बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सरकार, महिला स्वाभिमान और महिला सम्मान का कार्य कर रही : केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल▪️देवरी में विकास यात्रा

सरकार, महिला स्वाभिमान और महिला सम्मान का कार्य कर रही : केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल

▪️देवरी में विकास यात्रा


सागर, 15 फरवरी 2023 .केंद्र सरकार के जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने सागर जिले के देवरी विकासखंड के ग्राम छीदली में विकास यात्रा के दौरान एक करोड़ रुपए से अधिक के कार्यों के भूमि पूजन के अवसर पर कहा कि पानी सहेजने का कार्य आज से ही सभी प्रारंभ करें। केंद्र एवं मध्य प्रदेश सरकार लगातार महिला स्वाभिमान एवं महिला सम्मान के लिए कार्य कर रही है।
इस अवसर पर श्री गौरव सिरोठिया, पूर्व विधायक श्री बृज बिहारी पटेरिया ,श्री भानु राणा ,श्री पुष्पेंद्र पाठक, श्री देवेंद्र सिंह, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि , अधिकारी, जन समुदाय मौजूद था।


 विकास यात्रा के दौरान श्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि पानी की समस्या को देखते हुए हमें आज से ही पानी सहेजने का कार्य करना चाहिए, जिससे आने वाले समय में आसानी से पानी उपलब्ध हो सके।उन्होंने कहा कि पानी प्रबंधन का कार्य यदि किसी से सीखना है तो वह देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से सीखें। श्री नरेंद्र मोदी के प्रबंधन की एवं उनकी भविष्य की नीति रीति के कारण आज पूरे प्रदेश में नल जल योजनाओं के माध्यम से हर घर में टोटी के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की योजना तैयार की गई है, जो 2024 तक पूरी होगी।
 उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति और समाज की आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं तो मुश्किलें भी दुगनी हो जाती हैं, क्योंकि व्यक्ति और समाज की अपेक्षाएं कभी कम नहीं होती। इसलिए व्यक्ति को हमेशा अपनी अपेक्षाएं संतुलित रखना चाहिए।
उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार महिला स्वाभिमान एवं सम्मान के लिए न केवल कार्य कर रही हैं बल्कि उन्हें सशक्त एवं आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए भी कार्य कर रही है ।
श्री पटेल ने कहा कि  जहां भी सूखे हैंडपंप हैं, उन सूखे हैंड पंप के पास चारों तरफ गड्ढा खोदकर आने वाली बरसात के मौसम में पानी का बहाव करें जिससे वह हैंडपंप चालू हो सके। उन्होंने कहा कि सलाह देने वाले न बने बल्कि कर्म करके आगे बढ़ना सीखें। जिससे न केवल आप बल्कि पूरे जिला, प्रदेश और देश आगे बढ़ेगा।

  उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री मुरली मनोहर जोशी की एक कविता का सारांश सुनाते हुए कहा कि दान देने से बड़ा कर्म होता है। क्योंकि जब आप कर्म करते हैं तब ही आपका काम आगे बढ़ता है इसलिए आप हमेशा कर्म करें और आगे बढ़े ।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जो विकास यात्रा प्रारंभ की गई है उसमें कोई भी पात्र व्यक्ति हित लाभ प्राप्त करने से वंचित नहीं होना चाहिए। इसके लिए सरपंच, सचिव सहायक सचिव की जिम्मेदारी तय की जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी भी सचिव, सरपंच, सहायक सचिव से पात्र, वंचित व्यक्ति की जानकारी प्राप्त करें और उन्हें लाभ प्रदान करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सिद्धांत को हम सभी को अपनाना चाहिए। उनके सिद्धांत के अनुसार आप अपने कर्म से इस प्रकार भूमि पूजन करें कि उसका लोकार्पण भी आप ही करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा जो संबल योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना प्रारंभ की गई है उससे समाज में बदलाव आया है।


इस अवसर पर श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा विकास यात्रा में समाज की अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी योजना योजना प्रारंभ की है जिसके 5 मार्च से आवेदन जमा होंगे और जून माह से राशि उनके खाते में आना प्रारंभ होगी। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री भानु राणा एवं श्री पूर्व विधायक श्री बृज बिहारी पटेरिया ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने आभार व्यक्त करते हुए  कहा कि विकास यात्रा के माध्यम से जो पात्र हितग्राही मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत वंचित रह गए थे उनको भी लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति मध्यप्रदेश शासन एवं केंद्र सरकार की योजनाओं से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने लाडली लक्ष्मी बहना योजना के संबंध में कहा कि शासन से निर्देश प्राप्त होते ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा और जिले की समस्त पात्र बहनों को लाभान्वित किया जाएगा।
  कार्यक्रम के उपरांत मंत्री श्री पटेल ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र देकर लाभान्वित भी किया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्री विनीत पटेरिया, श्री शिवराज सिंह, श्री गुड्डन पाठक, श्रीमती नेहा जैन,  अनुविभागीय अधिकारी श्री शैलेंद्र सिंह, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सुश्री पूजा शर्मा, सीईओ सुश्री मनीषा चतुर्वेदी, तहसीलदार श्री संजय दुबे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive