दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

मंगलवार, 2 नवंबर 2021

विंध्याचल एक्सप्रेस, राज्यरानी एक्सप्रेस, इंटरसिटी सहित इन ट्रेनों में मिलेंगे जनरल टिकिट ★ 8 नवम्बर से कर संकेगे सामान्य डिब्बो में सफर

विंध्याचल एक्सप्रेस, राज्यरानी एक्सप्रेस, इंटरसिटी सहित इन ट्रेनों में मिलेंगे जनरल टिकिट
★  8 नवम्बर से कर संकेगे सामान्य डिब्बो में सफर


जबलपुर. जबलपुर रेल मंडल में अब आगामी 8 नवंबर से मंडल की आधा दर्जन पैसेंजर यात्री गाडिय़ों में सामान्य दर्जे की टिकट और सामान्य दर्जे के कोचों की व्यवस्था की जा रही है जिससे कि सामान्य एवम अनारक्षित श्रेणी में यात्रा करने के इच्छुक यात्री तथा नजदीकी स्टेशनों पर आने जाने के  इच्छुक यात्रियों को इस सुविधा से अत्यधिक लाभ मिलेगा.

पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल से प्रारंभ होने वाली जबलपुर रीवा शटल ट्रेन नंबर 01705/06 में रेलवे ने सामान्य श्रेणी के दो डब्बे डी 9 एवम डी 10 के साथ ही पार्सल यान के यात्रियों के बैठने के खंड में भी सामान्य श्रेणियों को अनारक्षित टिकट पर प्रवेश करने का सुविधा प्रदान की है.  इसी तरह जबलपुर से रीवा जाने वाली इंटरसिटी गाड़ी नंबर 02289/90 में भी डी 01,15,16,17 में, जबलपुर से हबीबगंज के बीच चलने वाली इंटरसिटी ट्रेन नंबर 020 51/52 के डी 5एवम6 तथा पार्सल यान में  सामान्य श्रेणी के अनारक्षित यात्री भी यात्रा कर सकेंगे.इस संबंध में जानकारी देते हुए  वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन ने  बताया कि इटारसी से चलकर प्रयागराज जाने वाली पैसेंजर गाड़ी न. 01117 में भी डी 6, 7, 8, 9 में अनारक्षित यात्री अपनी यात्रा कर सकेंगे. श्री रंजन ने बताया कि इसी तरह इटारसी से चलकर जबलपुर, कटनी, दमोह, सागर मार्ग से भोपाल जाने वाली विंध्याचल  गाड़ी नंबर 01271/72 में भी डी. 6 एवं डी 9 डिब्बे में  सामान्य श्रेणी के यात्रियों के लिए सीट उपलब्ध रहेंगी. इसी तरह भोपाल से दमोह के बीच चलने वाली यात्री गाड़ी नंबर 01161/ 62 राज्यरानी एक्सप्रेस  मे भी दो कोच डी 10, 11 सामान्य श्रेणी के  यात्रियों के लिए अनारक्षित रहेंगे. इस तरह की सुविधा रेलवे जोन ने जबलपुर के साथ ही भोपाल से ग्वालियर के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 04197 एवं कोटा से नागदा के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 09802 में भी लागू किया है.


उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के चलते जबलपुर मंडल की उक्त सभी गाडिय़ां पूर्व में बंद थी लेकिन हाल ही में इन गाडिय़ों को चालू करने के उपरांत इसमें सिर्फ आरक्षित श्रेणी के यात्रियों को ही प्रवेश करने की सुविधा थी. रेल प्रशासन ने अब यात्रियों की मांग को देखते हुए उक्त गाडिय़ों में भी सामान्य श्रेणी के टिकट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. अब आगामी 8 नवंबर से उक्त सभी गाडिय़ों में सामान्य टिकट पर यात्री अपनी कम दूरी की अथवा चाहे गए गंतव्य की ओर यात्रा करने के लिए पात्र होंगे.

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive