बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

" स्वच्छता की गागर- अपनों सागर " की अभिनव पहल▪️रामनवमी पर जुलूस के साथ होगी साफ-सफाई ,निगम ने की तैयारी

" स्वच्छता की गागर- अपनों सागर " की  अभिनव पहल
▪️रामनवमी पर जुलूस के साथ होगी साफ-सफाई ,निगम ने की तैयारी


तीनबत्ती न्यूज : 16 अप्रैल,2024
सागर : "स्वच्छता की गागर- अपनों सागर " की अभिनव पहल नगर निगम द्वारा नागरिकों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने और इसे अपनी रोजमर्रा की आदत में शामिल करने के लिए पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी रामनवमीं के अवसर पर नगर के विभिन्न स्थानों से निकलने वाले जुलूसों  के साथ -साथ नगर निगम के सफाई मित्र संसाधनों के साथ मौजूद रहेंगे। 

इसको लेकर और सागर की स्वच्छता व्यवस्था बेहतर बनाने और आमजन की भागेदारी को बढ़ाने निगम कमिश्नर राजकुमार खत्री कई स्तर पर चर्चा कर काम कर रहे है। 
उन्होंने बताया कि जुलूस निकलने के पश्चात सड़कों पर खाली पड़े पानी पाऊच  , फलों के छिलके और अन्य कचरा मिलने पर उसकी तुरंत सफाई करेंगे और सफाई के दौरान निकलने वाले कचरा को कचरा गाड़ी में एकत्रित करते हुए चलेंगे। उत्सव समिति के पदाधिकारियों से इस संबंध में चर्चा भी की।
_____


 उन्होंने कहा कि  जुलूस के तत्काल बाद सड़क की सफाई की जा सके और नागरिकों में संदेश जाए  कि यह शहर हमारा है और इसको साफ-सुथरा बनाए रखने की जिम्मेवारी हम सबकी है। इसलिए हम सब अपने दैनिक जीवन के व्यवहार में थोड़ा परिवर्तन करें और सार्वजनिक स्थानों पर कचरा न फेंकें,अपने घरों का गीला एवं सूखा कचरा डस्टबिन में एकत्रित कर कचरा गाड़ी को ही दे तथा व्यक्ति को खुले में कचरा फेंकते देखें तो उसे रोके-टोकें।


अमानक पॉलिथीन का उपयोग न करें और डिस्पोजल के स्थान पर धातु या मिट्टी से बने बर्तनों का उपयोग करें, इन बातों को हम अपने रोजमर्रा की आदतों में अपना कर शहर को साफ-स्वच्छ बनाने में सहयोग कर सकते हैं ।

जुलूसों के साथ-साथ नगर निगम सफाई मित्र, कचरा गाड़ियां एवं वाटरिंग हेतु टैंकर चलेंगे

रामनवमी का मुख्य जुलूस चंपा बाग मंदिर से प्रारंभ होगा जो सरस्वती मंदिर से सराफा बाजार, कोतवाली और कोतवाली से तीन बत्ती पहुंचेगा। इसके अलावा एक जुलूस रामबाग मंदिर से भी प्रारंभ होगा। इसके अलावा अन्य स्थलों से भी जुलूस निकलते हैं।


मुख्य जुलूस के पीछे कचरा गाड़ी, झाड़ू आदि संसाधनों सहित 20 सफाई मित्र होंगे और जुलूस के आगे वॉटरिंग हेतु टेंकर चलेंगे।इसी प्रकार अन्य जुलूसों के साथ भी सफाई व्यवस्था हेतु संसाधनों सहित सफाई मित्रो के दल  साथ चलेगे , जिसमें  प्रत्येक दल के साथ कचरागाड़ी और रोड वाटरिंग हेतु पानी टैंकर रहेंगे। 
 इस प्रकार इन सभी अलग अलग जुलूसों के साथ  सफाईमित्र झाड़ू लगाकर कचरा गाड़ियों में कचरा एकत्र करते हुये चलेंगे।परिणाम स्वरूप जुलूस के निकाल जाने के बाद 1-घंटे के भीतर सभी मार्ग सफाई से चकाचक दिखेंगे।
पढ़ने क्लिक करे 
▪️▪️▪️▪️
__
एसयूवी और ट्रक के बीच भीषण टक्कर, चार की मौत : इनमे तीन जैन व्यापारी सागर के, इंदौर में था कारोबार
▪️
▪️

▪️▪️▪️
▪️▪️▪️▪️
___________
____________________________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
ट्वीटर  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
__________________________



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive