बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

बांदरी को धनतेरस पर मिला नई तहसील का उपहार◾ मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अनंतराम अहिरवार के परिवार को गृहप्रवेश कराया, साथ में भोजन किया

बांदरी को धनतेरस पर मिला नई तहसील का उपहार

◾ मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अनंतराम अहिरवार के परिवार को गृहप्रवेश कराया, साथ में भोजन किया

बांदरी।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर  बांदरी नगर परिषद क्षेत्र के बाशिंदों को नवीन बांदरी तहसील का उपहार दिया। इसके साथ ही उन्होंने बांदरी नगर परिषद क्षेत्र के सैकड़ों पीएम आवास हितग्राहियों के खातों में किश्त के 6.38 करोड़ राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से डाली। मंत्री श्री सिंह ने यह भी घोषणा मंच से की है कि बांदरी नगर परिषद के आरंभिक सर्वे में पात्र पाए गए 600 हितग्राहियों को दस दिन के भीतर आवास हेतु भूमि के पट्टे वितरित किए जाएंगे जिन पर पीएम आवास भी स्वीकृत होंगे।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि बांदरी में तहसील खुलने से तहसीलदार यहीं बैठेंगे तो क्षेत्र के लोगों को मालथौन नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अब जनपद और तहसील दोनों के काम बांदरी में ही हो जाएंगे, धनतेरस के उपलक्ष्य में क्षेत्र के लिए मेरी तरफ से यह उपहार है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को राशि वितरित करते हुए कहा कि जिनके पास आवासीय पट्टे नहीं हैं उन हितग्राहियों को लगभग 8-10 दिन में आवासीय पट्टे वितरित किए जाएंगे और उस पर मकान बनाने आवास योजना का लाभ भी दिया जाएगा। 
     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को रोजगार दिलाने 1 हजार लोगों को तीन महीने की निःशुल्क ट्रेªनिंग देने कार्ययोजना प्रगति पर है। जिसमें इलेक्ट्रानिक सिलाई मशीन, पापड़ मशीन, मसाले बनाने, अगरबत्ती व मोमबत्ती बनाने की मशीन और अन्य आधुनिक मशीनों से प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने महिलाओं के स्व सहायता समूह की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार अब राशन की दुकानें महिलाओं के स्व सहायता समूहों को चलाने दी जाएंगी। हमने समूह बनाने के लिए अपने कार्यालय से स्टाफ को रखा है वह गांव-गांव जाकर महिलाओं के निःशुल्क समूह बना रहे हैं। स्व सहायता समूह में आपको लगभग 4 प्रतिशत ब्याज दर पर शासन से लोन मिल जाएगा। जिससे महिलाओं को रोजगर मिलेगा, उनकी आमदनी बढ़ेगी। 

      उन्होंने पेयजल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नलजल योजना के लिए 41 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की है। बांदरी में धसान नदी से हर घर में टोंटी से पानी आएगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आगामी नवम्बर माह में क्षेत्र में मंत्री ट्राफी का भी शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बांदरी में शादी घर नहीं था लोगों को परेशानी होती थी इसलिए हम 3 करोड़ 35 लाख लागत से शादी घर बनाने का काम करेंगे।  मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 4830 हितग्राहियों को 85 करोड़ 93 लाख 35 हजार की राशि जारी की जा चुकी है। मुख्यमंत्री आश्रय योजनांतर्गत 1278 हितग्राही को लाभ मिला है, स्ट्रीट वेंडर योजनांतर्गत ऋण स्वीकृति हेतु 925 प्रकरण बैंक को प्रेषित किए गए हैं। इसके साथ ही शासन की विभिन्न पेंशन योजनाओं में वृद्धावस्था, कल्याणी निःशक्तजन आदि में 2480 हितग्राही को लाभ मिल रहा है। एनयूएलएम स्वरोजगार अंतर्गत 367 प्रकरण एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र मे 10887 हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। 

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि अमृत 2.0 अंतर्गत पेयजल व्यवस्था, जल प्रदाय योजना, सीसी एवं बीटी रोड, विभन्न स्थानों पर सीसी एवं सामुदायिक भवन, झील संरक्षण, नाला निर्माण, खेल मैदान, आॅडीटोरियम, पार्क निर्माण एवं सौंदर्यीकरण, शाॅपिंग काम्पलेक्स, निकाय अंतर्गत वार्डों में सीसी रोड नाली निर्माण, मुक्तिधाम की बाउंड्रीवाल, शेड एवं प्रार्थना हाॅल, 400 स्ट्रीट लाईट्स, हाई मास्क लाईट, जल आपूर्ति हेतु 49 बोर मोटर सहित लगभग 103.63 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात बांदरी नगर परिषद को मिल चुकी है। 
इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह, भाजपा मण्डल बांदरी अध्यक्ष, रोशन सिंह, नगर परिषद उपाध्यक्ष महेश यादव, सुधा सिंह, मोहन अहिररवार, पार्षद नारायण अहिरवार, राजेश पाठक, लोकेन्द्र सिंह राजपूत, सुरेन्द्र सिंह लोधी, दम्मू आदिवासी, हरिचरण आदिवासी, सनत साहू, दुरग सिंह लोधी, सम्मर सिंह लोधी, रामकिशन अहिरवार, रामू पटैल, कल्याण सिंह लोधी, गोविंद अहिरवार, महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी लोधी, वरिष्ठ नेता चंद्रिका पाराशर, दिलीप सिंह लोधी, रोशन सिंह लोधी, अपरवल सिंह लोधी, अभय सिंह लोधी, देशराज सिंह लोधी, डीआर रोहित, वरिष्ठ नेता अशोक कुमार जैन, पप्पू मुकद्दम, मुकेश कुमार जैन, वरिष्ठ नेता नरेश जैन, राजेन्द्र जैन, जिपं सदस्य राजेश राय, बण्डा जिला पंचायत सदस्य अजीत सिंह, शैलेन्द्र सिंह यादव, आजाद यादव, उदयपाल सिंह, सुल्तान सिंह लोधी सहित अनेक भाजपा नेता, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।
मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने मंच पर डे-एनयूएलएम योजना अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण के प्रशिक्षकर्ता को प्रमाण-पत्र वितरण किए। जिनमें सौरभ यादव, सौरभ चौरसिया, आनंद सेन, सुश्री शिवानी लोधी एवं राघवेन्द्र लोधी को प्रमाण-पत्र दिए गए। 

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अनंतराम अहिरवार के परिवार को गृहप्रवेश कराया, साथ में भोजन किया

मालथौन। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के डा आंबेडकर वार्ड में अनुसूचित जाति समाज के अनंतराम अहिरवार और सुमन अहिरवार के परिवार को उनके नवनिर्मित प्रधानमंत्री आवास में गृहप्रवेश कराया और उनके  साथ भोजन ग्रहण किया। इसके पूर्व मंत्री श्री सिंह का संत शिरोमणी गुरु रविदास समिति मालथौन ने स्वागत किया। उन्होंने संत शिरोमणि मंदिर प्रांगण में रविदास जी महाराज और बाबा साहेब डा आंबेडकर जी का पूजन किया।

     पीएम आवास के हितग्राही अनंतराम अहिरवार के परिवार ने अपने आवास का नाम ष्भूपेंद्र भैया आवासष् रखा है। अनंतराम के घर की गलियों में बहुत से पीएम आवास हितग्राही रहते हैं। इन हितग्राहियों ने मंत्री भूपेंद्र सिंह के आते ही फूलों की पंखुड़ियां बरसा कर उनका अभिनंदन किया। अनंतराम अहिरवार के आवास पर उनकी धर्मपत्नी ने रोरी कुमकुम लगाकर आरती उतार कर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का स्वागत किया। मंत्री श्री सिंह ने फीता काट कर परिवार का गृहप्रवेश कराया। मंत्री जी ने अनंतराम की धर्मपत्नी श्रीमती सुमन अहिरवार को मिठाई के डिब्बे भेंट कर धनतेरस और दीपावली की शुभकामनाएं दीं।

     मंत्री श्री सिंह ने इस मौके पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि अनंतराम का पूरा परिवार आज बहुत खुश था। उन्होंने बहुत अच्छा मकान बनाया है पीएम आवास की राशि से। उनके साथ भोजन करके बड़ा संतोष मिला। इन खुश हाल होते परिवारों को देख कर ही मुझे सुख मिलता है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सबसे लोकप्रिय योजना में बने इस पक्के आवास में अनंतराम अहिरवार का परिवार और आगे बढ़ने के सपने सच करेगा ऐसी आशा है। 
 मंत्री श्री सिंह ने निकट ही संत शिरोमणि रविदास समिति के स्वागत कार्यक्रम में घोषणा की कि मालथौन में संत शिरोमणि रविदास जी का भव्य मंदिर बनवाया जा रहा है उसके टेंडर लग चुके हैं। मालथौन में बाबा साहेब डा आंबेडकर की भव्य प्रतिमा और पार्क बनाए जाने की भी घोषणा मंत्री श्री सिंह ने की।

समारोह पूर्वक प्रधानमंत्री श्री मोदी का उद्बोधन सुना

     मंत्री श्री सिंह ने मालथौन में हजारों की संख्या में उपस्थित श्रोताओं के साथ समारोह पूर्वक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का पीएम आवास गृहप्रवेशम् कार्यक्रम का संबोधन लाइव देखा। तत्पश्चात सिंगल क्लिक से पीएम आवास के मालथौन नगर परिषद के हितग्राहियों के खातों में 6.35 करोड़ की राशि प्रेषित की। अपने संबोधन में मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सर्वे में 750 परिवार पात्र पाए गए हैं जिन्हें दीपावली के बाद पट्टे दिए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में 17280 तथा नगर में 716 परिवारों को आवासीय भूखंड के पट्टे दिए जा रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने संबल योजना के आठ हितग्राहियों को 4-4 लाख रुपए की राशि प्रदान की। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नगर परिषद और पंचायतों में जनप्रतिनिधि चुने जा चुके हैं। उसके बाद भी लोग समस्याएं लेकर मेरे पास आ रहे हैं। इससे यह संदेश जाता है कि जनप्रतिनिधि ठीक से काम नहीं कर रहे। आपको जनता ने सेवा करने का मौका दिया है तो जनता की कसौटी पर खरा उतरना होगा। जनता की तरफ से अगर शिकायत मिली तो कोई भी हो उस पर कार्रवाई की जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि समृद्धि जातिवाद से नहीं विकास से आती है। यह बात समझने की है कि अब जातिवाद का नहीं बल्कि सबका साथ और सबके विकास के दौर है।
     इस अवसर पर मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन नगर परिषद के विभिन्न वार्डों में सीसी रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया जिसकी लागत 635.57 लाख रूपए है। उन्होंने नगर की स्ट्रीट लाईट का लोकार्पण भी किया। 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive