बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

आकाशवाणी सागर ने रेडियो किसान दिवस मनाया

आकाशवाणी सागर ने रेडियो किसान दिवस मनाया 

 

सागर।  सागर के ग्राम रतौना में आकाशवाणी सागर के सानिध्य में रेडियो किसान दिवस का आयोजन सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का उदघाटन क्षेत्र के विधायक इंजीनियर प्रदीप लारिया, आकाशवाणी के प्रोग्राम हैड दीपक निषाद व सीईओ जनपद पंचायत द्वारा दीप प्रज्ज्वलन द्वारा विधिवत किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में कृषि विज्ञान केंद्र सागर के प्रमुख वैज्ञानिक  डॉ. के.एस. यादव , कृषि विज्ञान केन्द्र देवरी के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. आशीष त्रिपाठी और कृषि तकनीकी प्रबंधन एजेंसी राहतगढ़ के विषय वस्तु विशेषज्ञ आशीष पटेल उपस्थित हुए।


 साथ ही कार्यक्रम में बड़ी संख्या में क्षेत्र के अलावा सागर के अलग अलग क्षेत्र के किसान भाईयों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई । कार्यक्रम में पधारे किसानों को रेडियो किसान दिवस के अवसर पर खेती किसानी से जुड़ी  महत्वपूर्ण जानकारियां कृषि विशेषज्ञों द्वारा दी गईं।
 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने दैनिक जीवन में रेडियो के महत्व की बात कही और रेडियो से जुड़ी पुरानी स्मृतियों के बारे में बताया और बदलते परिवेश में मोटा अनाज और जैविक खेती के लाभ के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने किसानों को जागरूक करने के लिए आयोजित आकाशवाणी के इस कार्यक्रम की सराहना की ।


 आकाशवाणी सागर के कार्यक्रम प्रमुख दीपक निषाद ने रेडियो और किसान के पारस्परिक संबंध की बात कही । उन्होंने कहा कि रेडियो किसानों के लाभार्थ कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत करता है इसलिए किसान रेडियो से अपनापन महसूस करते हैं। कार्यक्रम में पधारे कृषि विशेषज्ञ आशीष पटेल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि वे खेती के अवशेषों या नरवाई को न जलाएं और इसका भूसा तैयार करके पशुओं को खिलायें । केवीके क्रमांक 2 के प्रमुख डॉ. आशीष त्रिपाठी ने खेती किसानी में जैविक खेती और प्राकृतिक खेती के महत्व और तरीकों को विस्तार से बताया । उन्होंने जीवामृत और घनामृत बनाने का तरीका किसानों को समझाया ।


 कार्यक्रम में पधारे केवीके क्रमांक 1 के प्रमुख डॉ. के.एस.यादव ने वर्तमान में मोटे अनाजों की खेती के महत्व पर विस्तार से जानकारी प्रदान की । उन्होंने किसानों को मोटे अनाजों के उपयोग से स्वास्थ्यगत फायदों की भी जानकारी दी और अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष 2023 के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। इससे पूर्व वयोवृद्ध किसान कल्याण सिंह ने उन्नत खेती के अपने अनुभव को साझा किया और किसान गुड्डू चौबे ने लोकशैली गीत प्रस्तुत कर  रेडियो किसान दिवस की महिमा सुनाई। कार्यक्रम में उपस्थित किसान भाईयों ने विशेषज्ञों से अपनी जिज्ञासा का समाधान भी पाया। किसान अजय सिंह ठाकुर द्वारा मसूर में फलियां न आने के सवाल पर उपस्थित विशेषज्ञों ने विस्तार से जवाब दिया। कार्यक्रम में रामकिशन रजक ने अपनी मंडली संग मनमोहक कांगड़ा लोकशैली में लोकगीत प्रस्तुत किया।रेडियो किसान दिवस के इस कार्यक्रम के आयोजन में उद्घोषक जयशेखर,मासूम आलम,  राजेन्द्र नारायण तिवारी (रज्जू भैया) ,सुनील राय , सतीश साहू,परेश जैन , अनूप अहिरवार आदि ने मुख्य रूप से योगदान दिया। कार्यक्रम में अंबिका प्रसाद उपाध्याय,भोले पटेल,हल्लन भाई आदि कई प्रगतिशील किसान शामिल हुए । कार्यक्रम में पधारे सभी मेहमानों ने दाल बाटी का भी आनंद उठाया । अंत में आकाशवाणी सागर के प्रोग्राम हैड दीपक निषाद द्वारा कार्यक्रम में पधारे सभी मेहमानों और किसानों का आभार व्यक्त किया गया ।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive