SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

मंगलवार, 25 अगस्त 2020

स्मार्ट सिटीज अवार्ड कांटेस्ट में विजेता रही सागर स्मार्ट सिटी अब आईएसएसी-2020 में भी लेगी हिस्सा


स्मार्ट सिटीज अवार्ड कांटेस्ट में विजेता रही सागर स्मार्ट सिटी अब आईएसएसी-2020 में भी लेगी हिस्सा


सागर ।भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कांटेस्ट आईएसएसी-2020 का आयोजन किया जा रहा है। इस कड़ी में स्मार्ट सिटीज अवार्ड कांटेस्ट (आईएसएसी-2020) केंद्रीय सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर श्री कुनाल कुमार के साथ आज 25 अगस्त को ऑनलाइन वेबीनार के माध्यम से देश में लांच किया। पिछले वर्ष स्मार्ट सिटीज अवार्ड कांटेस्ट (आईएसएसी-2020) में सिटी अवार्ड केटेगरी के अंर्तगत राउंड 3 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए विजेता रही सागर स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत को जनवरी 2020 में विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इस प्रतियोगिता में भागीदार राउंड 3 की 33 स्मार्ट सिटीज में से, सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को सिटी अवार्ड से नवाजा गया था। सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने शहर के समग्र प्रदर्शन, विकास और कॉर्पोरेट प्रशासन के चरणबद्ध कठिन प्रतिस्पर्धा का सामना करने के बाद यह बड़ी सफलता हासिल की थी और इसलिए सागर को राष्ट्रीय मंच पर यह गौरव प्राप्त हुआ था।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर: सराफा व्यापारी सहित 17 निकले पॉजिटिव, एक महिला की मौत, 12 डिस्चार्ज

विचारणीय है कि यह स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शुरू की गई महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है, जहां अग्रणी शहर रणनीतियों, परियोजनाओं और विचारों को नवाचार, प्रभाव और सस्टेनेबिलिटी के आधार पर मान्यता दी जाती है । इसके तहत उन शहरों, परियोजनाओं और अभिनव विचारों को पुरस्कृत किया जायेगा जो भारत में शहरी क्षेत्रों में सतत विकास को बढ़ावा दे रहे हैं, साथ ही समावेशी, समान, सुरक्षित, स्वस्थ और सहयोगी शहरों को प्रोत्साहित कर रहे हैं, जिससे सभी के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।
प्रतियोगिता के प्रथम चरण में शहर विकास हेतु हुई मीटिंगों एवं लोगों की सुविधा हेतु शहर निर्माण के आधार पर स्मार्ट सिटी क्वालीफाई करेंगी। और प्रथम चरण में क्वालीफाई हुए शहर दूसरे चरण में भाग ले सकेंगें। दूसरे चरण में तीन केटेगरी में अवार्ड घोषित किये गए है।
1 प्रोजेक्ट अवार्ड - इसके मापदण्ड अब तक कंपलीट किये गए प्रोजेक्ट, 9 अर्बन थीम्स पर किया गया कार्य, नवाचार एवं प्रमाणित प्रभाव संतुलन एवं प्रोजेक्टस के वीडियो है।
2 इनोवेटिव अवार्ड - इसके मापदण्ड 7 शहरी विषयों में असाधारण नवाचार, क्रॉस-कटिंग थीम (एक से अधिक श्रेणी को एकीकृत करना), शहरों के सफल ट्रांसफॉर्म में योगदान, बहु-हितधारक साझेदारी और नागरिक सहयोग मॉडल है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


3 सिटी अवार्ड - इसके मापदण्ड समग्र शहर के प्रदर्शन का आकलन, प्रोजेक्ट अवार्ड और इनोवेटिव आइडिया अवार्ड के लिए प्रस्तुत प्रस्ताव, एसपीवी गवर्नेंस, स्टेकहोल्डर एंगेजमेंट और प्रोजेक्ट परिणाम है।
नगरीय विकास के 9 विषय मापदण्डों के आधार पर 100-100 अंकों के दो चरणों को मिला कर कुल 200 अंकों में से प्राप्त अंकों के आधार पर शहरों को पुरस्कृत किया जायेगा। इसमें प्रथम चरण के 100 अंक क्रमशः प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन-40 अंक, फंड यूटीलाइजेशन-30 अंक, एसपीवी गर्वनेंश-12 अंक, स्टेकहोल्डर इंगेजमेंट-18 अंक में विभक्त किये गये है। द्वितीय चरण के 100 अंकों को वॉटर एवं सीवरेज, स्वच्छता, यातायात गतिशीलता, शहरी पर्यावरण, अर्थव्यवस्था, संस्कृति ,सामाजिक पहलुओं का समनवय, पर्यावरण संरक्षण हेतु किये गये कार्य, शासन व्यवस्था एवं इनोवेटिव आइडिया में बरावर 10-10 अंको में विभक्त किया गया है। 

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive