तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

गोवर्धन मेला: राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने मोनियो के साथ गाया गीत और मोरपंख लेकर नाचे ★ राम भरोसे जो रहे सो वो पर्वत पे भी लहराए रे.....की धुन पर

गोवर्धन मेला: राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने मोनियो के साथ गाया गीत और मोरपंख लेकर नाचे

★ राम भरोसे जो रहे सो वो पर्वत पे भी लहराए  रे.....की धुन पर


सागर। राम भरोसे जो रहे सो  वो पर्वत पे भी लहराए रे,,,,, इन लाइनों के साथ राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत जी ने मोनियों के साथ बरेदी नृत्य  करते हुए पारंपरिक  दिवारी गाई और जमकर मुनियों के साथ नृत्य किया।
राजस्व एवं परिवहन मंत्री के साथ मेले में आए हजारों लोग भी मंत्री गोविंद सिंह जी राजपूत के साथ नृत्य का आनंद लेते नजर आए।मोनिया नृत्य  कृष्ण भक्ति से जुड़ा यह नृत्य गोपालक मोन  व्रत  रखकर उनके साथी नाचते गाते हुए निकलते है। यह देव उठनी ग्यारस तक चलता है।
गौरतलब है कि  जैसीनगर स्थित गोवर्धन मंदिर में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह जी राजपूत शुक्रवार को पूजन करने पहुंचे जहां उन्होंने गोवर्धन मंदिर में विधि विधान से पूजा अर्चना कर क्षेत्रवासियों की सुख समृद्धि की कामना की।मोनियो का स्वागत करने के साथ ही राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत  मेले में मोनियो के साथ उनकी थाप पर नृत्य किया दिवाली  गाई।




वीडियो : मंत्री गोविंद राजपूत लोकनृत्य को गाते और नाचते हुए

लोकनृत्य हमारी परंपरा

उन्होंने कहा कि मोनिया ,बरेदी नृत्य हमारी परंपरा है जिसमें मोनिया मौन धारण कर अपने संकल्प अनुसार ग्रामों का भ्रमण करते हैं यह परंपरा बुंदेलखंड में ही नहीं अब देश के अन्य हिस्सों में भी मोनिया, बरेदी नृत्य प्रचलन में आ रहा है जो हमारे लिए गौरव की बात है हमारी परंपरा को लोग आत्मसात कर रहे हैं ।उन्होंने गोवर्धन पूजन पर क्षेत्रवासियों को दीपावली , एवं गोवर्धन पूजा की बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी।

मेले में की खरीदी

मेले में पहुंचे राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने मेले में दिवारी गीत ही नहीं गया बल्कि मेले में लगी दुकानों से खरीदी कर दुकानदारों का उत्साहवर्धन भी किया उन्होंने कहा कि यह मेला हमारी परंपरा है जो कि आर्थिक स्थिति से भी जुड़ा हुआ है मेले लगते रहने चाहिए।इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ,साहब सिंह ,पप्पू दुबे सूखा ,राजकुमार धनोरा ,राजू बडोनिया ,गौरी शंकर सोनी, नीरज जैन ,डब्बू आठिया ,डॉक्टर पहलाद ,पंचम राजपूत ,पप्पू तिवारी, मुन्ना पांडे ,अरविंद जैन धीरज सिंह, लखन ठाकुर, नरेंद्र अहिरवार, अंकुर चौरसिया बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive