दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

रविवार, 31 अक्तूबर 2021

सूचना और मीडिया का चोली दामन का साथ - प्रो. जगतार सिंह ★ मीडिया और सूचना साक्षरता पर अंतर्राष्टीय बेविनार


सूचना और मीडिया का चोली दामन का साथ - प्रो. जगतार सिंह

★ मीडिया और सूचना साक्षरता पर अंतर्राष्टीय बेविनार 

सागर। उम्र भर सीखने और संपोष्य विकास के लिए मीड़िया और सूचना साक्षरता पर आयोजित अंतर्राष्टीय बेविनार का आयोजन मीडिया एंड इंफारमेशन लिटरेसी यूनिवर्सिटी नेटवर्क आॅफ इंडिया तथा इंडिया एसोसिएशन आॅफ टीचर्स आॅफ लाइब्रेरी एंड इंफारमेशन सांईंस आईलिटिस के संयुक्त तत्वाधान में अंतर्राष्टीय मीडिया और सूचना साक्षरता सप्ताह के तहत संपन्न हुई। मुख्य अतिथि डा. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के पूर्व कुलपति एवं पंजाब विश्वविद्यालय बठिंड़ा के कुलपति प्रो. आर.पी.तिवारी ने कहा कि आज के युग मे सूचना सर्वोपरि है तथा मीडिया के क्षेत्र में इसकी उपयोगिता को नजदांज नहीं किया जा सकता है। सामाजिक जीवन,राष्टीय जीवन एवं सीखने के क्रम में सूचना साक्षरता पर विशेष जोर देना होगा। 
बेविनार के आयोजक लाइब्रेरी सांईस के अंतर्राष्टीय विद्वान एवं सागर विश्वविद्यालय के लाइब्रेरी सांईस विभाग से असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में अपने कैरियर की शुरूआत करने वाले पंजाब विश्विद्यालय पटियाला के प्रोफेसर जगतार सिंह ने कहा कि मीडिया और सूचना का चोली चामन का साथ है तथा सही सूचना से भम्र की स्थिति दूर होती है। 
विशिष्ट अतिथि यूनेस्को: सभी के लिए सूचना प्रोग्राम की चेरपर्सन सुश्री डोरोथी गारडन ने कहा कि आने वाले समय मे विश्व स्तर पर सूचना विस्फोट के कारण सही सूचना की पहचान बहुत ही जरूरी है ताकि सूचना अर्थ का अनर्थ न कर दें। इस अवसर पर भारतीय जन संचार संस्थान की प्रोफेसर अनुभूति यादव एवं इग्नू के प्रोफेसर डा. के.एस.सेल्वन ने भी अपने व्याख्यान के माध्यम से विषय पर प्रकाश ड़ाला। स्वागत आईलिटिस के अध्यक्ष प्रो. एच.पी.एस. कालरा ने किया। 
इस अवसर पर डा. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के देश भर के पुरा छात्र काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में पदस्थ डा. संजीव सराफ, डा. विवेकानंद जैन, डा.रामकुमार दांगी, डा. भास्कर मुखर्जी, मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर से डा. प्रभात कुमार राजपूत एवं यंग लाइब्रेरियन एसोसिऐशन के डा. ब्रज किशारे पटेल, संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान विभाग के डा. अमरेश कुमार राय की विशेष सहभागिता रही। यह जानकारी डा. संजीव सराफ ने दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive