बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक पर आकर्षक झांकियों के साथ निकली शोभायात्रा▪️चल समारोह का कई जगह स्वागत :नगर निगम ने की साफ सफाई

भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक पर आकर्षक झांकियों के साथ निकली शोभायात्रा
▪️चल समारोह का कई जगह स्वागत :नगर निगम ने की साफ सफाई


ती
नबत्ती न्यूज : 21 अप्रैल,2023
सागर : जैन धर्म के 24 वे तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के 2623 वे जन्म कल्याणक पर आज आकर्षक झांकियों के साथ श्रीजी की विमान शोभायात्रा चल समारोह के रुप में निकाली गई. शोभायात्रा मार्ग पर जैन धर्मावलंबियों द्वारा अपने-अपने घरों के सामने रंगोली सजाई गई और श्रीजी की आरती उतारी गई. चल समारोह में शामिल श्रद्धालुओं का विभिन्न स्थानों पर स्वागत किया गया.
 कटरा नमक मंडी स्थित गौराबाई दिगंबर जैन प्रागंण में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत आज रविवार की सुबह जन्मकल्याणक की क्रियाएं संपन्न हुईं. आचार्य श्री विनम्र सागर महाराज के मंगल प्रवचनों के बाद आचार्य संघ के सानिध्य में श्रीजी की विमान शोभायात्रा शुरु हुई जो कीर्ति स्तंभ, पुरानी गल्ला मंडी रोड, लच्छू चौराहा से वर्णी कॉलोनी, गुजराती बाजार, लिंक रोड, विजय टॉकीज, साबूलाल मार्केट से तीन बत्ती गौर मूर्ति होकर कोतवाली, सराफा बाजार, इतवारा बाजार, लक्ष्मीपुरा स्थित वर्णी भवन मोराजी पहुंची. जहां पर मान स्तंभ में विराजमान भगवान महावीर स्वामी और विमान जी में विराजमान श्रीजी का अभिषेक संपन्न हुआ. जिसके पश्चात शोभायात्रा चकराघाट से तीन बत्ती, गौर टॉवर से वापिस कटरा पहुंची. जहां पर दोपहर में आचार्य श्री के सानिध्य में अभिषेक संपन्न हुआ. 

       विधायक शैलेंद्र जैन ने खींचा रथ,

____
ये हुए शामिल
 शोभायात्रा में विधायक शैलेंद्र जैन, पूर्व विधायक सुधा जैन, सुनील जैन, सुरेंद्र चौधरी, पूर्व पार्षद चके्रश सिंघई, राकेश राय, प्रभात जैन, संतोष घड़ी, पदमचंद जैन, मुकेश जैन ढाना, प्रमोद वारदाना, राजकुमार पड़ेले, संजय शास्त्री, अभिनय जैन, मनोज लालो, डॉ अरुण सराफ, राकेश जैन चच्चा जी, अशोक पिड़रुआ, अशोक शाह, महेंद्र जैन, सुनील पड़वार, कांग्रेस प्रत्याशी गुड्डू राजा, स्वदेश जैन, देवेंद्र जैना, तरुण कोयला, प्रकाश जैन, जयकुमार जैन, राजकुमार मिनी आदि शामिल हुए.  

चल समारोह में शामिल हुई 20 से अधिक झांकियां

श्रीजी की विमान शोभायात्रा चल समारोह में 20 से अधिक झांकियां शामिल हुईं. जिनमें गौराबाई महिला मंडल, पगारा जैन मंदिर, बालक हिलव्यू, त्रिसला संभाग शांतिनाथ शाखा, बडक़ुल मंदिर, महिला जैन मिलन, शास्त्री वार्ड, भगवानगंज जैन मिलन शाखा, उदासीन आश्रम, वद्र्धमान कॉलोनी, मंगलगिरी, शैलेष मेमोरियल, सिद्धार्थ नंदन पाठशाला शामिल हैं. जिसमें उदासीन आश्रम की साधिका आश्रम की झांकी, आकर्षक रही. चल समारोह के दौरान कांग्रेस भाजपा के अलावा विभिन्न सामाजिक संगठनों वैश्य महासम्मेलन आदि ने श्रद्धालुओं का स्वागत किया. वहीं स्वागत के दौरान नगर निगम के सफाई मित्र और आयोजक की ओर से सडक़ पर सफाई हेतु कर्मचारी लगाए गए.



दिगंबर जैन पंचायत सभा सागर ने चल समारोह मे शामिल श्रृद्धालुओ का मंच से स्वागत किया। इस अवसर पर मुकेश जैन ढाना, कपिल मलैया, अनिल जैन नैनधरा, मुकेश जैन लिटिल जंक्शन, राकेश जैन चच्चाजी मनीष नायक आदि उपस्थित रहे।

शोभायात्रा का कांग्रेसजनों ने किया स्वागत 



शोभायात्रा का कांग्रेस प्रत्याशी गुड्डू राजा बुंदेला ने बड़ी संख्या में उपस्थित कांग्रेसजनों के साथ स्वागत करते हुए भगवान महावीर की सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने की उनकी शिक्षा को आत्मसात करने का आवाहन जन समुदाय से किया। शोभा यात्रा के कांग्रेस कार्यालय तीन बत्ती के पास पहुंचने पर कांग्रेसजनों ने  मंच लगाकर पर श्रद्धालुओं का स्वागत किया तथा विमान में विराजमान भगवान महावीर की पूजा अर्चना कर देश में हिंसा अन्याय और अत्याचार की राजनीति का नाश करने की प्रार्थना की। 



कांग्रेस लोकसभा प्रत्याशी गुड्डू राजा बुंदेला, पूर्व विधायक  सुनील जैन, निधि जैन, सुरेंद्र चौधरी, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष स्वदेश जैन गुड्डू भैया, पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे, शरद पुरोहित, सिंटू कटारे, चक्रेश सिंघई, ऋषभ जैन गल्ला, राकेश राय, राहुल चौबे, अशरफी लाल जैन, कमलेश जैन धन्नू आदि ने मौजूद रहकर शोभा यात्रा में शामिल जैन समुदाय का स्वागत किया।
                  
महावीर जयंती शोभायात्रा के अवसर पर आज फिर 1 घंटे में शहर को किया साफ नगर निगम ने

महावीर जयंती शोभायात्रा के इस आयोजन के दौरान नगर निगम के सफाई मित्रों ने आज फिर 1 घंटे में शहर को साफ-स्वच्छ किया। शहर को साफ- स्वच्छ बनाए रखने के लिए स्वच्छता की गागर -अपनों सागर अभियान के तहत नवाचार करते हुवे शोभा यात्रा के आगे और पीछे सफाई मित्रों ने साथ-साथ चलते हुऐ मार्गो की तुरंत सफाई की और अपने नगर को साफ-सुथरा बनाने का संकल्प दोहराया।
50 से अधिक नगर निगम के सफाई मित्र और ४ कचरा गाडियां शोभा यात्रा के मार्ग को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए लगी रही।  कुछ सफाई मित्र हाथ में झाड़ू लिए यात्रा के आगे सड़क की सफाई करते चल रहे थे तो शोभा यात्रा के पीछे उससे अधिक संख्या में हाथों में झाड़ू और
सफाई सामाग्री लिए सफाई मित्र मौजूद थे जैसे ही किसी स्थान पर शोभायात्रा का स्वागत होता और खीर प्रसादी ,फल, पानी के पाउच,या अन्य खाद्य सामग्री का वितरण किया जाता उसके पश्चात जैसे ही डिस्पोजल सामग्री सड़क पर दिखती तो उसे यह सफाई मित्र तुरंत साफ कर यात्रा के पीछे चल रही कचरा गाड़ी में डाल देते और रोड को साफ -स्वच्छ बना देते।


जुलूस में शामिल नागरिकों की सुविधा के लिए प्रेसर पंप वाहन से पानी का छिड़काव हुआ

इस शोभायात्रा के आगे नगर निगम का स्मार्ट प्रेसर पंप वाहन पानी का छिड़काव करते हुए चल रहा था जिससे सड़क मार्गों की धुलाई होने के साथ-साथ यात्रा में शामिल नागरिकों को भी आराम मिला क्योंकि बहुत से नागरिक बिना जूता-चप्पल के पैदल चल रहे थे।

डिस्पोजल की जगह स्टील के ग्लास उपयोग हुए
नगर निगम के नवाचार स्वच्छता की गागर-अपनों सागर अभियान से नागरिकों में स्वच्छता जागरूकता देखने मिली है। महावीर जयंती पर श्रीजी शोभायात्रा के दौरान कई स्वागत पंडालों में डिस्पोजल की जगह स्टील के ग्लास उपयोग हुए। यात्रा में शामिल नागरिकों ने प्यास लगने पर इन स्टील के ग्लासों में पानी पिया और स्वागतकर्ता द्वारा पुनः धोकर उन ग्लासों का उपयोग कई बार दोहराया गया। जिन पंडालों में डिस्पोजल उपयोग हुए वहाँ डस्टबिन की व्यवस्था पहले से की गई। अधिकांश नागरिकों ने डिस्पोजल उपयोग के बाद डस्टबिन में ही डाले।



निगमायुक्त ने कर्मचारियों का किया उत्साहवर्धन

शोभायात्रा के दौरान मार्गों की सफाई कर रहे सफाई मित्रों का नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री ने मौके पर पहुंचकर उत्साहवर्धन किया और लोगों से अपील की कि उन्हें इस पहल से प्रेरित होकर अपने नगर को साफ-स्वच्छ बनाने का संकल्प लेना चाहिए कि हम सड़कों पर कचरा ना फेके और नगर को साफ सुथरा बनाने मे अपनी सहभागिता निभाएं।

महावीर स्वामी की जयंती  वृद्धाश्रम में मनाई



 एकता समिति ने भगवान महावीर स्वामी की जयंती  पर  वृद्धाश्रम   में फल एवं मिष्ठान बांटकर मनाई।  कार्यक्रम का प्रारंभ भगवान महावीर स्वामी एवं सर्वधर्म चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन वृद्ध आश्रम के वृद्धजनों ने किया । राष्ट्रपति प्राप्त पुरस्कार शिक्षक कमलचंद जैन ने भगवान महावीर स्वामी के संदेश एवं जैन धर्म पर पर प्रकाश डाला । संस्थापक अब्दुल रशीद भाई 
  ने कहा कि  समिति सभी धर्म का सम्मान करती है । राजेंद्र सोनी मामा ने जैन धर्म का भजन गया।  इस अवसर पर सुधीर जैन , रमेश राजपूत, चंपक भाई जैन, संजय शास्त्री, अजीत जैन, प्रमोद चौरसिया, सुशील जैन, प्रमोद पटेल, नरेंद्र जैन, देवेंद्र सेन आदि उपस्थित थे ।



____________
_______
____
___________
____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
ट्वीटर  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
__________________________



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive