गुरुवार, 24 मार्च 2022

सागर स्मार्ट सिटी ने हासिल की देश में 28वीं रैंक, MP में तीसरी रैंक

सागर स्मार्ट सिटी ने हासिल की देश में 28वीं रैंक, MP में तीसरी रैंक

सागर। 24 मार्च 2022 देशभर की 100 स्मार्ट सिटीज के बीच जारी होने वाली रैंकिंग में सागर स्मार्ट सिटी ने 28वीं रैंक हासिल की है। यह प्रदेश की सभी राउंड की सात स्मार्ट सिटी में भोपाल और इंदौर के बाद प्रदेश में तीसरे नंबर पर है।
विभिन्न मापदंडों पर जीएमआईएस पोर्टल पर अपडेट की जाने वाली जानकारी के आधार पर यह रैंकिंग जारी होती है। इन मापदंडों में पूर्ण हो चुकी परियोजनाएं, फंड ट्रांसफर और फंड यूटिलाइजेशन, आउटपुट फ्रेमवर्क, एडवाइजरी मीटिंग, इंटर्नशिप पूर्ण कराना, प्रोजेक्ट वर्क आर्डर और परफार्मेंस आदि शामिल किया जाता है। गुरुवार को जारी की गई रैंकिंग में सागर स्मार्ट सिटी की देशभर में रैंक 28वीं रही, जबकि इसी साल फरवरी में यह 42वीं रैंक पर था। एक साल पहले फरवरी 2021 में सागर की रैंक 71वीं थी। 





इसका मतलब है कि सागर स्मार्ट सिटी केन्द्र सरकार द्वारा तय मापदंडों पर तेजी से कार्य कर रही है। सभी प्रोजेक्ट पर एक साथ काम किया जा रहा है और उनकी नियमित मानिटरिंग विभिन्न स्तर पर हो रही है। रैंकिंग के मुताबिक देशभर की 100 स्मार्ट सिटी में लखनऊ और आगरा के साथ सागर ऐसी स्मार्ट सिटी है, जिसे एनआईपी, ओओएमएफ, एससीएएफ और ट्यूलिप इंटर्नशिप कैटेगरी में पूरे नंबर प्राप्त हुए हैं। 
गुरुवार को जारी नई रैंकिंग में उज्जैन की वर्तमान रैंक 35, जबलपुर 39, ग्वालियर की 71 और सतना की 85 रैंक है। वहीं भोपाल की रैंक 1 और इंदौर की रैंक 2 है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense