बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

प्रभारी मंत्रीअरविंद भदौरिया हुए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में शामिल, देवरी विधानसभा की समीक्षा की

प्रभारी मंत्रीअरविंद भदौरिया हुए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में शामिल, देवरी विधानसभा की समीक्षा की    
 सागर 01 नवबंर 2022।प्रदेश के सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया देवरी तहसील की ग्राम पंचायत महाराजपुर में आयोजित मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान शिविर में शामिल हुए। उन्होंने शिविर में विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं में हितग्राहियों को लाभान्वित किया। प्रभारी मंत्री ने संबल योजना के तहत 8 हितग्राहियों को दो-दो लाख की राशि की स्वीकृति प्रदाय किये जाने के स्वीकृति पत्र वितरित किए। इसी प्रकार राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 2 हितग्राहियों को 20 -20 हजार की राशि प्रदान किए जाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत 9 हितग्राहियों को और भवन सह कर्मकार मंडल के अंतर्गत 87 हितग्राहियों को कार्ड वितरित किए गए।
जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, पूर्व विधायक श्री भानु राणा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवेंद्र सिंह, जनपद अध्यक्ष श्री विनीत पटेरिया, सरपंच श्रीमती आकांक्षा संतोष सोनी, कलेक्टर से दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक तरुण नायक, जिला पंचायत सीईओ श्री क्षितिज सिंघल, एसडीएम श्री सीएल वर्मा, जनपद सीईओ देवेंद्र कुमार विभिन्न विभागों के अधिकारी  और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद थे।
आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार और राज्य सरकार की विभिन्न हितग्राही मूलक 38 योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियो ंको मिले। लोगों को कार्यलयों के चक्कर न लगाने पडें और अपने घर पर ही योजनाओं को लाभ मिल जाए।  इसी मंशा को लेकर मुख्यमंत्री सेवा अभियान 17 सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर तक चलाए गया। उन्होंने कहा कोई भी प्रात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से वचित न रहें शत प्रतिषत पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ मिले। प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि अब किसानों को खाद के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र इस आशय का आदेश जारी किया जा रहा है कि डिफाल्टर या गैर डिफाल्टर किसानों को सोसाइटी से ही खाद मिल जाएगा।


प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की मंषा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। राज्य सरकार द्वारा जन्म से लेकर मत्यु तक लोगों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है।  उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि योजनाओं में हितग्राहियों को लाभान्वित करें।  समाज के अंतिम छोर का व्यक्ति भी योजना के लाभ से वचित नहीं रहना चाहिए।
महाराजपुर ग्राम पंचायत में जनसंख्या के मान से हितग्राहियों के कम आवेदन पर पुनः घर घर कर्मचारियों का टीम भेजकर हितग्राहियों को चिन्हित कर लाभान्वित करने के निर्देष दिए। शत प्रतिषत पात्र व्यक्तियों को याजनाओं का लाभ मिले। सरकार की मंशा है कि हर पात्र व्यक्ति को योजनाओं से योजनाओं का लाभ मिले। षिविर के प्रांरभ में कन्या स्कूली छात्राओं ने मध्यप्रदेष स्थापना दिवस पर मध्यप्रदेष गान का एक स्वर में गायन हुआ। प्रभारी मंत्री ने कन्या पूजन के साथ षिविर का शुभारंभ किया।
कार्यक्रम को श्री गौरव सिरोठिया ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेष की  सरकार गांव गरीब और किसानों के लिए कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिह चौहान समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रहे है कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से न छूटे।  षिविरों के माध्यम से 38 योजनाआेंं का लाभ दिया जा रहा है।  


जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अभियान के नोडल अधिकारी श्री सिंघल ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान षिविरों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक जिले में 988 षिविर लगा कर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 1,67,746 हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त किए गए। जिसमें से 1,31,973 आवेदन स्वीकृत किए गए।  इनमें ग्रामीण क्षेत्रों में 776 षिविर लगा कर 1,31,890 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें 1,02,195 आवेदन स्वीकृत किए गए। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में 212 षिविर लगाकर 35,856 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 29,778 आवेदन स्वीकृत किए गए।
 प्रभारी मंत्री ने मंच से उतरकर दिव्यांग के पास पहुंच किया लाभान्वित 


मध्यप्रदेश शासन के सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया मंगलवार को महाराजपुर में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान शिविर के दौरान उस समय मंच से नीचे आ गए जब एक दिव्यांग रामदास पटेल अपनी समस्या के संबंध में बताना चाह रहा था। मंत्री श्री भदौरिया ने जैसे ही दिव्यांग रामदास को देखा तत्काल वह कलेक्टर के साथ मंच से नीचे आए और रामदास की बात सुनी। मंत्री श्री भदौरिया ने तत्काल सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ प्रदान किया, एवं रामदास पटेल के आग्रह पर कलेक्टर को निर्देशित किया कि शीघ्र ही रामदास को बैटरी वाली ट्राई साइकिल प्रदान करें। मंत्री के निर्देश पर कलेक्टर श्री आर्य ने बैटरी वाली ट्राई साइकिल देने को कहा। दिव्यांग रामदास पटेल ने अपने समक्ष मंत्री को पाकर प्रफुल्लित महसूस किया। रामदास सामाजिक सुरक्षा पेषन पाकर प्रसन्न है। उसे बैटरी युक्त ट्राई साईकिल भी मिलेगी।
                                   
 प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया
देवरी विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा बैठक संपन्न


सागर 01 नवबंर 2022
सागर देवरी सहित पूरे जिले की सड़कों के मरम्मत का कार्य 15 नवंबर के पूर्व पूर्ण करें। साथ ही जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल, जल योजना के समस्त कार्य भी प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन के सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन एवं जिले के मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने देवरी विधानसभा क्षेत्र के कार्यों की समीक्षा बैठक में अनुविभागीय कार्यालय देवरी के सभाकक्ष में दिए।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, अनुविभागीय अधिकारी श्री सीएल पटेल, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवेंद्र जैन, तहसीलदार श्री संजय दुबे सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
सहकारिता मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल, जल योजनाओं की समस्त कार्यों को गुणवत्तापूर्ण एवं समय सीमा में शीघ्रता से करें। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों के पश्चात सड़क की मरम्मत की गुणवत्ता को प्राथमिकता से किया जाए। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि रेफ़टोफिटिंग नल, जल योजना में 104 ग्राम शामिल किए गए हैं एवं 305 ग्राम को शीघ्र ही शामिल करने के लिए कार्य योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि रेपटोफिटिंग नल, जल योजना में घरेलू नल कनेक्शन भी शीघ्रता से करें ।


मंत्री श्री भदौरिया ने निर्देश दिए कि देवरी एवं केसरी में हैंड पंप हमेशा चालू रहे इसकी लगातार मानिटरिंग की जावे। उन्होंने जल संसाधन विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि देवरी विधानसभा क्षेत्र में संचालित मुड़ेरी जलाशय पढ़रई जलाशय, मड़वास जलाशय ,टेकापार जलाशय, वीरभरखा जलाशय का कार्य भी शीघ्रता से करें। उन्होंने टड़ा जलाशय , छोटी रानगिर जलाशय , केवलारी जलाशय की प्रगति की भी जानकारी प्राप्त की।
  मंत्री श्री भदौरिया ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आने वाली समस्त सड़कों की मरम्मत का कार्य 15 नवंबर के पूर्व पूर्ण करें। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन सड़कों का कार्य भी प्रारंभ होना है उनका मौका मुआयना किया जाए। मंत्री श्री भदौरिया ने सेतु निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, लोक निर्माण विभाग परियोजना पीआईयू द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यो की निर्माण की जानकारी प्राप्त की। मंत्री श्री भदौरिया ने नगर पंचायत देवरी, केसली में अमृत सरोवर एवं पुष्कर धरोहर की कार्यों की समीक्षा की एवं जानकारी प्राप्त की कि आज दिनांक तक अमृत सरोवर एवं पुष्कर धरोहर कि जलभराव की क्या स्थिति है ।
मंत्री श्री भदौरिया ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास के अंतर्गत प्रथम द्वितीय एवं तृतीय किस्त संबंधित हितग्राहियों को समय पर प्रदान की जावे। उन्होंने नगरपालिका देवरी एवं कार्यो की भी समीक्षा की साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के संबंध में निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की प्रथम द्वितीय एवं तृतीय किस्त भी समय पर प्रदान की जावे एवं समस्त निर्माण कार्य समय सीमा में किए जाकर उनका गृह प्रवेश कराएं।
                                  क्रमांक 03/4070/2022 फोटो ई संलग्न है।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive