दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 6 नवंबर 2021

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए निःशुल्क ‘‘प्रयास‘‘ कोचिंग संस्थान 8 नवंबर से पुनः प्रारंभ : कलेक्टर दीपक आर्य


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए निःशुल्क ''प्रयास'' कोचिंग संस्थान 8 नवंबर से पुनः प्रारंभ : कलेक्टर दीपक आर्य

सागर 6 नंवबर 2021:  कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर जिले के प्रतिभागियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए निशुल्क कोचिंग संस्थान प्रयास प्रारंभ की जा रही है।  कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि निशुल्क प्रयास कोचिंग में जिले के प्रतियोगी छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं।
यह कोचिंग डॉ जीएस रोहित अतिरिक्त संचालक  उच्च शिक्षा सागर, सागर संभाग के मार्गदर्शन पर 8 नवंबर सोमवार से, स्थान  आर्ट एण्ड कॉमर्स कॉलेज  में  प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जिला  प्रशासन द्वारा संचालित प्रयास निशुल्क कोचिंग पुनः प्रारंभ की जा रही है। जो कि विगत कई माह से कोरोना संक्रमण के कारण ऑनलाइन संचालित की जा रही थी। जिसमें अभ्यार्थियों को कई प्रकार की तकनीकी  असुविधाओं  का सामना करना पड़ रहा था।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


डॉक्टर जीएस रोहित ने कहा कि सागर शिक्षाविद डॉ गौर की नगरी है, जहां प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है ,यदि हम संसाधन उपलब्ध कराएं  तो  उन अभ्यार्थियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा जो किसी कारणवश आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं । प्रयास में यूपीएससी, एमपीपीएससी ,एसएससी , बैंक, मध्य प्रदेश पुलिस तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के संदर्भ में विभिन्न प्रशिक्षकों एवं मार्गदर्शक की टीम तैयार कर ली गई है।
जिसमें सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर श्री आरसी प्रजापति के निर्देशन में अनुराग ब्रजपुरिया, शिवराज मरावी  ,  पूर्णिमा हर्ष तथा एसएससी, बैंकिंग ,मध्य प्रदेश पुलिस की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एसबीआई से मनु दुबे, मध्य प्रदेश पुलिस से श्री अमृतलाल अहिरवार ,अभ्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे । श्री आरसी प्रजापति ने बताया की कई छात्रों ने अतिरिक्त संचालक  से निवेदन किया था कि  कक्षाएं भौतिक रूप से संचालित  कराई जाए।
अतिरिक्त संचालक  ने सारी सुविधाओं के साथ 8 नवंबर से विधिवत कक्षाएं प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं । यह निशुल्क संस्था जिले के ही नहीं वरन राज्य के कई अन्य जिलों के विभिन्न अभ्यार्थियों को लाभान्वित कर रही हैं , कोरोना संकट में भी यह ऑनलाइन संचालित होती रही । ज्ञात हो विगत कई परीक्षाओं में प्रयास निशुल्क कोचिंग से 40 से अधिक अभ्यर्थियों का चयन हुआ है । इस संस्था की खास विशेषता यह भी है कि  यहां जिला प्रशासन , उच्च शिक्षा   विभाग के विभिन्न अधिकारियों  एवं उत्कृष्ट संस्थानों के शिक्षकों के द्वारा समय-समय पर मार्गदर्शन दिया जाता है और इसमें अधिकांशतः विभिन्न पदों पर चयनित अधिकारियों द्वारा ही प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है।
मकरोनिया कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य, डॉक्टर ए.सी. जैन ने प्रयास कोचिंग को अभावग्रस्त  सुविधा विहीन छात्रों तथा ऐसे छात्रों के लिए वरदान बताया है जो महंगी कोचिंग संस्थानों में जाकर पढ़ाई नहीं कर सकते। 


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive