता-पिता को भी एक सुखद मुस्कान प्रदान करती है। सभी बच्चियों को अपनी हैसियत से अधिक पढ़ाने में हमें कोई कसर नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि पढ़ाई का कोई विकल्प नहीं है। सभी लाड़ली लक्ष्मियों को पढ़ाई, खेल, कला आदि सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ाएं। हमारी सरकार हर कदम पर आपके साथ है।


विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि बहुत ही गर्व का विषय है कि सभी 52 जिलों में एक पार्क एवं एक सड़क को माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा लाड़ली लक्ष्मी वाटिका व लाड़ली लक्ष्मी पथ का नाम दिया गया है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ और शायद न आगे होगा। यह नामकरण स्वर्णअक्षरों में लिखा जाएगा। निश्चित ही सराहनीय पहल मध्यप्रदेश सरकार ने की है। सागर स्मार्ट सिटी द्वारा एक बहुत ही सुंदर लाड़ली लक्ष्मी वाटिका का निर्माण किया गया है और व्यवस्थित व सुंदर लाड़ली लक्ष्मी पथ का निर्माण किया जा रहा है।


कार्यक्रम के दौरान बालिकाओं द्वारा दी गई नौरता नृत्य एवं लोक गायन की सुंदर प्रस्तुतियों ने गरिमामयी आयोजन को और भी शुशोभित किया। आभार महिला एवं बाल विकास से विजय जैन ने प्रदर्शित किया।
                                 
सगर में आरटीओ मार्ग का नामकरण लाडली लक्ष्मी पथ हुआ ,पथ किनारे नवीन पार्क बना लाडली लक्ष्मी वाटिका का

  प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में लाडली लक्ष्मी पथ व वाटिका नामकरण की मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत आज श्री गोविंद सिंह राजपूत राजस्व एवं परिवहन मंत्री मप्र शासन के मुख्य आतिथ्य व श्री राजबहादुर सिंह सांसद की अध्यक्षता, श्री शेलेंद्र जैन विधायक, श्रीमती संगीता तिवारी महापौर, श्री व्रन्दावन अहिरवार अध्यक्ष नगर पालिक निगम व श्री गौरव सिरोठिया, कमिशनर नगर निगम श्री चंद्र शेखर शुक्ला, सीईओ जिला पँचायत श्री क्षितिज सिंघल के विशिस्ट आतिथ्य में जिला स्तरीय समारोह में राजघाट से आरटीओ रोड को लाड़ली लक्ष्मी पथ नामकरण व नवनिर्मित उद्यान को लाडली लक्ष्मी वाटिका के रूप में उत्सव पूर्वक लोकार्पित किया गया। 

कार्यक्रम को भोपाल से लाइव प्रसारण में मुख्यमंत्री द्वारा संबोधित करते हुए जिला मुख्यालय के अलावा अन्य स्थानों पर भी लाडली लक्ष्मी वाटिका पथ नामकरण कराया जाएगा।
     कार्य्रकम मां सरस्वती जी के दीप प्रज्ज्वलन व बेटी पैर पूजन के साथ आरम्भ करने के साथ अतिथिगणों द्वारा नामकरण पट्टिका का अनावरण किया गया। कार्य्रकम में बाल भवन के कलाकारों द्वारा गीत नृत्य की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में जेडी श्री बीएल प्रजापति, जिला कार्यक्रम अधिकारी बृजेश त्रिपाठी, परियोजना अधिकारी श्री अरुण सिंह, श्री विजय जैन श्रीमती सोनम नामदेव, श्रीमती रुचि पटसारिया, पर्यवेक्षक श्रीमती सुधीरा श्रीवास्तव, श्रीमती रजनी बारोलिया ,आँगन बाडी कार्यकर्ता,बेटियो के अभिभावक व स्मार्ट सिटी का अमले की उपस्थ्ति रहा।संचालन प्रो श्री अरविंद जैन व आभार श्री विजय जैन ने व्यक्त किया।
           
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive