बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने

 योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने




सागर, 15 फरवरी 2023
सागर जिले में निकाली जा रही विकास यात्रा के तहत राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिह राजपूत ने आज विकासखंड राहतगढ़ के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण किया। उन्होने इन ग्रामों में लाखों रू. की विकास कार्यो की सौगातें दी। राजस्व मंत्री विकास यात्रा के साथ आज पथरियाबेड़नी, गंभीरियाहाट, विचपुरी, दादपुर और बेरखेड़ी ग्राम पहुंचे। उन्होंने गा्रमीणों से संपर्क किया और विकास योजनाओं की जानकारी साझा की। उन्होंने ग्राम गंभीरियाहाट में 3 लाख 62 हजार की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वच्छता परिसर और 11 लाख रू. की लागत से बनने वाली सीमेंट कांक्रीट सड़क, इसी तरह ग्राम पथरियाबेड़नी में एक लाख 62 हजार रू. की लागत से बनने वाले सीमेंट कांक्रीट सड़क का भूमिपूजन किया।


ग्राम गंभीरियां में उन्होंने स्वमित्व योजना के तहत तीन हितग्राहियों अजुददी पटेल, उमाशंकर रावत, बहादुर सिंह राजपूत को भू-स्वामित्व के पटटे वितरित किए। उन्हांने यहां लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र भी नन्ही बलिकाओं के अभिभावकों को प्रदान किए।
इस अवसर पर सरपंच श्रीमती रामदुलैया वेदी, गुडडा राय, रविशंकर मंगोलिया, बलराम तिवारी, अजय राजा राजपूत, हरिनारायण वेदी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व देवेन्द्र प्रताप सिंह, जनपद सीईओ एसके प्रजापति सहित अन्य अधिकारी और ग्रामीणजन मौजूद थे।


कार्यक्रम में राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार गांव गरीब किसान और महिलाओं के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। उन्होंने बताया कि गंभीरिया गांव में पेयजल के लिए 35 लाख रू. की राशि स्वीकृत की गई है। इसी तरह ग्राम पथरिया में 32 लाख रू. की राशि पेयजल हेतु स्वीकृत की गई है। इससे अब हर-घर पाईप लाइन पहुंचेगी और शहरों की तरह गांव के हर घर में टोंटी से पानी मिलेगा। माताओं, बहनों का पानी के लिए कही नहीं जाना होगा। उन्होंने बताया कि गंभीरिया में प्रधानमंत्री आवास के तहत 100 आवास बनाएं गए है और 35 पर कार्य चल रहा है। स्वच्छ शौचालय के तहत गांव में 147 शौचालय बन गए है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ 95 हितग्राहियों को मिल रहा है।
 उन्होनें कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांव गांव को सड़कों से जोड़ दिया गया है। उन्होनें बताया कि किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में प्रतिवर्ष 10 हजार रू. की राशि दी जाती है।


 मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 55 हजार की राशि दी जाती है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में प्रत्येक बालिका को लखपति बनाया गया है। राजस्व मंत्री ने बताया कि जिन बच्चों के कक्षा 10वीं और 12वीं मे 75 प्रतिशत से अधिक अंक आएंगे, ऐसे बच्चों को उनकी ओर से 1000 रू. की राशि दी जाएगी और उनके माता पिता को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लाडली बहना योजना प्रारंभ कर रही है । इस योजना में महिलाओं को प्रतिमाह 1000 हजार रू., इस प्रकार एक साल में 12 हजार रू. की राशि दी जाएगी।                      
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive