बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

डा गौर विवि में चार वर्षीय आईटीईपी पाठ्यक्रम में आवेदन शुरू, 30 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन

डा गौर विवि में चार वर्षीय आईटीईपी पाठ्यक्रम में आवेदन शुरू, 30 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन



तीनबत्ती न्यूज : 16 अप्रैल,2024
सागर.: डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के शिक्षा विभाग में उपलब्ध चार वर्षीय इंटीग्रेटिड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में इस पाठ्यक्रम में प्रवेश राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी) के आधार पर होगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि टीचर एजुकेशन एक पॉपुलर पाठ्यक्रम है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को दृष्टिगत रखते हुए टीचर एजुकेशन पाठ्यक्रमों में कई बदलाव किये गये हैं. शिक्षकीय पेशा एक सम्मानजनक पेशा माना जाता है और अधिकांश लोगों की रूचि और लक्ष्य शिक्षक बनना होता है. रोजगार की दृष्टि से युवाओं के लिए चार वर्षीय आईटीईपी पाठ्यक्रम एक अच्छा विकल्प है. विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग में उपलब्ध इस पाठ्यक्रम के लिए आयोजित होने जा रही राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 
इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) चार साल का डुअल डिग्री प्रोग्राम है. इसमें बीए-बीएड, बीएससी-बीएड, बीकॉम-बीएड जैसे कोर्स संचालित होंगे. आईटीईपी कोर्स के लिए कम से कम 12वीं पास होना चाहिए. इस कोर्स के जरिए विद्यार्थी चार वर्ष में ही स्नातक डिग्री और टीचर एजुकेशन डिग्री दोनों प्राप्त कर सकते हैं. इससे पहले 12वीं के बाद ग्रेजुएशन और बीएड करने पर कुल पांच साल लगते थे. 
_____

यह कोर्स कुल आठ सेमेस्टर का है. शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अनिल कुमार जैन ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (NCTE) द्वारा मान्यता प्राप्त चार वर्षीय इंटीग्रेटिड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) के अतंर्गत शैक्षणिक सत्र 2024-25 में बीए-बीएड, बीएससी-बीएड, बीकॉम-बीएड प्रत्येक में 50 सीटों सहित कुल 150 सीटें उपलब्ध हैं. इसमें दाखिले के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास निर्धारित है. प्रवेश प्रकोष्ठ समन्वयक प्रो. दिवाकर शुक्ला ने बताया कि एनटीए के माध्यम से एनसीईटी -2024 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो गई है. आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है. इच्छुक अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाईट का अवलोकन कर एनटीए की वेबसाईट ncet.samarth.ac.in से जानकारी प्राप्त कर आवेdदन कर सकते हैं.

पढ़ने क्लिक करे 
▪️▪️▪️▪️
__
एसयूवी और ट्रक के बीच भीषण टक्कर, चार की मौत : इनमे तीन जैन व्यापारी सागर के, इंदौर में था कारोबार
▪️
▪️

▪️▪️▪️
▪️▪️▪️▪️
___________
____________________________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
ट्वीटर  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
__________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive