बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक की चिंता करती है भाजपा सरकारः सरोज सिंह

बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक की चिंता करती है भाजपा सरकारः सरोज सिंह


मालथौन। मंत्री श्री सिंह द्वारा खुरई के प्रत्येक ग्राम में विकास कार्य किए गए हैं। क्षेत्र में ऐसा कोई भी ग्राम नहीं है जहां निर्माण कार्य न हुए हों। बहुत से ऐसे गांव थे जहां पहले सड़कों के नाम पर कुछ नहीं था। भाजपा सरकार और मंत्री श्री सिंह के प्रयासों से अब हर गांव में पक्की सड़कों बना दी गईं है। यह बात गुरूवार को जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने ग्राम खिरियाकलां में आयोजित विकास यात्रा में कही। 

     श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि क्षेत्र में नवीन आंगनवाड़ी भवनों, स्कूलों का निर्माण कराया जा रहा है। छात्र-छात्राएं अपने ही क्षेत्र में रहकर पढ़ सकें इसलिए मालथौन में महाविद्यालय, छात्रावास जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं हैं। श्रीमती सरोज सिंह  ग्राम बम्होरीलाल, देवपुरा, कन्नाखेड़ी, लोंगर, सेमरालोधी एवं चारोदा में आयोजित विकास यात्रा में शामिल हुईं। श्रीमती सरोज सिंह ने ग्राम चारोदा में आयोजित आमसभा को संबोधित कर ग्रामवासियों को शासन के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का विस्तृत ब्यौरा दिया। 

     श्रीमती सरोज सिंह ने ग्राम बम्होरीलाल में 12 लाख 80 हजार की लागत से विभिन्न स्थानों पर सीसी रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। जिसमें मेन रोड से हरीशंकर के मकान तक एवं मेन रोड से माता मंदिर के आगे तक सीसी रोड का निर्माण किया जाना है। कन्नाखेड़ी में 1.13 लाख की लागत से कर्वड पुलिस निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। 

     श्रीमती सरोज सिंह ने चारोदा में 11.08 लाख की लागत से सीसी रोड, ग्राम लोंगर में 2.41 लागत के मुक्तिधाम, सेमरालोधी में 3 लाख लागत के सामुदायिक भवन, 2.65 लाख लागत के सीसी रोड और 4.7 लाख लागत के निर्मल नीर कूप का लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होंने 2 लाख लागत के अन्य निर्माण कार्यां का भूमिपूजन भी किया।

     श्रीमती सरोज सिंह ने बताया कि ग्राम में ग्राम बम्होरीलाल, देवपुरा, कन्नाखेड़ी, लोंगर, सेमरालोधी एवं चारोदा में प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत 357 हितग्राहियों को आवास, 284 हितग्राहियों को पेंशन, 107 लोगों को आवास प्लस, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत 500 हितग्राहियों को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 45 हितग्राहियों को ई-संबल कार्ड एवं 1476 हितग्राहियों को आयुष्मान भारत योजना के कार्डों का वितरण किया गया है।  

      श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि बेटियों जन्म से लेकर विवाह तक जिम्मेदारी भाजपा की सरकार ने ली है। बेटी जन्म लेती है तो आंगनवाड़ी में जन्मोत्सव मनाया जाता है। बेटी की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति, निःशुल्क साईकिल, निःशुल्क किताबों सहित अनेक सुविधाएं बेटियों को दी जा रहीं हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना में बेटी को 1.18 लाख की राशि का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया गया है। बेटियों के विवाह के सरकार कन्यादान योजना चला रही है। श्रीमती सरोज सिंह ने ऐसी अनेक योजनाओं की जानकारी संबोधित करते हुए दी। 

     श्रीमती सरोज सिंह ने मंत्री श्री सिंह द्वारा किए गए विकास कार्यां पर भी जानकारी दी उन्होंने बताया कि अभी तक बम्होरीलाल में 2 करोड़ 78 लाख, देवपुरा, देवपुरा में 2 करोड़ 64 लाख, कन्नाखेड़ी में 70 लाख 22 हजार, लोंगर में 1 करोड़ 20 लाख, सेमरालोधी में 2 करोड़ 55 लाख, एवं चारोदा में 1 करोड़ 68 लाख रूपए लागत के विकास कार्य किए जा चुके हैं। इस अवसर पर शासन के अधिकारीगण, कर्मचारी, भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता, हितग्राहीगण एवं आमजन उपस्थित रहे। 

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive