बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

बांदरी में इंडोर जिम और शॉपिंग कांप्लेक्स का लोकार्पण, बरोदिया कलां में 46.20 करोड़ की पेयजल योजना का भूमिपूजन▪️ मंत्री भूपेंद्र सिंह आठ युवाओं को देंगे ’वृक्ष वीरांगना’ व ’वृक्ष वीर’ सम्मान

बांदरी में इंडोर जिम और शॉपिंग कांप्लेक्स का लोकार्पण, बरोदिया कलां में 46.20 करोड़ की पेयजल योजना का भूमिपूजन

▪️मंत्री  भूपेंद्र सिंह आठ युवाओं को देंगे ’वृक्ष वीरांगना’ व ’वृक्ष वीर’ सम्मान




बांदरी/बरोदिया कलां। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी और बरोदिया कलां में हजारों युवाओं, छात्र छात्राओं और क्षेत्र वासियों के साथ वृक्ष लगा कर वृहद वृक्षारोपण महासंकल्प अभियान का आरंभ किया। इस दौरान उन्होंने बरोदिया कलां नगर परिषद क्षेत्र में अमृत 2.0 मिशन के तहत 46.20 करोड़ की जल सप्लाई योजना का भूमिपूजन किया। बांदरी मुख्य मार्केट में 45 लाख की लागत से 16 दूकानों के शापिंग कांप्लेक्स और पब्लिक टायलेट का लोकार्पण किया तथा बांदरी हेल्थ क्लब में 45 लाख की लागत से डबल स्टोरी इंडोर जिम का फीता काट कर लोकार्पण किया। मंत्री श्री सिंह ने बांदरी व बरोदिया कलां नगर परिषदों की ओर से क्षेत्र की सभी स्कूलों की रंगाई पुताई, पंखे ट्यूबलाइट,फर्नीचर व 5-5 कंप्यूटर सिस्टम की व्यवस्था एक माह के भीतर करने का ऐलान किया। हायर सेकंडरी बरोदिया कलां स्कूल में 6 नवीन कक्षों, 3 प्रयोगशाला कक्षों 1 सभाकक्ष व पूरे प्रांगण में पेवर ब्लाक लगाने की घोषणा की। बांदरी में मुस्लिम समाज के कब्रिस्तान की बाउंड्री वॉल स्वीकृत की।

खुरई विधानसभा क्षेत्र में एक माह में एक लाख वृक्षों के महासंकल्प को पूरा करने के तारतम्य में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रमों में उमड़े जन समुदाय को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई के बाद तीनों नगर परिषदों के लिए भी वृक्ष वीरांगना व वृक्ष वीर के सम्मानों का ऐलान किया। इसके तहत इन जगहों पर जो भी युवा, छात्र व छात्रा  सबसे अधिक वृक्ष लगा कर उनके फोटो संबंधित सीएमओ के मोबाइल नंबरों पर अपलोड करेंगे उन्हें 21-21 हजार की राशि के ’वृक्ष वीरांगना’ और ’वृक्ष वीर’ पुरस्कारों से अगले कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने सभी क्षेत्रवासियों और विद्यार्थियों से हरहालत में एक एक वृक्ष कहीं भी लगाने की अपील करते हुए कहा कि लगाने की जगहें, पौधे, गड्ढे सहित देखभाल तक नगर परिषदों की ओर से निः शुल्क है। आपको सिर्फ अपने हाथों से इसलिए लगाना है ताकि आप सभी इन नव वृक्षों से लगाव महसूस करके इनकी भी थोड़ी सी चिंता करते रहें। वृक्ष बन जाने पर तो वे हमारी पीढ़ियों को भी हमेशा आक्सीजन, वर्षा, फल, वनस्पति, आश्रय, छाया सभी कुछ देते ही रहेंगे। मंत्री श्री सिंह ने बांदरी में रानी अवंतीबाई लोधी बसस्टैंड प्रांगण व बरोदिया कलां के हायर सेकंडरी स्कूल प्रांगण में स्कूली बच्चों के साथ सैकड़ों की तादाद में सामूहिक वृक्षारोपण किया।


बांदरी में फ्री कोचिंग 1 अगस्त से आरंभ

मंत्री श्री सिंह ने 1 अगस्त से बांदरी में भी खुरई की तरह अपनी ओर से फ्री कोचिंग सुविधा आरंभ किए जाने की घोषणा की। इस कोचिंग में बाहर के विषय विशेषज्ञ शिक्षक स्थानीय विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग देते हैं। मंत्री श्री सिंह ने इच्छुक विद्यार्थियों से अपने रजिस्ट्रेशन कराने को कहा।

बांदरी में 90 लाख के जिम और शापिंग कांप्लेक्स का लोकार्पण
मंत्री श्री सिंह द्वारा बांदरी में लोकार्पित किए गए 45 लाख की लागत से बनाए गए इंडोर जिम में महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग तलों पर जिम की सुविधा दी गई है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खासतौर पर क्षेत्र का युवावर्ग इस सुविधा का लाभ लेना आज से ही आरंभ कर दें। उन्होंने बांदरी मुख्य मार्केट में 45 लाख की लागत से 16 दूकानों के शापिंग कांप्लेक्स और पब्लिक टायलेट का भी लोकार्पण किया।


अल्पसंख्यक मोर्चा ने मंत्री श्री सिंह का अभिनंदन किया
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने भाजपा बांदरी मंडल के अल्पसंख्यक मोर्चा के आग्रह पर मुस्लिम समाज के कब्रिस्तान की बाउंड्री वॉल बनवाने पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का समारोह पूर्वक अभिनंदन किया। मंत्री श्री सिंह ने बांदरी के सौहार्द व समन्वय पूर्ण वातावरण की प्रशंसा की और विश्वकर्मा समाज का सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य स्वीकृत किया।

मंत्री श्री सिंह ने बरोदिया कलां में 38 करोड़ की लागत से सीएम राईज स्कूल खोले जाने के लिए प्रस्ताव भेजे जाने की जानकारी जनसमुदाय को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के सागौनी, मालथौन व खुरई के रोंड़ा में पीएम श्री स्कूलें स्वीकृत कर दी गई हैं। तीन अन्य स्कूलों बरौदिया नौनागिर, गढ़ौला जागीर हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं ललोई हाई स्कूल में एक-एक करोड़ की लागत से विभिन्न उन्नयन कार्यों को स्वीकृत किया गया है।



बरोदिया कार्यक्रम में पहुंचे कलेक्टर श्री दीपक आर्य व एसपी श्री अभिषेक तिवारी का जनसमुदाय ने खड़े होकर हर्षध्वनि से जोरदार स्वागत किया  मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कलेक्टर श्री आर्य के क्षेत्र में आवासीय पट्टा वितरण में राजस्व भूमि की कमी और वन भूमि की आवश्यकता की जानकारी देते हुए वन भूमि को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कराने को कहा। मंत्री श्री सिंह ने फोर लेन से बस स्टैंड तक की सड़क निर्माण कार्य स्वीकृत किया। बस स्टैंड स्थित शंकर जी मंदिर में गेट लगाने के निर्देश सीएमओ को दिए। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि इस बार रक्षाबंधन के अवसर पर लाडली बहनों को उनके मुख्यमंत्री शिवराजसिंह भैया बढ़ी हुई राशि देकर उपहार दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि सोमवार और मंगलवार अतिथि शिक्षकों और आशा कार्यकर्ता बहनों की पंचायत मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान आयोजित कर रहे हैं,जिनकी अधिकतर मांगें मानी जाने की सूचना भी शीघ्र आ सकती है।


कार्यक्रम को शाहगढ़ क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता गुलाब चंद गोलन और अबिराज सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी, मालथौन एसडीएम रोहित बम्होरे, एसडीओपी सुमीत केरकट्टा, जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक, तहसीलदार, सीएमओ सहित सभी अधिकारी, बांदरी नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुधा विश्वनाथ लोधी, बरोदियाकलां नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती मीना देवी कुशवाहा, मंडल अध्यक्ष पप्पू मुकद्दम, रोशन सिंह, चन्द्रिका प्रसाद पारासर, आजाद यादव, अशोक जैन, मुकेश जैन, सुरेन्द्र सिंह, कुलदीप सिंह, नरेश जैन, लक्ष्मीकांत मुड़ोतिया, महेश पाराशर, राजेन्द्र जैन, राजेश राय, देवी दयाल कुशवाहा, राजेश पाठक, देशराज सिंह, महिला मोर्चा से लक्ष्मी लोधी, शारदा लोधी, अनिता ताम्रकार सहित अनेक जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

खुरई क्षेत्र के 3 स्कूलों में अधोसंरचना विकास हेतु 3 करोड़ रू. मंजूर

केन्द्र की पीएम श्री योजना में 3 स्कूल शामिल

     नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह की पहल पर खुरई विधानसभा क्षेत्र की बरौदिया नौनागिर तथा गढ़ौला जागीर हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं ललोई हाई स्कूल में अधोसंरचना विकास हेतु कुल 3 करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसके साथ ही भारत सरकार के स्कूल साक्षरता एवं शिक्षा विभाग ने क्षेत्र की बनहट और सागौनी माध्यमिक शाला तथा मालथौन की प्राथमिक बालक शाला को पीएमश्री विद्यालय के रूप में चयनित किया है।
     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के क्षेत्र भ्रमण के दौरान बरौदिया नौनागिर, गढ़ौला जागीर तथा ललोई के नागरिकों ने स्कूलों में सुविधाएं जुटाने का अनुरोध किया था। जिस पर मंत्री श्री सिंह के प्रयासों से बरौदिया नौनागिर एवं गढ़ौला जागीर के हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं ललोई के हाई स्कूल में सिविल वर्क, बाउण्ड्री वाल, गेट, पार्किंग शेड, सड़क, स्टेज, बास्केट वाल, वाटर ड्रिन्किग, बोरवेल, विद्युत व्यवस्था आदि कार्य के लिए लगभग एक-एक करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति मध्यप्रदेश के पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम द्वारा प्रदान की गई है। उपरोक्त कार्यों की निविदा शीघ्र ही आमंत्रित की जाएगी।

पीएम श्री की सूची में 3 विद्यालय

    भारत सरकार के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने खुरई ब्लाक की बनहट माध्यमिक शाला, मालथौन ब्लाक की सागोनी माध्यमिक शाला एवं मालथौन की प्राथमिक बालक शाला को पीएम श्री विद्यालय की सूची में शामिल किया है। जिसके पालन में लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश के अपर संचालक ने पीएम श्री स्कूलों की कार्य योजना 2023-24 तैयार करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive