बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय महिला खो-खो प्रतियोगिता 07 नवंबर से▪️पश्चिम क्षेत्र के चार राज्यों के 69 विश्वविद्यालय होंगे शामिल

वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय महिला खो-खो प्रतियोगिता 07 नवंबर से
▪️पश्चिम क्षेत्र के चार राज्यों के 69 विश्वविद्यालय होंगे शामिल


सागर. 05 नवम्बर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय महिला खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 07 से10 नवम्बर 2022 तक किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में पश्चिम क्षेत्र की 69 विश्वविद्यालय प्रतिभागिता करेंगे. उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि ख्यातिलब्ध ओलिम्पिक खिलाड़ी एवं अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित श्री अशोक कुमार ध्यानचंद होंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता करेंगी. 
इस आयोजन के संबंध में प्रेस-वार्ता को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि विगत वर्ष की भांति इस बार महिला खो-खो प्रतियोगिता के साथ विश्वविद्यालय परिसर में खेल गतिविधि का एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है. भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्ली और विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्त्वावधान में शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा चार दिवसीय खो-खो (महिला) प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का खेल से गहरा संबंध होता है. अध्ययन और चिंतन से जुड़े विद्यार्थियों को का स्वास्थ्य अच्छा रहना जरूरी है. शारीरिक अभ्यास, व्यायाम, खेल ये सभी हमारी जीवनचर्या के महत्त्वपूर्ण अंग हैं.

फिजिकल एजुकेशन का पाठ्यक्रम आगे सत्र से

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को खेल से जोड़ने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं जिसमें ओपन जिम, बास्केटबाल कोर्ट, बैडमिन्टन कोर्ट, स्विमिंग पूल, सिंथेटिक ट्रैक आदि सहित कई तरह की अत्याधुनिक सुविधायें विद्यार्थियों को दिए जाने का प्रयास चल रहा है. शारीरिक शिक्षा विभाग में फिजिकल एजुकेशन के पाठ्यक्रम भी अगले अकादमिक सत्र से शुरू करने की तैयारी है. आने वाले समय में अन्य तरह के खेलों की भी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. कई तरह के आयोजन अभी प्रस्तावित हैं. 

शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक प्रो. उत्सव आनंद  ने 07 से 10 नवम्बर तक चलने वाली प्रतियोगिता के बारे में विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की और आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मानदंड के अनुसार निर्णायक मंडल को भी आमंत्रित किया गया है. सभी प्रतियोगी टीम के आवास-भोजन इत्यादि की व्यवस्था विश्वविद्यालय परिसर में की गई है. 
कार्यक्रम का संचालन सहायक निदेशक डॉ सुमन पटेल ने किया. कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने सभी पत्रकार गणों का आभार प्रकट किया. इस अवसर पर मीडिया अधिकारी डॉ. विवेक जायसवाल, डॉ रंजन मोहंती, डॉ राकेश सोनी, डॉ पंकज तिवारी, महेंद्र बाथम, विनय शुक्ला , अनवर खान एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे.    

पूर्व में भी विश्वविद्यालय में हुई हैं अंतर

विश्वविद्यालय खेल प्रतियोगिताएं  
विश्वविद्यालय खेल परिसर में वर्ष 2002 में बैडमिन्टन, 2010-11 में टेबल-टेनिस, 2011-12 में हॉकी एवं बालीवाल अंतर-विश्वविद्यालय प्रतियोगिता का आयोजन सफलतापूर्वक किया जा चुका है. इसके साथ ही 2015-16 में अंतर-विश्वविद्यालय क्रिकेट प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा चुका है. यह प्रतियोगिता 19 दिनों तक चली. पिछले वर्ष अंतर विश्वविद्यालयी खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का आयोजन भी हुआ था जिसमें 65 विश्वविद्यालयों ने प्रतिभागिता की थी.
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive