बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण में योगदान देने वालो का किया सम्मान

SAGAR:  नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण में योगदान देने वालो का किया सम्मान

सागर। मध्य प्रदेश के 67 में स्थापना दिवस के रूप में 1 नवंबर से 7 नवंबर 2022 तक चल रहे विभिन्न आयोजनों के अंतर्गत नगर निगम द्वारा मोतीनगर चौराहा स्थित महाकवि पद्माकर सभागार में स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों, स्वयं सेवी संस्थायें, स्व सहायता समूह, व्यापारी संघ, रहवासी संघ, ब्राण्ड एम्बेसिडर, स्कूल,  बैंकों के प्रतिनिधि सहित अन्य सामाजिक संस्थायें जिन्हांेने स्वच्छता सर्वेक्षण में अपना योगदान दिया है ।ऐसे सदस्यों का सम्मान समारोह नगर विधायक शैलेन्द्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला,  नगर निगम के पार्षदगण, जनप्रतिनिधि गण, नगर निगम अधिकारी कर्मचारी और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि और उपस्थिति में आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में नगर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने पूरे देश में सागर शहर को मिली 13 वीं रैंक प्राप्त होने पर महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी एवं निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला एवं समस्त नगरवासियांें को बधाई देते हुये कहा कि महात्मा गांधी जी ने देष को पहली बार स्वच्छता का महत्व बताया था जिसको आगे बढाये जाने का काम प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  ने किया है। उन्होने कहा कि सफाई की जिम्मेदारी अकेले नगर निगम की ना होकर हम सबकी भी है और रैंक अच्छी मिलने पर सरकार द्वारा प्रोत्साहन राषि दी जाती है उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान एवं मान.नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री श्भूपेन्द्रसिंह जी के नेतृत्व में प्रदेष में स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा कार्य किया गया है इसलिये हम सबको इस श्रेष्ठता को बरकरार रखते हुये टाप-5 में आना है ।

कार्यक्रम में महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने  स्वच्छता मित्रों एवं इस कार्य में लगे समस्त संगठनों , अधिकारी कर्मचारियों एवं स्कूलों के प्रतिनिधियों
को बधाई देते हुये कहा कि इसी प्रकार भविष्य में सभी के सहयोग से हम आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में अच्छी रैंक हासिल कर सागर का नाम देष में रोशान करंेगे।
नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि स्वच्छता का महत्व मानव समाज में ही नहीं बल्कि पशु पक्षी भी इसका महत्व जानते है।  2 अक्टूबर सन 2014 को मान. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई थी तो लक्ष्य था कि देश को खुले में शौच जाने से मुक्त करना है और वह काम शीघ्र पूरा हुआ। 

आज देश में गांव एवं शहर ओडीएफ हो गये है इसके पश्चात मान.प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वच्छता पर जोर दिया गया। इसका उदाहरण है कि अब बच्चे भी खुले में कचरा नहीं फेंकते और उसे फेंकने के लिए डस्टबिन देखते हैं इस प्रकार लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आयी है और इसको प्रोत्साहन देने के लिए नगरीय विकास एवं आवास विभाग को समय-समय पर दिल्ली में पुरूस्कार प्राप्त हुये है ताकि स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता आये।


निगमायुक्त ने कहा कि नगर की सफाई व्यवस्था के संबंध में सफाई मित्र सफाई कार्य में लगे रहते है लेकिन सीमित संसाधनों के बाबजूद हमारे नगर ने देष के 800 शहरों की प्रतियोगिता में 13 वीं रैंक प्राप्त की है जिसके लिये समस्त नगरवासियों को बधाई देते हुये कहा कि मेरी अपेक्षा की है कि हमें और आगे बढना है और स्वच्छता के क्षेत्र में हम सबको मिलकर कार्य करते हुये कम से कम टॉप-5 में स्थान बनाना है।
 नगर निगम स्वास्थ्य के सभापति श्री शैलेश केशरवानी ने कहा कि स्वच्छता के प्रति हम सबको अपने परिवार और बच्चों सहित लोगों को जागरूक करना चाहिए और बताना चाहिए कि हमारे जीवन के लिये और हमारे नगर के लिए स्वच्छता कितनी आवश्यक है उन्होंने सुझाव दिया कि वार्ड में नागरिकों की समिति बनाकर उस वार्ड को गोद ले और स्वच्छता कार्य को मिलकर करें तभी हम अच्छी रैंकिंग पा सकते है।
कार्यक्रम के आयोजन पर प्रकाश डालते हुए सहायक आयुक्त श्री राजेषसिंह ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में उत्कृष्ट कार्य करने जिसके कारण हमारे शहर को 13 वीं रैक प्राप्त हुई है उन संस्थाओं का सम्मान करते हुये आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में नगर निगम को और अच्छी रैंक प्राप्त हो इसके लिये ।उन्होने नगर के समस्त नागरिकों, जनप्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संगठनों के साथ अन्य संगठनों से मिलकर प्रयास करने का आग्रह किया।  ताकि हमारे शहर को और अच्छी रैंक प्राप्त हो सकें।


कार्यक्रम में ब्राण्ड एम्बेसिडर इंजीनियर प्रकाष चौबे, श्री सुषील तिवारी, प्रकृति प्रेमी श्री महेष तिवारी, आर.डब्ल्यू.ए. श्री अजय दुबे, व्यापारी संघ श्री अंकित तिवारी, व्यापारी संघ सागर डिस्ट्रीव्यूटर एसोसियेषन श्री राजेष पंडित, अपनत्व सेवा समिति श्री श्रीराम शर्मा, विचार संस्था श्री कपिल मलैया, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादक / बी.डब्ल्यू.जी.श्री विनय मलैया, फुटकर कपडा व्यापारी संघ अटल कपड़ा मार्केट अध्यक्ष श्री सुषील साहू, सराफा एसोसियेषन श्री विक्रम सोनी, प्रबंधक एक्सिस बैंक, यष बैंक, आई.सी.आई.सी.आई.बैंक, इंडियन बैंक, समाजसेवी राजीव कपूर, नागरिक सहभागिता श्री भीमराव अम्बेडकर मूर्ति देखरेख समिति श्री राम ठेेकेदार, सूर्या लाईफ केषर चैतन्य हास्पिटल, भाग्योदय तीर्थ, कमल हिन्दुजा सिविल लाईन व्यापारिक क्षेत्र, प्रदीप शर्मा सहित मोहल्ला समितिके सदस्यों को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह भंेटकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में एम.आई.सी.सदस्य श्री शैलेष केषरवानी, श्री धर्मेन्द्र खटीक, श्री रूपेष यादव, श्रीमति आषारानी जैन, पार्षद श्री शैलेन्द्र ठाकुर, बैदेही पुरोहित, रीतेष तिवारी, रानी अहिरवार, श्रीमति सरिता विषाल खटीक, अषोक साहू, सुमन रामराकेष साहू, रोषनी वसीम खान, वरिष्ठ भाजपा नेता श्री लक्ष्मणसिंह, जगन्नाथ गुरैया, निकेष गुप्ता, नीरज जैन गोलू सहित बडी संख्या नागरिकगण उपस्थित थे।
कार्यक्रम के अंत में महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा विभिन्न प्रकार के बनाये गये व्यजनों की प्रदर्षनी लगायी गई जिसका समस्त अतिथियों ने अवलोकन किया।
 
म.प्र.स्थापना दिवस के अवसर पर 67 दीप प्रज्जवलित किये गये


 म.प.्रस्थापना दिवस के अवसर पर 1 नवम्बर से 7 नवम्बर तक आयोजित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के अंतर्गत आज सायं नगर निगम द्वारा शहर के 3 प्रमुख स्थानों जिनमें डॉ.हरीसिंह गौर प्रतिमा तीनबत्ती, डॉ.भीमराव अम्बेडकर प्रतिमा, भगवानगंज चौराहा और वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई जी की प्रतिमा मोतीनगर तिराहा पर प्रदेष स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में 67 दीप प्रज्जवलित किये गये। इस अवसर पर पार्षद श्री शैलेष केषरवान, श्री शैलेन्द्र ठाकुर, श्री रामू ठेकेदार , श्री लक्ष्मणंिसह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive