बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विकास यात्रा :सागर में 25 वार्डों में योजनाओं का लाभ एवं विकासकार्यों की जानकारी दी

विकास यात्रा :सागर में 25 वार्डों में योजनाओं का लाभ एवं विकासकार्यों की जानकारी दी


सागर:   विकास यात्रा के आठवें दिन संत रविदास वार्ड, शास्त्री वार्ड एवं संत कंवर राम वार्ड की विकास यात्रा का शुभारंभ ललिता धाम मंदिर ओवर ब्रिज के पास से हुआ जहां विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने मंदिर में पूजा अर्चना की और यात्रा प्रारम्भ हुई। 8 दिनों में यह विकास यात्रा 25 वार्डों का भ्रमण कर चुकी है इस विकास यात्रा के माध्यम से शासन की योजनाओं से वंचित पात्र हितग्राहियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सका है साथ ही उन्हें सागर के सतत विकास से अवगत भी कराया गया है। आज सागर में विभिन्न विभागों की लगभग 5000 करोड़ परियोजना लागत के विकासकार्य किए जा रहे हैं। जिसमें स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सागर स्मार्ट सिटी के कार्य, 24 घंटे पेयजल सप्लाई हेतु टाटा पाईप लाइन के कार्य, सीवरेज लाइन एवं एसटीपी प्लांट का निर्माण आदि शामिल हैं।विकास यात्रा में हजारों की संख्या में स्थानीय नागरिक भी उत्साह के साथ शामिल हो रहे हैं। सागर स्मार्ट सिटी की विकास यात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा आदि से स्वागत किया जा रहा है।

आज तीन वार्डों की विकास यात्रा में शास्त्री वार्ड में 26 लाख की लागत से किए जाने वाले नाली निर्माण, 5 लाख की लागत से रोड निर्माण कार्य एवं 35 लाख की लागत से मंगल भवन के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। तत्पश्चात यात्रा संत कवर राम वार्ड पहुंची जहां 35 लाख की लागत से बनने वाले मंगल भवन का भूमि पूजन किया गया इसी प्रकार संत रविदास वार्ड मे भी 35 लाख की लागत से मंगल भवन के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया गया कुल 1 करोड़ 36 लाख रुपये राशि के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया गया। 4 हितग्राहियों को संबल योजना का लाभ प्रदान किया गया। इसके अलावा मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत पात्र पाए गए 72 हितग्राहियों को राशन खाद्य पर्ची का वितरण, 39हितग्राहियों को वृद्धावस्था पेंशन , 3 इकाइयों को स्वरोजगार योजना का लाभ, 27 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत हितलाभ के स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। इसके अलावा लाडली लक्ष्मी योजना व अन्य योजनाओं का लाभ भी वितरित किया गया।

विकास यात्रा के दौरान नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहां की विकास यात्रा के माध्यम से घर -घर पहुंचने का एक उद्देश्य यह भी है की जहां विकास का प्रकाश नहीं पहुंचा है वहां विकास करना और केंद्र व मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जिन व्यक्तियों को लाभ नहीं मिल रहा है उनको लाभ पहुंचाना  है ताकि वह भी विकास की मुख्यधारा में शामिल हों। 

महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने कहां की विगत लम्बें समय तक सागर शहर को एक कस्बा कहा जाता था। लेकिन आज सागर विकसित जिले की श्रेणी में आगे बढ़ रहा है और तेजी से सागर का स्मार्ट सिटी के रूप में विकास हो रहा है जिसका श्रेय  मुख्यमंत्री महोदय एवं नगरीय प्रशासन मंत्री, सांसद, विधायक, महापौर और पूरी परिषद को जाता है। आज सागर का हो रहा चहुमुखी विकास देखना हो तो  आप तिली चैराहे से सिविल लाइन और दीनदयाल चैक तक फोर लेन व्यवस्थित सड़क देखें सागर स्मार्ट सिटी द्वारा ऐसी ही सड़कों का जाल पूरे सागर में बिछाया जा रहा है।यूनिवर्सिटी सड़क आज सागर की आदर्श सड़क है। सभी वार्डों में स्मार्ट पार्क और प्ले एरिया बनाएं गए हैं। उन्होंने कहा कि विधायक, महापौर एवं परिषद के प्रयासों से हर वार्ड में मंगल भवन का निर्माण कराया जा रहा है यह मंगल भवन का निर्माण जरूरतमंद व्यक्तियों को अपने मांगलिक कार्य कराने में सहायक होगा।
  यात्रा के दौरान पोषण आहार प्रदर्शनी महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं द्वारा यात्रा शुभारंभ स्थल पर लगाई गई। पोषण आहार प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को रखा गया था जिसका अतिथियों द्वारा अवलोकन किया गया।    विकास यात्रा में पार्षद गीता संजय दुबे, पार्षद रोमा कैलाश आसानी, पार्षद रानी अहिरवार, पार्षद शैलेन्द्र ठाकुर, पूर्व पार्षद नरेश यादव, पार्षद रितेश तिवारी,  विशाल खटीक, पार्षद मेघा दुबे, पार्षद सोमेश जड़िया, मंडल अध्यक्ष रितेश मिश्रा, मनीष चैबे, विक्रम सोनी आदि सहित अधिक संख्या में जनप्रतिनिधि कार्यकर्त्ता व नागरिक शामिल हुए।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive