जंय श्री गणेशाय नमः

गुरुवार, 19 अगस्त 2021

खुरई को 2 वर्षों में मुंबई की तर्ज पर विकसित कर रोजगार कराए जाएंगे उपलब्ध’ : मंत्री भूपेंद्र सिंह ★मुख्यमंत्री करेंगे ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण शनिवार को

खुरई को 2 वर्षों में मुंबई की तर्ज पर विकसित कर रोजगार कराए जाएंगे उपलब्ध' : मंत्री भूपेंद्र सिंह
★मुख्यमंत्री करेंगे ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण शनिवार को 


 सागर। खुरई को आगामी 2 वर्षों में मुंबई की तर्ज पर विकसित करके बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया कराए जाएंगे। खुरई के विकास में कोई भी कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने खुरई में आयोजित रोजगार और स्वरोजगार मेला के उद्घाटन के अवसर पर व्यक्त किए।
इस अवसर पर बीना विधायक महेश सिंह राय, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉक्टर इच्छित गढ़पाले, अनुविभागीय अधिकारी श्री मनोज चौरसिया सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में बेरोजगार युवक -युवती मौजूद थे।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि, खुरई के संपूर्ण विकास के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ी जाएगी। आगामी 2 वर्षों में खुरई का संपूर्ण विकास कर पर्याप्त मात्रा में रोजगार मुहैया कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि, मध्यप्रदेश शासन द्वारा एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत खुरई के कृषि यंत्रों को शामिल किया गया है जिसके माध्यम से खुरई का नाम ना केवल देश में बल्कि कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित होकर पर्याप्त रोजगार के अवसरउ पलब्ध हो सकेंगे। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि, एक जिला एक उत्पाद योजना के लिए खुरई में 13 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है जिसमें 15 करोड़ की लागत से औद्योगिक हब बनाया जाएगा। यहां युवा उद्यमियों को रोजगार एवं अन्य संसाधन उपलब्ध होंगे।उन्होंने कहा कि खुरई में 6 करोड़ की लागत से तालाब के गहरीकरण के साथ सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में नाली नाले का निर्माण भी कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, 6 करोड़ की लागत से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए टंकी एवं पाइप लाइन डाली जा रही है।
मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि, खुरई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 500 मीट्रिक टन का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 21 अगस्त शनिवार को दोपहर 12 बजे वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, यह जिले का द्वितीय ऑक्सीजन प्लांट होगा।
उन्होंने कहा कि खुरई के संपूर्ण विकास के लिए प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा खुरई की 24 एकड़ जमीन जिसकी कीमत 100 करोड़ रूपए से अधिक है,  को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है। उन्होंने कहा कि, खुरई को सुरक्षित रखने के लिए 40 लाख की फायर लारी भी प्रदान की गई है। अब खुरई में तीन फायर लारी नगर पालिका में उपलब्ध हैं। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि, खुरई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोनोग्राफी मशीन भी प्रारंभ कराई गई है। यहां अतिरिक्त डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी। जिससे बड़े ऑपरेशन भी सुनिश्चित रुप से किये जा सकें।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि, मेरा संकल्प है कि, सागर से बेरोजगारी शत-प्रतिशत समाप्त हो। इसके लिए लगातार रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे हैं। किंतु अब शासन के निर्देश पर रोजगार मेले के साथ-साथ स्वरोजगार मेले भी आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि, अब तक रोजगार मेलों के माध्यम से 3 हजार 2 सौ से अधिक बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार मुहैया कराया गया है। उन्होंने बताया कि, आज खुरई की रोजगार मेले में 5000 से अधिक बेरोजगार युवक-युवतियों ने अपने पंजीयन कराए हैं। मेले में 23 कंपनियां रोजगार शामिल हुई हैं।

★मुख्यमंत्री करेंगे ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण शनिवार को


सागर ।  कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए मध्य प्रदेश शासन के निर्देश पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा जिला चिकित्सालय सागर और खुरई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके परिपेक्ष्य में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खुरई में प्लांट के माध्यम से 10 लीटर पर मिनट के मान से 50 मरीज उपचारित किए जा सकते हैं। शनिवार 21 अगस्त  को मुख्यमंत्री श्री चौहान इस प्लांट का लोकार्पण वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से दोपहर 12 बजे से किया जाएगा।
कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर मौजूद रहेंगे। उक्त प्लांट के लग जाने से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खुरई में 50 बिस्तरों पर सीधे ऑक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सिजन की सप्लाई की जाएगी। यह प्लांट अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, लोक निर्माण विभाग आदि के द्वारा तैयार कराया गया है। जिसकी अनुमानित लागत 60 लाख है और इसकी स्थापना एवं अन्य कार्यों हेतु लागत करीब 18 लाख रुपए है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive