तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

सागर में विकास यात्रा के पांचवे दिन 1 करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन

सागर में विकास यात्रा के पांचवे दिन 1 करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन 


सागर, 14 फरवरी 2023 .विकास यात्रा के पॉचवे दिन मोहननगर, राजीवनगर एवं रविशंकर वार्ड की संयुक्त विकास यात्रा का शुभारंभ बड़ा बाजार स्थित धनेश्वर मंदिर में  विधायक  शैलेंद्र जैन एवं महापौर प्रतिनिधि  सुशील तिवारी ने पूजा अर्चना कर  किया। यात्रा में निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार,  निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, पार्षद, जनप्रतिनिधिगण के साथ नागरिक भी उपस्थित थे।
यात्रा के दौरान हुआ करोड़ो रूपये का भूमिपूजन
 विकास यात्रा के दौरान 1 करोड़ 4 लाख रूपये से अधिक के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया गया, जिसमें राजीवनगर वार्ड में कैथवारी गली में 5 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन विस्तार का कार्य, राजीवनगर वार्ड में ही 7 लाख 76 हजार की लागत से नाली निर्माण कार्य, रविशंकर वार्ड में 34 लाख 75 हजार की लागत से मंगल भवन का निर्माण कार्य एवं कोतवाली से मोतीनगर तिगड्डा तक 63 लाख 51 हजार रूपये की लागत से बनने वाले सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया।
इसके अलावा संबल योजना के साथ हितग्राहियों को राशि वितरित की गई। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत् प्राप्त आवेदनों के हितग्राहियों जिसमें 27 हितग्राहियों को खाद्यान्न की पर्ची, 49 हितग्राहियों को वृद्वावस्था पेंशन योजना, 28 हितग्राहियों को आवास योजना, 76 हितग्राहियों को पी.एम.स्वनिधि योजना, 4 हितग्राहियों को स्वरोजगार योजना, कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार हेतु 7  एवं 3 महिला स्व सहायता समूहों को बैंक लिंकेज का हितलाभ प्रदान किया गया।
वार्ड विकास यात्रा का समापन रविशंकर  वार्ड स्थित महाकाली मंदिर के पास किया गया।


  निगमाध्यक्ष श्री वृन्द्रावन अहिरवार ने कहा कि विकास यात्रायें पूरे प्रदेश में निकाली जा रही है ताकि कोई पात्र हितग्राही  जनकल्याणकारी योजनाओ  से वंचित न रह पाये।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने कहा कि अंत्योदय की सोच रखने वाले मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के समग्र विकास के के लिये जो कार्य किये है ,साथ ही नगर विकास हेतु उनके आशीर्वाद  से जो कार्य किये जा रहे है, उन्हीं को लेकर मंत्रीगण, सांसद, विधायक, महापौर और जनप्रनिधिगण आपके घर पहुॅच रहे है। यह भी बताया जा रहा है कि किस प्रकार मुख्यमंत्री  के नेतृत्व में हमारा प्रदेश बीमारू राज्य से विकासशील राज्य की श्रेणी आया और उन्हीं के सहयोग से हमारा नगर भी विकसित नगर का रूप ले रहा है। विकास यात्रा के दौरान निगम आयुक्त सहित उनके अधिकारी, कर्मचारी पूरे समय यात्रा में चल रहे है ताकि कोई भी पात्र हितग्राही जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। इसलिये उन्हें लाभ दिये जाने की कार्यवाही की जा रही है।


 श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि मुख्यमंत्री  के निर्देश पर पूरे म.प्र.में विकास यात्रायें निकाली जा रही है ,जिनमें मंत्रीगण, सांसद, विधायक, महापौर और जनप्रतिनिधिगण सहित सरकारी अधिकारी, कर्मचारी संयुक्त रूप से घर-घर जाकर जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने का काम कर रहे है। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों की बड़ी भूमिका है, इसलिये उनके आसपास या वार्ड में कोई पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित रह गया हो तो उसे बताये ताकि उस व्यक्ति को लाभ देने की कार्यवाही की जा सकें। 
विधायकश्री  शैलेंद्र जैन कहा कि सत्ता जनता की सेवा करने का माध्यम है, इसलिए  मुख्यमंत्री  के निर्देश पर पूरे प्रदेश में विकास यात्रा के माध्यम से सरकार घर घर जाकर ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की कार्रवाई कर रही है जो पात्र होते हुए भी जानकारी के अभाव में योजनाओं के लाभ से अभी तक वंचित रहे हैं ।उन्होंने कहा कि महिलाओं के जीवन स्तर में कैसे सुधार हो इसके लिए  मुख्यमंत्री  द्वारा लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की गई है ।उन्होंने कहा की सरकार ने माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई गई भूमि पर गरीबों के लिए पक्के मकान बनाये जाएंगे,जिससे कोई भी गरीब व्यक्ति बिना छत के न रहे ।


यात्रा में चल रही दुल-दुल घोड़ी नृत्य आकर्षण का केन्द्र
 यात्रा के आगे विकास पताका, रथ के साथ बुन्देलखण्ड का प्राचीन रथ दुल-दुल घोड़ी नृत्य टीम के सदस्यों द्वारा नृत्य करते हुये चल रहे थे, जो आकर्षण का केन्द्र रहे ।
ये रहे शामिल
इस अवसर पर पार्षद श्री सूरज घोशी, श्री प्रहलाद पटैल, पूर्व पार्शद श्री नरेश यादव, श्री लक्ष्मणसिंह, श्री श्याम तिवारी, जगन्नाथ गुरैया, नेवी जैन,  श्री यश अग्रवाल, रीतेश मिश्रा, विक्रम सोनी, मनीश चौबे सहित बडी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive