सागर की पहचान -लाख बंजारा झील

बुधवार, 17 मार्च 2021

सागर तालाब: डिसिल्टिंग के काम देरी, विधायक शेलेन्द्र जैन ने लगाई फटकार, कम्पनी को नोटिस जारी करने के दिये निर्देश

सागर तालाब: डिसिल्टिंग के काम देरी, विधायक शेलेन्द्र जैन ने लगाई फटकार,  कम्पनी को नोटिस जारी करने के दिये निर्देश

सागर । विधायक शैलेंद्र जैन, आयुक्त नगर निगम राम प्रकाश अहिरवार एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ राहुल सिंह राजपूत ने सागर तालाब में चल रहे गहरीकरण एवं सौंदर्यीकरण कार्य  निरीक्षण किया। इसकी एजेंसी अश्वत्थ इंफ्राटेक कंपनी द्वारा किए जा रहे कार्य की प्रणाली पर विधायक शैलेंद्र जैन ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा कि यदि आप इस तरह से काम करेंगे तो आगामी 3 वर्षों में भी डी सिल्टिंग का कार्य पूर्ण नहीं कर पाएंगे।  यदि आप ने कार्य की गति को तेज नहीं किया तो हम कड़े कदम उठाने के लिए मजबूर होंगे । उन्होंने तत्काल आयुक्त नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी सीईओ को कंपनी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए ।  उन्होने  कार्य के प्रगति की जानकारी ली।  जिस में जानकारी लगी की कंपनी को लगभग 9 लाख क्यू मीटर खुदाई करना है जिसमें से अब तक कुल 2 लाख क्यूबिक मीटर की खुदाई ही कर पाए हैं जो बेहद कम है । शेष सात लाख लगभग क्यूबिक मीटर खुदाई को आगामी 2 माह में पूर्ण करना है ।  इसके लिए विधायक शैलेंद्र नगर निगम आयुक्त, स्मार्ट सिटी सीईओ ने कड़े शब्दों में विषय को गंभीरता से लेते हुए कहा कि यह कार्य बेहद महत्वपूर्ण है जिसे हमें 2 माह के भीतर पूर्ण करना है।  इसके लिए आपको 2 महीने क्या कार्य सूचित करिए और प्रतिदिन के हिसाब से उसे पार्टी 24 घंटे काम करिए।  इस कार्य की आयुक्त नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी सीओ तालाब पर कार्य की प्रतिदिन सुबह-शाम समीक्षा करेंगे और प्रतिदिन के कार्य को 2 माह के अनुपात में बांट देंगे कि 60 दिनों के अंदर यह कार्य पूर्ण हो जाए । यदि 1 सप्ताह इस गति और इस अनुपात से कार्य नहीं किया तो इनका टेंडर टर्मिनेट कर इनकी बैंक एफडी वगैरह है राजसात कर दी जाएगी । कंपनी को दिन-रात काम करने के निर्देश दिए गए हैं विधायक जैन ने कहा कि यह तालाब पुरखों की विरासत है और इससे हम सभी लोगों की आस्था और भावनाएं जुड़ी हुई है यदि इसके साथ खिलवाड़ किया तो आप समझ लीजिए आप हमारे दुश्मन बन जाएंगे । आपको हमने समय सीमा में कार्य करने के लिए कार्य सौंपा है उसे आपको करना ही होगा उन्होंने आज से ही युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए।  समीक्षा में जानकारी लगी की मोगा बंधान पर एक माह पूर्व हाइड्रोलिक गेट लगाए जाने का कार्य किया जाना था जो लगभग 1 माह बाद आज शुरू हो पाया है इसके लिए 2 माह के भीतर कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा ऐसा कथन कंपनी द्वारा दिया गया है।  नाला टैपिंग की समीक्षा करने पर पाया गया कि अब तक मात्र 200 मीटर नाला टैपिंग कंपनी के द्वारा किया गया है जो कि बेहद कम है । इस विषय को लेकर विधायक जैन आयुक्त नगर निगम स्मार्ट सिटी सी ई ओ ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई और कहा कि यदि आप इस तरह से काम करेंगे आपके विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी। अभी लगाई गई मशीनरी पर भी कंपनी के लोगों को निर्देशित किया गया कि अब आप 24 घंटे के हिसाब से कार्य करें और मशीनरी को आवश्यकतानुसार बढ़ाएं।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


समीक्षा बैठक हुई

 लाखा बंजारा लेक रिजुवनेशन एंड लेकफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के प्रगतिशील कार्यों का स्थल निरीक्षण के पहले नगर विधायक  शैलेन्द्र जैन, निगमायुक्त आर पी अहिरवार एवं स्मार्ट सिटी सीईओ  राहुल सिंह राजपूत ने लेक एजेंसी अस्वथ इन्फ्राटेक के कार्यालय में संबंधित अधिकारीयों की उपस्थिति में समीक्षा बैठक ली। 

विधायक श्री जैन ने लेक ऐजेंसी के अधिकारियों से अब तक हुए झील के डीसिल्टिंग, नाला टैपिंग आदि कार्यो की विस्तार से जानकारी ली एवं धीमी कार्यगति को देखते हुए लेक एजेंसी अस्वथ इन्फ्राटेक के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कार्यगति बढ़ाने के निर्देश दिये अन्यथा की स्थिति में नियमानुसार कठोर कार्यवाही के भी निर्देश दिये। साथ ही वाटर ट्रीटमेंट प्लाट निर्माण कार्य प्रारंभ करने को भी कहा ताकि नागरिकों को मोंगाबधान से निकलने वाला ट्रीटेड वाटर मिले जिसका उपयोग इरीगेशन व अन्य कार्यो में किया जा सके। 

निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री अहिरवार ने सख्त निर्देश देते हुए कहा की आगामी लगभग 55 दिनों में डीसिल्टिंग, नाला टैपिंग, मोंगाबधान निर्माण कार्य पूर्ण करने हेतु प्रत्येक दिन में कितना कार्य करना होगा इसकी विस्तृत जानकारी व कार्ययोजना तैयार कर अस्वथ इन्फ्राटेक के अधिकारी तत्काल प्रस्तुत करें व प्रतिदिन अनुसार कार्यलक्ष्य सुनिष्चित कर प्राप्ति हेतु अनुपालन करें। जिसकी फिजिकल माॅनीटरिंग प्रतिदिन हमारे द्वारा की जायेगी।

सीईओ श्री सिंह ने डीसिल्टिंग, नाला टैपिंग, मोंगाबधान निर्माण कार्य हेतु आवश्यक मेन पावर, मशीनरी एवं नाला टैपिंग पाइप सहित अन्य मटेरियल आदि की उपलब्धता सुनिष्चित करने के निर्देश अस्वथ इन्फ्राटेक के अधिकारीयों को देते हुए कार्यगति बढ़ाने को कहा। साथ ही झील के चल रहे विभिन्न कार्यों हेतु अलग-अलग टीमों को लगाने हेतु कहा, जिनके मैनेजर प्रतिदिन कार्यलक्ष्य प्राप्ति की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।     

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


कोविड संक्रमण: कमिश्नर ने बीएमसी के चिकित्सकों की बैठक ली

Archive