जंय श्री गणेशाय नमः

बुधवार, 18 अगस्त 2021

रहली में बनेगी 20 हजार किलोमीटर लम्बी बाउंड्री वॉल, सभी सरकारी भवन होंगे सुरक्षित : मंत्री गोपाल भार्गव ★ जहां भी सड़क निर्माण हो वहां पहले नाली का निर्माण किया जाएगा


रहली में बनेगी  20 हजार किलोमीटर लम्बी बाउंड्री वॉल, सभी सरकारी भवन होंगे सुरक्षित : मंत्री गोपाल भार्गव

★ जहां भी सड़क निर्माण हो वहां पहले नाली का निर्माण किया जाएगा 

सागर । समस्त शासकीय जन कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए शून्य शिकायतों की अवधारणा के तहत कार्य किए जाएं। समस्त योजनाओं का लाभ दिलाना मेला पहला नैतिक दायित्व है।
 उक्त विचार मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने जिले की रहली विधानसभा क्षेत्र के गढ़ाकोटा में विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा बैठक में व्यक्त किए।
 इस अवसर पर कलेक्टर  दीपक सिंह ,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ इच्छित गढ़पाले सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
 समीक्षा बैठक में मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि, शासन की समस्त शासकीय  गरीब कल्याण की योजनाओं में शून्य शिकायतों की अवधारणा के तहत कार्य किए जाएं जिसमें आवास , कुटीर ,राशन पर्ची ,बीपीएल में नाम जोड़ने ,सड़क बनाने ,नाली निर्माण करने ,हैंड पंप लगाने, खेत तालाबों का निर्माण करने संभल योजनाओं का लाभ दिलाने सहित अन्य योजनाओं के तहत इस प्रकार से कार्य सुनिश्चित किए जाएं जिससे न केवल रहली विधानसभा में बल्कि संपूर्ण मध्यप्रदेश में शून्य शिकायतों की अवधारणा से मध्य प्रदेश वासियों को लाभ प्राप्त हो सके ।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र में 20 हजार किलोमीटर लंबी बाउंड्री वाल तैयार कराई जा रही है जिसके तहत समस्त स्कूल भवन आंगनवाडी, पंचायत, सामुदायिक भवन सुरक्षित होंगे ।
मंत्री श्री भार्गव ने सागर जिला प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि , कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी लगातार जिले में भ्रमण करते हुए शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं जो , प्रशंसनीय है।
 उन्होंने कहा कि, यह समीक्षा बैठक अब प्रत्येक माह आयोजित की जाएगी और अगले माह होने वाली समीक्षा बैठक में शून्य की अवधारणा के तहत लंबित समस्त प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि, रहली विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम के प्रत्येक घर तक पाइप लाइन के माध्यम से टोटी लगे नल उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिनसे हमारी माताएं बहनों को अब पानी के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा और घर पर ही सुलभता से पानी उपलब्ध हो सकेगा।
उन्होंने कहा कि, जिले के समस्त मुक्तिधामओ तक सड़क निर्माण किया जाए जिससे आवागमन में आसानी हो सके।  मंत्री श्री भार्गव ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि, जिले सहित मध्य प्रदेश में जहां भी सड़क निर्माण होगा वहां पहले नाली का निर्माण किया जाएगा। उसके बाद ही सड़क निर्माण प्रारंभ हो यह भी सुनिश्चित किया जाए । मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र में 150 आंगनबाड़ी केंद्र 8-8 लाख रुपए की लागत से बनाई जा रही हैं जो  शीघ्र ही तैयार होंगी।

नॉन परफॉर्मिंग पंचायतों को चेतावनी- एक महीने में प्रगति दर्ज नहीं होने पर की जाएगी सख्त कार्रवाई : कलेक्टर

 रहली जनपद पंचायत की समीक्षा बैठक में शामिल हुए कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि, क्षेत्र की ऐसी पंचायतें जो लगातार खराब प्रदर्शन करती आ रही हैं उन्हें एक महीने का समय दिया गया है। इसके बाद भी प्रगति नहीं दिखने पर पंचायत अमले, सचिव , ग्राम रोजगार सहायक आदि सभी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री गोपाल भार्गव को जानकारी देते हुए बताया कि, प्रत्येक ग्राम पंचायत के अंतर्गत करीब 25 हितग्राही मूलक तथा पांच सामुदायिक कार्य किए जाने चाहिए। पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मनरेगा के तहत रोजगार गारंटी से संबंधी कार्य, साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य समस्त पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाना है।
उन्होंने बताया कि, इस समीक्षा बैठक में ऐसी ग्राम पंचायतों को चिन्हित किया गया है जिनकी प्रगति ठीक नहीं है।  इस समीक्षा बैठक के माध्यम से विकास एवं निर्माण विभाग से संबंधित अधिकारियों ने ऐसे समस्त निर्माण कार्यों की जानकारी दी है, क्षेत्र से संबंधित है। साथ ही नये स्वीकृत कार्यों की भी प्रगति की समीक्षा की गई है। बैठक में सामुदायिक भवन निर्माण, स्कूल भवन, रोड संबंधी कार्य आदि सभी निर्माण कार्यों की भी विस्तृत समीक्षा की गई।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि, कुछ स्थानों पर स्कूलों आदि में बाउंड्री वॉल बनाने के लिए राशि शेष नहीं है, जिसके लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा जिससे शीघ्र ही राशि प्राप्त हो सके। यहां फिलहाल प्लांटेशन तथा फेंसिंग के द्वारा क्षेत्र सुरक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि, मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत कार्य तेजी से चल रहे हैं साथ ही नए कार्य भी स्वीकृत किए गए हैं जिनकी राशि प्राप्त होते ही कार्यों को गति मिलेगी।
उन्होंने बताया कि, सचाई विभाग के तहत बांध, नहर से संबंधित कार्य फॉरेस्ट क्लीयरेंस तथा शासन स्तर पर क्लीयरेंस के बाद जल्द ही शुरू किए जा सकेंगे। उन्होंने जानकारी दी कि, जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजना के अंतर्गत प्रत्येक गांव के प्रत्येक घर पर पाइपलाइन से जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। परंतु, पंचायत सचिवों से जानकारी लेने पर पाया गया कि, कई घरों में नल तो लगे हैं परंतु उनमें टोंटी नहीं लगाई गई जिससे पेयजल की बर्बादी हो रही है। उन्होंने कहा कि, पानी का अपव्यय रोकने के लिए घर के अंदर ही नल फिटिंग का कार्य किया जाएगा साथ ही टोंटी लगाना भी सुनिश्चित किया जाएगा।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि, कोरोना काल में निश्चित तौर पर विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्य प्रभावित हुए हैं परंतु उसके बावजूद भी रहली जनपद के कई ग्राम पंचायतों ने अच्छा कार्य किया है।
उन्होंने कहा कि, इस प्रकार की समीक्षा नियमित रूप से की जाएगी और सेक्टर वार पंचायतों की समीक्षा कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।



0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive