बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशीऔर स्टार प्रचारक गुड्डू राजा बुंदेला छह महीने पहले हुए थे कांग्रेस में शामिल : बुंदेलखंड अंचल के प्रभावशाली परिवार से है नाता

सागर लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशीऔर  स्टार प्रचारक गुड्डू राजा बुंदेला छह महीने पहले हुए थे कांग्रेस में शामिल : बुंदेलखंड अंचल के प्रभावशाली परिवार से है नाता



Edited By : Vinod Arya

तीनबत्ती न्यूज : 24 मार्च ,2024
सागर। लोकसभा चुनाव के चलते प्रमुख दलों ने अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारना शुरू कर दिया है। शनिवार रात कांग्रेस ने लोकसभा प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट जारी की है। जिसमें सागर लोकसभा सीट से प्रदेश कांग्रेस महामंत्री चंद्रभूषण सिंह बुंदेला उर्फ गुड्डू राजा को कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है। चंद्रभूषण सिंह बुंदेला 6 माह पहले विधानसभा चुनाव के समय बहुजन समाज पार्टी का दामन छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। वे उत्तरप्रदेश के ललितपुर के सुजानसिंह बुंदेला परिवार के सदस्य है। पिछले विधानसभा चुनाव के पहले बसपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए।बतौर स्टार प्रचारक हेलीकाप्टर से जमकर प्रचार किया। अक्सर दर्जनों वाहनों के काफिले के साथ चलते है। उनका मुकाबला बीजेपी की प्रदेश मंत्री लता वानखेड़े से होगा। सागर लोकसभा में 7 मई को मतदान होगा।
_____
______



जानिए कांग्रेस प्रत्याशी गुड्डू राजा बुंदेला को

 50 वर्षीय गुड्डू राजा बुंदेला मूलतः उत्तरप्रदेश के ललितपुर के प्रसिद्ध बुंदेला परिवार से है। उनके पिता सुजानसिंह बुंदेला झांसी से तीन दफा संसद चुने गए। इसके अलावा सपा,बसपा और कांग्रेस से इनका परिवार जुड़कर राजनीति में सक्रिय रहा है। बुंदेलखंड में बुंदेला परिवार का दबदबा रहा है। पिछले 2023 के विधानसभा चुनाव में सागर जिले की खुरई विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाए जाने से चर्चा में आए थे। उनके माल्थौन क्षेत्र में जमीन भी है।
______
_________
 वाहनों के काफिलों की चर्चा
गुड्डू राजा की बात करें तो बुंदेलखंड की राजनीति में उनके परिवार का अच्छा खासा दबदबा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बसपा छोड़कर 2 सितंबर 23 को  भोपाल में 1100 गाड़ियों के काफिले के साथ आए गुड्डू राजा बुंदेला 5,000 समर्थकों के साथ कांग्रेस में शामिल हुएथे। इसके बाद एक दर्जन एक से कलर की गाड़ियों के साथ अक्सर चुनाव प्रचार में दिखे। 


स्टार प्रचारक की भूमिका में आए 
हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में कांग्रेस  ने उन्हें स्टार प्रचारक की भूमिका में उतारा। उन्होंने हेलिकॉप्टर से पूरे बुंदेलखंड में सभाएं कर कांग्रेस के लिए काम किया। उनकी इसी मेहनत को देखते हुए पार्टी ने उन पर भरोसा जताया है। वे राहुल गांधी और कमलनाथ के नजदीक हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी व पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी उनके नाम को लेकर सहमत थे।उन्हें कांग्रेस का अधिकृत प्रत्याशी घोषित करने के बाद पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने बुंदेला की जीत के लिए एकजुटता से चुनाव लड़ने की बात कही है।

___________

देखे : सागर में निर्माणाधीन मकान की गिरी छत :आधा दर्जन मजदूर घायल


__________


सागर लोकसभा सीट पर 1991 के
बाद से नहीं मिली कांग्रेस को जीत

सागर संसदीय सीट पर कांग्रेस को 1991 में आखिरी बार जीत मिली थी। इस सीट से डॉ. आनंद अहिरवार सांसद चुने गए थे। इसके बाद से लगातार पार्टी प्रत्याशी हारते आ रहे हैं। इस सीट से 1957 में ज्वाला प्रसाद ज्योतिषी, 1971 व 1980 में सहोद्राबाई राय और 1984 में नंदलाल चौधरी कांग्रेस के टिकट पर सांसद चुने गए थे।


बीजेपी की जीत का सिलसिला
1996 से सागर संसदीय सीट से मौजूदा केंद्रीय मंत्री डा वीरेंद्र कुमार चार दफा चुनाव जीते । इसके बाद सामान्य सीट होने पर भूपेंद्र सिंह, लक्ष्मी नारायण यादव और राजबहादुर सिंह चुनाव जीते। कांग्रेस के लिए सागर संसदीय सीट पर चुनाव लड़ना एक बड़ी चुनौती है। संसदीय क्षेत्र में सिर्फ बीना सीट पर कांग्रेस विधायक हैं। इस दफा बीजेपी ने मोजूदा सांसद राजबहादुर सिंह का टिकिट काटकर प्रदेश मंत्री डा लता वानखेड़े को उम्मीदवार बनाया है। सागर संसदीय सीट पर 7 मई को मतदान होगा।

___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive