बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

डिजिटल बैंकिंग से सुरक्षा एवं पारदर्शिता के साथ मिलेंगी शीघ्रता से व्यवस्थाएं : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल◾सागर में डिजिटल यूनिट बैंकिंग का हुआ लोकार्पण

डिजिटल बैंकिंग से सुरक्षा एवं पारदर्शिता के साथ मिलेंगी शीघ्रता से व्यवस्थाएं : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल

◾सागर में डिजिटल यूनिट बैंकिंग का हुआ लोकार्पण

सागर 16 अक्टूबर 2022। डिजिटल बैंकिंग से सुरक्षा एवं पारदर्शिता के साथ शीघ्रता से व्यवस्थाएं  मिलेगी।  डिजिटल बैंकिंग को समझने के लिए जागरूकता अभियान भी  प्रारंभ होगा। ये विचार केंद्र सरकार में  खाद्य प्रसंस्करण, जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने सागर में डिजिटल बैंकिंग यूनिट के लोकार्पण के अवसर पर  व्यक्त किए । इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, प्रभारी कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल, सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री शशि मिश्रा, तहसीलदार श्री रोहित वर्मा सहित बैंक अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।डिजिटल बैंकिंग यूनिट का प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से लोकार्पण के अवसर पर सागर में  केंद्रीय राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि आज सागर सहित मध्य प्रदेश में  आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष में 25 शहरों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट शाखाओं का चयन किया गया है। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ,वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का हृदय से धन्यवाद देता हूं।


 उन्होंने कहा कि इस सुविधा से बैंकिंग क्षेत्र में हुई पारदर्शिता एवं शीघ्रता से व्यक्तियों को सुविधाएं मिल सकेंगी ।उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की धरती आज प्रधानमंत्री जी को कोटि-कोटि धन्यवाद प्रेषित करती है। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय डिजिटल बैंकिंग का महत्व समझ में आया था,जब व्यक्ति घरों के बाहर नहीं निकल सकते थे और उनको अनेक आवश्यकताएं महसूस होती थी तब डिजिटल बैंकिंग ने सहयोग प्रदान किया था ।उन्होंने कहा कि  डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से बिचौलियों से बचा जा सकता है एवं साइबर क्राइम भी कम होंगे ।उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम से बचने के लिए जन जागरूकता के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाए जिससे कि व्यक्तियों को उनके प्रश्नों का जवाब मिल सके। उन्होंने कहा कि यह बैंक 24 घंटे 365 दिन खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि  इसके माध्यम से ऑनलाइन लोन मिल सकेगा ।

साथ ही ऑनलाइन  डिजिटल खाता शाखा से तत्काल प्रारंभ किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि जिससे जन सामान्य के साथ-साथ व्यापारियों ,छात्रों के स्व सहायता समूह के सदस्यों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यह देश और गति से आगे बढ़ेगा । मानव हक की सुरक्षा को को सुरक्षित करना सबसे बड़ा मानव धर्म है।  श्री पटेल ने डिजिटल बैंकिंग शाखा का निरीक्षण किया एवं  समस्त बैंक अधिकारियों कर्मचारियों एवं कियोस्क के कर्मचारियों से चर्चा की एवं आवश्यक जानकारी प्राप्त की।  श्री पटेल ने कहा कि समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक डिजिटल बैंकिंग सेवा पहुंचाना केंद्र सरकार का संकल्प है । इसे शीघ्र ही पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

 इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि डिजिटल बैंकिंग से बैंक क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा ।उन्होंने कहा कि आज सागर गौरवान्वित हो रहा है जब सागर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदत्त डिजिटल बैंकिंग शाखा का लोकार्पण किया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि इस शाखा के प्रारंभ होने से न केवल समय की बचत होगी बल्कि साइबर क्राइम  से भी बचा जा सकेगा । उन्होंने कहा कि डिजिटल बैंकिंग यूनिट के प्रचार प्रसार के लिए जागरूकता अभियान प्रारंभ किया जाए एवं स्कूल कॉलेजों में इसकी जानकारी भी प्रदान की जाए। सांसद श्री सिंह ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने बुंदेलखंड की इतने पिछड़े क्षेत्र को इस सेवा के लिए चुना।
 कार्यक्रम के पूर्व में फील्ड जनरल मैनेजर यूनियन बैंक श्री रूप लाल मीणा ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी ।

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री भानु राणा ,जिला पंचायत सदस्य  सर्वजीत सिंह, श्री शैलेश केशरवानी, श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह, श्री सुधीर यादव, श्री लक्ष्मण सिंह ,श्री अरविंद तोमर ,श्री श्याम नेमा ,श्री विनय मिश्रा , क्षेत्रिय महाप्रबंधक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भोपाल अंचल श्री रूप लाल मीना, एसएलबीसी महाप्रबंधक श्री तारसेम सिंह जेरा,सहायक महाप्रबंधक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ग्वालियर क्षेत्र श्री विनय श्रीवास्तव,  मुख्य प्रबंधक श्री गौरव कुमार और श्री सौरभ पहारिया, लीड बैंक मैनेजर श्री दीपेंद्र यादव सहित गणमान्य नागरिक, बैंक अधिकारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।


 डिजिटल बैंकिंग शाखा में ये मिलेंगी सुविधाएं


ये डीबीयू ब्रिक एंड मोर्टार आउटलेट होंगे जो लोगों को विभिन्न प्रकार की डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करेंगे जैसे कि बचत खाता खोलना, बैलेंस-चेक, प्रिंट पासबुक, फंड ट्रांसफर, सावधि जमा में निवेश, ऋण आवेदन। , जारी किए गए चेक के लिए भुगतान रोकने के निर्देश, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करें, खाते का विवरण देखें, करों का भुगतान करें, बिलों का भुगतान करें, नामांकन करें और बहुत कुछ करें।


इसके अलावा, ये डीबीयू ग्राहकों को पूरे वर्ष बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं तक किफायती और सुविधाजनक पहुंच प्रदान करने में सक्षम होंगे। ये डीबीयू डिजिटल वित्तीय साक्षरता भी फैलाएंगे और साइबर सुरक्षा जागरूकता और सुरक्षा उपायों पर ग्राहक शिक्षा पर विशेष जोर दिया 

सागर में डिजिटल बैंकिंग इकाई का उद्घाटन


आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत के 75 जिलों में 75 डीबीयू की स्थापना की घोषणा की गई थी। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश में वित्तीय समावेशन का  75 डिजिटल बैंकिंग इकाईयों  (डीबीयू) को राष्ट्र को समर्पित किया। ये डीबीयू सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थापित किए जा रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि डिजिटल बैंकिंग का लाभ भारत के कोने-कोने तक पहुंचे।
सागर में केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल, सांसद राजबहादुर सिंह और महापौर संगीता तिवारी की मौजूदगी में कार्यक्रम हुआ।  

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive