दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

रविवार, 31 अक्तूबर 2021

"सबके राम" विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

"सबके राम" विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन 

सागर ।विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के जीवन चरित्र पर आधारित "सबके राम" विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया इस प्रतियोगिता 2 आयु वर्गों में आयोजित की गई, इसमें प्रथम वर्ग 7 वर्ष से 15 वर्ष तक एवं द्वितीय वर्ग में 15 वर्ष से अधिक आयु के प्रतिभागियों ने भाग लिया इस प्रतियोगिता में लगभग 1000 बच्चों ने भाग लिया और अपनी भावनाएं प्रभु श्रीराम के जीवन चरित्र पर कैनवास पर उतारी। प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में वरिष्ठ कलाकार पंकज तिवारी एवं डॉ निधि मिश्रा उपस्थित रही प्रतियोगिता में "रंग के साथी" ग्रुप के असरार अहमद एवं उनकी टीम का विशेष योगदान रहा।
इस प्रतियोगिता में 7 वर्ष से 15 वर्ष तक के आयु वर्ग में प्रथम पुरस्कार अंजलि पुरी प्रकाश प्रभात स्कूल, द्वितीय पुरस्कार अंशिका साहू एक्सीलेंस स्कूल एवं तृतीय पुरस्कार ध्रुव पाठक दीपक मेमोरियल स्कूल को प्राप्त हुआ, काव्या मिश्रा एवं तनिष्क सोनी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया एवं आलिया खान बिटिया को विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया
वरिष्ठ श्रेणी में प्रथम पुरस्कार रोहित श्रीवास्तव द्वितीय पुरस्कार राघवेंद्र सिंह एवं तृतीय पुरस्कार अंकित विश्वकर्मा को दिया गया पूर्वी चिरौल्या एवं मुस्कान चौरसिया को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सागर सांसद राज बहादुर सिंह अध्यक्ष संभागायुक्त मुकेश शुक्ला एवम विशेष अतिथि भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि सभी भारत वासी हैं और हमारे भारतवर्ष की पहचान प्रभु राम से है।प्रभु राम कोई रूप नहीं है बल्कि निराकार है और कण कण में विराजमान उनके त्याग तपस्या और बलिदान को बच्चों ने अपनी भावनाओं के रूप में कैनवास पर उतारा है इस प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्य नन्ने मुन्ने बच्चों में भारतीयता की भावना हमारे धर्म प्रभु श्री राम के त्याग तपस्या और बलिदान से परिचित कराना है उन्होंने कहा कि बच्चो के उत्साह को देखते हुए हमने निर्णय लिया है कि  यह प्रतियोगिता अनवरत जारी रहेगी ऐसे कार्यक्रमों से हमारी संस्कृति,आस्था की जानकारी दे पाते हैं। इस प्रतियोगिता में जो भी प्रथम द्वितीय और तृतीय आए हैं उन्हें बधाई जो बच्चे इस श्रेणी में नहीं आ पाए हैं उन्हें अग्रिम शुभकामनाएं व अगली बार इस श्रेणी में अपना स्थान बनाए।
भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कहां की हमारे विधायक जी द्वारा बहुत ही अनूठे विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन जिसमें हम हमारे प्रभु श्री राम के चरित्र को अपने बच्चों में डाल सकते हैं उन्हें उससे परिचित करा सकते हैं इस प्रतियोगिता में हमारे कुछ अल्पसंख्यक बच्चो ने भाग लेकर इस प्रतियोगिता के विषय "सबके राम" को सार्थक किया है। कुछ बच्चों ने वर्तमान परिवेश के तहत वैक्सीनेशन को लेकर भी चित्रण किया है वह काबिले तारीफ है।
संभागायुक्त मुकेश शुक्ला जी ने कहा कि योगिता में सबसे महत्वपूर्ण कार्य निर्णायकों  का है सभी बच्चों ने एक से बढ़कर एक पेंटिंग बनाई है और अपनी भावनाओं को प्रदर्शित किया है।
सांसद राज बहादुर सिंह ने संबोधित करते हुए कहा प्रतियोगिता में आदर्श विषय रखा गया है जिसके अंतर्गत बच्चों ने पकड़ कर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया है ऐसे कार्यक्रम निरंतर होते रहना चाहिए हिंदी माध्यम से बच्चों में हमारी संस्कृति और परंपराओं के भाव पुष्पित पल्लवित हो।
कार्यक्रम का संचालन अंजना चतुर्वेदी एवं दीपक दुबे ने किया आभार प्रासुख जैन ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से वृंदावन अहिरवार शैलेश केशरवानी जगन्नाथ गुरैया लक्ष्मण सिंह श्रीकांत जैन नीरज जैन गोलू यश अग्रवाल निकेश गुप्ता रामेश्वर नामदेव सेरा जैन चक्रेश मलखान ठेकेदार राहुल रजक सुमित तोमर मीना पवन पटेल भानु राजपूत गौरव चौहान शुभम बाला गोस्वामी अंकित विश्वकर्मा उपस्थित रहे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive