बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

व्यवसायिक प्रशिक्षको/शिक्षकों को किया जाएगा नियमित कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में किया शामिल

व्यवसायिक प्रशिक्षको/शिक्षकों को किया जाएगा नियमित कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में किया शामिल 


तीनबत्ती न्यूज : 18 अक्टूबर,2023
भोपाल। मध्य प्रदेश राज्य के समस्त व्यावसायिक प्रशिक्षकों में अत्यंत हर्ष हो रहा है क्योंकि वर्ष 2023-24 के विधान सभा चुनाव में प्रमुख पार्टी कांग्रेस से मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने व्यवसायिक शिक्षा के महत्व को समझते हुए अपने चुनावी वचन पत्र (घोषणा पत्र) में व्यावसायिक शिक्षा को आगे बढ़ाने वाले व्यावसायिक प्रशिक्षकों के हित को प्राथमिकता से रखते हुये इनकी लम्बे अरसे चली आ रही नियमितीकरण की मांग को शामिल किया। इतना ही नहीं प्रथम कैबिनेट मीटिंग में व्यावसायिक प्रशिक्षकों के साथ साथ अन्य अनियमित, आउटसोर्स, संविदा दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों लिए न्याय भी करेंगे एवं इन्हें विभाग में संविलयन किया जाएगा।

मप्र के शासकीय विद्यालयों विगत 9 वर्षों से कार्यरत व्यावसायिक प्रशिक्षक अपने अस्तित्व की लड़ाई को लड़ रहे थे जो कि शासकीय विद्यालयों में कौशल का विकास कर विद्यार्थियों को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनने की शिक्षा दे रहे हैं। परन्तु आज तक शासन प्रशासन की ओर से इन्हें न ही नियमित किया और न ही कोई जॉब सिक्योरिटी के जॉब पॉलसी बनाई। विभिन्न शासकीय अवकाशों से और विभिन्न बीमा योजनाओं से जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित रखा। परन्तु कांग्रेस ने इनकी मांग को प्रमुखता से रखते हुये विभाग में समवलियन का वचन दिया जिससे इनमें खुसी की लहर है।

  व्यावसायिक प्रशिक्षको के सन्गठन नवीन व्यावसायिक शिक्षा-प्रशिक्षक महासंघ मप्र (NVETA) का प्रतिनिधि मंडल ने विगत दिनों  कमलनाथ जी से मुलाकात कर अपनी पीड़ा व्यक्त की  इसके साथ ही सैंकड़ों जनप्रतिनिधियों ने इनकी मांग को समर्थन दिया और उन्होंने इनकी मांग को प्रमुखता से वचन पत्र में शामिल करवाया। आउटसोर्स संघर्ष मोर्चा अध्यक्ष श्री वासुदेव शर्मा की अगवाई में आउटसोर्स मोर्चा की महाकुंभ सभा दिनाँक 25 जून 2023 को रखी गई थी। जिसमे प्रदेश के व्यावसायिक प्रशिक्षकों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया था। जिसमें मुख्य अथिति मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने कहा था की वे आउटसोर्स के लिए जरूर न्याय करेंगे।

 विदित हो कि हाल ही में व्याव.प्रशि. अशोकनगर निवासी 23 वर्षीय स्व आकाश यादव ने जॉब सिक्योरिटी न होने की वजह से अपने ही स्कूल प्रशासन से मानसिक प्रताड़ित होकर फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली थी। 
आज उनके घोषणा पत्र में व्यावसायिक प्रशिक्षकों का उल्लेख आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होगा और आशा है कि भविष्य में किसी आउटसोर्स कर्मचारी को ऐसा कदम न उठाना पड़े। नवीन व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षक महासंघ मप्र के अध्यक्ष श्री जगदीश सिंह परमार उपाध्यक्ष श्री शैलेन्द्र प्रजापति एवम समस्त व्यावसायिक प्रशिक्षको ने माननीय कमलनाथ जी एवं कांग्रेस पार्टी का आभार व्यक्त किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive