दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

बुधवार, 3 नवंबर 2021

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दीपावली पर 50 परिवारों को सौंपी नए मकान की चाबी *खुरई में 43 लाख के विकास कार्योें का लोकार्पण

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दीपावली पर 50 परिवारों को सौंपी नए मकान की चाबी

*खुरई में 43 लाख के विकास कार्योें का लोकार्पण

खुरई।मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दीपावली की पूर्व वेला में प्रधानमंत्री आवास योजना एएचपी घटक के 50 हितग्राहियों को नवनिर्मित आवास की चाबी सौंपी। इसके साथ ही 37 लाख रूपए लागत के आबकारी भवन और गोदाम निर्माण का लोकार्पण किया। संत रविदास वार्ड में 6.12 लाख लागत के कारसदेव मंदिर सौंदर्यीकरण और टीन शेड का लोकार्पण किया।_
महामंगला महाकाली मंदिर शेड में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत 5 हितग्राहियों को बीस-बीस हजार तथा 25 हिग्राहियों को दस-दस हजार रूपए प्रदान किये। इसके साथ ही अन्य योजनाओं के तहत भी राशि प्रदान की गई। मंत्री श्री सिंह ने एएचपी घटक के हितग्राहियों को नये मकान की चाबी सौंपते हुए कहा कि अगले माह दिसम्बर में इस योजना के 121 लोगों को चाबी सौंपकर गृह प्रवेश कराया जाएगा। साथ ही हाउसिंग बोर्ड की कालोनी भी बन रही है। इन मकानों को कम कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कुल दो शहर ऐसे हैं, जिनका चयन भारत सरकार ने किया है इनमें खुरई शामिल है। भारत सरकार ने खुरई के विकास हेतु 175 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं। संत रविदास वार्ड में कारसदेव मंदिर सौंदर्यीकरण और टीन शेड के लोकार्पण समारोह में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई के विकास कार्याें का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए कहा कि निर्माण कार्य गुणवत्ता से हो, इसे देखने की जिम्मेदारी उस वार्ड के नागरिकों की है जहां निर्माण कार्य चल रहे हैं। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई वासियों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए ईश्वर से प्रार्थना की कि, मां लक्ष्मी आपके जीवन में समृद्धि लाये। उन्होंने कहा कि उपचुनाव में चार में से तीन सीटों पर जीत दिलाकर जनता ने धनतेरस पर ही भाजपा को दीपावली मनाने का उपहार दिया है। यह चुनाव सेमीफायनल थे और जनता के स्नेह से भाजपा 2023 का फायनल भी जीतेगी। उन्होंने कहा कि किसानों नौजवानों और प्रदेश की जनता से कांग्रेस ने जो वादे किये थे, सरकार बनाने के बाद सब भूल गई। खुरई में तो विकास की सारी योजनाएं ही बंद कर दी थीं। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि खुरई के विकास में हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे। प्रधानमंत्री आवास योजना में देश में खुरई पांचवे नंबर और मध्यप्रदेश में नंबर वन पर है। अब हमें पूरे देश में खुरई को नंबर वन पर लाना है। इसलिए जिनके मकान बनना रह गये हैं, अगले दो साल में सबके मकान बनाएंगे। खुरई में जमीन की कोई कमी नहीं है। कब्जे हटाकर अभी और सरकारी जमीन निकालेंगे। शहर के साथ ही गांव में भी सभी को पट्टे देंगे। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आबकारी विभाग के वेयर हाउस से दीनदयाल वार्डवासी परेशान थे, तो उसे शहर से दूर बना दिया है। अभी शराब की जो दुकाने शहर में हैं, उन्हें भी बाहर किया जायेगा। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर योजना में बगैर ब्याज के 10 हजार, 20 और 50 हजार रूपए दिये जा रहे हैं। अतः अपना काम धंधा शुरू करने के लिए इस योजना का लाभ उठायें। नगर पालिका में महिला स्व सहायता समूहों का पंजीयन हो रहा है। समूह चलाने सरकार राशि दे रही है साथ ही बैंक से भी फायनेंस कराएंगे। उन्होंने कहा कि नौजवानों को अपना कारखाना लगाने के लिये सौ एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। उद्योग विभाग से लोन भी दिलाया जाएगा। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि इस समय खेतों में बोवनी का समय है और पूरे देश में खाद की दिक्कत आ रही है। ज्यादातर खाद विदेशों से आता है और कोरोना के कारण विदेशों में खाद की कमी है। इसलिए जरूरत के मुताबिक खाद नहीं मिल पा रहा। इसके बाबजूद सागर जिले में हमने सबसे ज्यादा खाद खुरई क्षेत्र को दिलाया है। अब तक खुरई में 650 टन खाद बंट चुका है। भोपाल और दिल्ली में अधिकारियों से चर्चा करने के फलस्वरूप तीन दिन बाद खाद का एक और रेक सागर आ रहा है। सभी किसानों को उनकी सोसायटी के माध्यम से पर्याप्त खाद उपलब्ध कराया जाएगा। 

     उन्होंने बताया कि कंपनियों ने खाद के दाम बढ़ा दिये हैं। किसान भाईयों पर इसका बोझ न पड़े, इसलिए प्रदेश सरकार प्रत्येक बोरी पर अपनी तरफ से 1200 रूपए की सबसिडी दे रही है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जहां खाद बंट रही है और किसान भाइयों की भीड़ लगी है तो कांग्रेस के लोग वहां पहुंचकर नेतागिरी कर रहे हैं। मगर किसान भाई खाद की चिंता न करें। हम किसी को नेतागिरी करने का मौका नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि जब तक मैं हूं, खुरई विधानसभा क्षेत्र के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। 
     महामंगला काली शेड में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा और युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने उप चुनाव में भाजपा की जीत के उपलक्ष्य में मंत्री भूपेन्द्र सिंह का जोरदार स्वागत किया। 


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive