बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर आकर आज पुरानी यादें पुनः ताजी हो गई,मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की◾महार रेजिमेंट के विभिन्न कार्यक्रमों में हुए शामिल◾ अपनो के बीच हुए आत्मीय स्वागत से भावुक हुए सीएम

सागर आकर आज पुरानी यादें पुनः ताजी हो गई,मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की

◾महार रेजिमेंट के विभिन्न कार्यक्रमों में हुए शामिल

◾ अपनो के बीच हुए आत्मीय स्वागत से भावुक हुए सीएम


सागर 17 अक्टूबर 2022। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सागर उनकी राजनीति की प्रथम पाठशाला रही है। यही कारण है कि आज सागर आकर  बचपन की यादें ताजा हो गई। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी आज महार रेजीमेंट में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सागर मेरी राजनीति की प्रथम पाठशाला इसलिए भी  है कि जब मैं यहां पढ़ता था, लेकिन तब मैंने यहां सब कुछ सीखा है।  मेरे मित्र यहां से राजनीति के माध्यम से विधायक एवं अन्य पदों पर रहे। उन्होंने कहा कि सागर वास्तव में सागर है। इसका ह््रदय सागर जैसा है। आज जब मैं सागर आया हूं, तब मैंने देखा कि मेरे बचपन के सभी मित्रों ने एकजुट होकर मेरी अगवानी की। 
मुख्यमंत्री श्री धामी ने सागर महार रेजिमेंट में शहीद स्मारक पर जाकर शहीद हुए सैनिकों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। श्री धामी ने शहीद स्मारक के समीप ही महोगनी का पौधा लगाकर पौधारोपण किया।


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पूर्व सैनिकों से चर्चा की एवं उनके अनुभव की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज मेरे बचपन की यादें ताजा हो गई, जब मेरे पिताजी यहां सेना में कार्यरत थे।


उन्होंने सेवानिवृत्त सूबेदार इंद्रपाल सिंह एवं कर्नल पीपी शर्मा से उनके सेवानिवृत्ति के बाद के अनुभव शेयर किए एवं सेना में रहते हुए कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने म्यूजियम पहुंचकर महार रेजीमेंट एवं सेना के संबंध में बनाई गई लघु फिल्म के बारे में कर्नल अविनाश आचार्य से विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने म्यूजियम में लगाई गई स्मृतियों को भी देखा ।
इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल सी वंशी पुन्नपा, ब्रिगेडियर नवनीत जरियाल ,डिप्टी कमांडेंट उमंग कुमार चौधरी, कर्नल अविनाश आचार्य, मेजर नवतेज सिंह, सहित अन्य सैन्य अधिकारी मौजूद थे। 

  


सेना के साहस, वीरता ,पराक्रम और बलिदान पर देश को अभिमान

सेना के साहस, वीरता ,पराक्रम और बलिदान पर देश को अभिमान है।  सेना के समर्थ, समरस ,शक्तिशाली भारत से नया भारत बन रहा है। उक्त विचार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सागर के महार रेजिमेंट में आयोजित सैनिक सम्मेलन में व्यक्त किए। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल सी. वंशी पोनप्पा ,डिप्टी कमांडेंट उमंग कुमार चौधरी सहित सेना के अधिकारी एवं सैनिक मौजूद थे।


 श्री पुष्कर सिंह धामी ने  महार रेजिमेंट के प्रवास के दौरान सैनिक सम्मेलन में कहा कि मैं सागर की भूमि को नमन करता हूं, जिसके कारण आज मैं यहां तक पहुंचा। उन्होंने कहा कि परिश्रम जहां होता है, वहां सफलता मिलती ही मिलती है। इसलिए हमेशा परिश्रम पूरी ईमानदारी एवं पराक्रम के साथ करें। उन्होंने कहा कि सैनिक कभी पूर्व नहीं होता, सैनिक की आवश्यकता हमेशा देश के लिए होती है।  आज उन्हीं के पराक्रम के कारण पूरा भारत देश चैन की नींद ले रहा है। उन्होंने कहा कि सागर में मेरा बचपन ही सेना के साथ शुरू हुआ ।मैं  महार रेजिमेंट को अपना अभिभावक मानता हूं एवं नए सैनिकों को अपना साथी। उन्होंने कहा कि सेना के वेतन से मेरी प्रारंभिक पढ़ाई हुई और सेना की पेंशन से मेरी उच्च शिक्षा हुई । मैं सेना को कभी नहीं भूल सकता ।उन्होंने कहां कि पूर्व सीडीएस स्वर्गीय श्री विपिन रावत मेरे पारिवारिक अभिभावक थे। उनका मार्गदर्शन हमेशा मुझे एवं मेरे परिवार को मिलता रहा है।  आज वह नहीं है, उनको मैं श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं ।मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि अनुशासन, परिश्रम ,ईमानदारी मेरे जीवन का एक अंग है और यह सब मुझे महार रेजीमेंट की सेना से ही प्राप्त हुआ है । उन्होंने कहा कि सैनिक का जज्बा, सैनिक का खून एवं सैनिक का परिश्रम कभी हार नहीं मानता। मुख्यमंत्री श्री धाबी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का हमेशा आशीर्वाद रहा है और सेना के लिए उनकी सोच बहुत ऊंची है ।  उन्होंने अग्निवीर भर्ती  प्रारंभ की है ,जिससे अब सेना की कभी कमी नहीं होगी। मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि मेरे मन में शुरू से था कि मैं सैनिक बनूं और देश के लिए कुछ कर सकूं। इसके लिए मैं बचपन से सैनिक बनने के लिए हमेशा प्रयास करता रहा और रोज दौड़ लगाता था, किंतु भाग्य में कुछ और ही था ।  फिर भी सेना के लिए जो बनेगा, वह में पूरे मन, वचन से करूंगा । उन्होंने कहा कि वीर जवानों ने वीरता का परिचय देते हुए हमेशा दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब दिया है और आगे भी ऐसा ही जवाब दिया जाता रहेगा। उन्होंने कहा कि सेना विविधता में एकता का बोध कराती है । हमारे महार रेजीमेंट केक्साथ ही भारत की सेना के पराक्रम की पूरे दुनिया में चर्चा रहती है। उन्होंने कहा कि सैनिकों के परिश्रम से भारत माता को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता । सैनिकों  के कारण ही पूरा भारत चैन की नींद ले रहा है और लेता रहेगा।


मुख्यमंत्री एमआरसी में हुए भावुक श्री धामी ने कहा कि एमआरसी की याद हमेशा बनी रहती है, मैं एमआरसी को अपने परिवार का सदस्य मानता हूं।  मैं अपने बचपन की यादगार पल को हमेशा याद रखूंगा। एमआरसी के सभी अधिकारी हमारे अभिभावक है और सैनिक हमारे साथी। मैं एमआरसी के सभी अधिकारियों को कोटि-कोटि प्रणाम करता हूं। इसी प्रकार  आप सबके बीच  आगे भी सागर आता रहूंगा।

सैन्य  अधिकारियों, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने मुख्यमंत्री  हेलीपैड पर अगवानी की


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी दो दिवसीय सागर प्रवास पर आज दोपहर 1 बजे ढाना हवाई पट्टी पर पहुंचे। जहां उनकी अगवानी एवं स्वागत सैन्य अधिकारियों के अलावा कलेक्टर श्री दीपक आर्य और  पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक द्वारा किया गया ।

मुख्यमंत्री श्री धामी का ढाना हवाई पट्टी पर लेफ्टिनेंट जनरल श्री सी. वंशी पुन्नप्पा, ब्रिगेडियर श्री नवनीत जलिहाल, लेफ्टिनेंट कमांडेंट श्री उमंग कुमार चौधरी ,कर्नल श्री अविनाश आचार्य ने पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ढाना हवाई पट्टी के विश्राम गृह में सांसद श्री राज बहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार , श्री गौरव सिरोठिया, श्री हरवंश सिंह राठौर, श्री शैलेश केशरवानी, श्री कुलदीप सिंह राठौर, श्री राजीव हजारी, श्री यश अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने स्वागत किया।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ,पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी ने भी पुष्पगुच्छ देकर उनका  स्वागत किया।

पूर्व विधायक हरवंश सिंह राठौर के निवास पर पहुंचे सीएम धामी

मुख्यमंत्री श्री धामी  ढाना से अपने मित्र पूर्व विधायक श्री हरबंश सिंह राठौर के निवास पर जाकर मिले।  राठौर परिवार से सीएम धामी का पुराना रिश्ता है। सीएम का राठौर परिवार ने आत्मीय स्वागत किया।  हरभजन सिंह , हरवंश सिंह राठौर , कुलदीप सिंह, नागेंद्र सिंह और पूरे परिवार ने स्मृति चिन्ह और शाल श्रीफल भेंट किया। 

राठौर बंगला में  भाजपा के अनेक नेताओं ने मुलाकात की।  इस अवसर पर महापौर श्रीमती संगीता तिवारी , सांसद राजबहादुर सिंह ,महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी और नगर निगम अध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार, वैभव कुकरेले आदि ने स्वागत किया और मुलाकात की। 
                  
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive