तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए जरूरी होगा ये कार्ड, वरना नहीं आएगा खाते में पैसा

पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए जरूरी होगा ये कार्ड, वरना नहीं आएगा खाते में पैसा



नई दिल्‍ली.(6 नवम्बर 21) । अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है. दरअसल, मोदी सरकार ने रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया में कुछ बदलाव कर दिए हैं. इसके तहत अब पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशनकार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. यानी आप बिना राशन कार्ड के इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं. ।वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही अब पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.

जानिए कैसे जमा करने होंगे डाक्यूमेंट
अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. अब इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इससे किसानों का समय बचेगा. साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्‍यादा पारदर्शी बनाने की कोशिश की गई है.

इस दिन आएगा खाते में पैसा

सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी है. केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था.


फटाफट इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन
– अपने फोन में Google play store से PMKISAN GOI Mobile App डाउनलोड करें.– अब इसे ओपन करें और New Farmer Registration पर क्लिक करें.– आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद Continue पर क्लिक करें.– रजिस्ट्रेशन फॉर्म में नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, आईएफएससी कोड दर्ज करें.– नाम, पता, बैंक विवरण, IFSC कोड के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें.– सबमिट पर क्लिक करें. पीएम किसान मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.– पूछताछ के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 का इस्तेमाल करें ।

( साभार : न्यूज़ 18 हिंदी )
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive