बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

दमोह लोकसभा : सागर जिले केतीन विधानसभा क्षेत्र में 53.57 फीसदी मतदान▪️दूल्हा दुल्हन वोट डालते दिखे,बुजुर्ग और दिव्यांग भी▪️पुलिस आरक्षक को आया अटैक,सीपीआर देकर बचाई जिंदगी

दमोह लोकसभा :  सागर जिले के
तीन विधानसभा क्षेत्र में 53.57 फीसदी मतदान
▪️दूल्हा दुल्हन वोट डालते दिखे,बुजुर्ग और दिव्यांग भी
▪️पुलिस आरक्षक को आया अटैक,सीपीआर देकर बचाई जिंदगी


Damoh Loksabha Election
तीनबत्ती न्यूज : 26 अप्रैल,2024
सागर: 
लोकसभा निर्वाचन के द्वितीय चरण में आज दमोह संसदीय क्षेत्र में शामिल सागर जिले के तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र देवरी, रहली और बंडा में 53.57 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें देवरी में 53.25 प्रतिशत, रहली  50.65 प्रतिशत और बंडा में 56.69 प्रतिशत मतदान हुआ।  तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रहली देवरी और बंडा में आज जिला प्रशासन और पुलिस की बेहतर व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न हुआ। मतदान के दौरान युवा, बुजुर्ग ,महिला, दिव्यांग और अन्य मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखा गया। लोगों ने निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। प्रातः 5ः30 बजे मतदान दल के द्वारा मॉक पोल की प्रक्रिया संपन्न कराई गई और प्रातः 7ः00 बजे से मतदान केन्द्रों  में मतदान शुरू हुआ, जो शाम 6 बजे तक चला।

सागर जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखीं गईं। भीषण गर्मी को देखते हुए भी लोग सुबह-सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचे। लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदाताओं ने उत्साह पूर्वक लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। तेज गर्मी और शादियों के मौसम में भी बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केंद्र पहुंचे थे। कई नव विवाहितों ने भी बड़े ही उत्साह के साथ वोट देकर लोकतंत्र के इस पर्व को मनाया। कुछ ने विवाह के पूर्व तो कुछ ने विवाह के तुरंत पश्चात मतदान केंद्र पहुंचकर अपने कर्तव्य का निर्वहन किया।


देवरी, रहली, बंडा में शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सभी 846 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था रही। पुलिस बल के अलावा स्पेशल पुलिस ऑफीसर्स और सीपीए कंपनी के जवान भी तैनात रहे। इसके अतिरिक्त 637 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेबकासि्ंटग के माध्यम से भी नजर रखी गई। सेक्टर मजिस्ट्र्रेट और पुलिस बल समय-समय पर क्षेत्र का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे। तीनों निर्वाचन क्षेत्रों की प्रवेश सीमा में वाहनों की तलाशी भी जारी रही।



मतदान के दौरान कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने आईजी श्री प्रमोद वर्मा के साथ बंडा विधानसभा क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों का लगातार दौरा किया। उन्होंने वहां सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। वे विभिन्न मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदान दल और वहां सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस बल से भी जानकारी लेते रहे।  
इसी प्रकार जिले की तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से मतदान संपन्न कराने के लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी भी लगातार तीनों विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण पर रहे। कमिश्नर, आईजी, कलेक्टर, एसपी ने सागर के स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बनाए गए वेबकास्टिंग केंद्र के द्वारा भी मतदान केंद्र तथा सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी।
2019 में मतदान प्रतिशत
लोकसभा निर्वाचन 2019 में दमोह संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले सागर जिले के देवरी, बंडा, रहली में मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा था -
देवरी  -  65.42 प्रतिशत
रहली  -  55.77 प्रतिशत
बंडा  -  64.31 प्रतिशत

तस्वीर: बुजुर्ग, दिव्यांग और दूल्हा दुल्हन ने डाले वोट, पुलिस ने निभाई पोलिंग बूथों पर जिम्मेदारी



रहली ,बंडा और देवरी में मतदान के पार्टी लोगो में उत्साह नजर आया।तो मतदान केंद्र तक लानेले जाने में पुलिस कर्मियों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई। बुजुर्ग और दिव्यांगों को केंद्र तक पहुंचने में मदद की। 
बंडा के वार्ड क्रमांक 9 के निवासी इंद्र कुमार जैन की उम्र 82 वर्ष है ,लेकिन वे अपने आप को नौजवान बुजुर्ग मानते हैं । श्री जैन अन्य बुजुर्गों से भी मतदान करने की अपील करते हैं । इंद्र कुमार जैन  वर्षों पूर्व बैंक में सुपरवाइजर थे। नौकरी छोड़कर  वे ग्राम पंचायत के सरपंच  का भी  चुनाव लड़ चुके हैं। मतदान क्यों जरूरी है, पूछने पर ,कहते हैं  - यह हमारा नैतिक उत्तरदायित्व है । वे अपना उत्साह बनाए रखना चाहते हैं और दूसरों से भी कहते हैं कि लोकतंत्र के महापर्व पर अपने मताधिकार का उपयोग करना न भूले। छड़ी लेकर साथ चलते हैं, लेकिन उन्हें किसी सहारे की जरूरत नहीं पड़ती।
शरीर में पैरालिसिस लेकिन वोट देने का उत्साह दोगुन



 सागर के बंडा में वार्ड आठ निवासी उमावि मगरधा के पूर्व प्राचार्य केसी जैन यूं तो शरीर में पैरालिसिस होने से व्हीलचेयर पर चलते हैं ,लेकिन लोकतंत्र के महा पर्व पर आज वोट डालने से नहीं चूके। श्री जैन ने अपने 38 साल की सेवा काल में  शिक्षक और प्राचार्य की नौकरी करते हुए  स्वयं भी कई बार चुनाव ड्यूटी की। कुछ समय पहले उनके शरीर के  कुछ हिस्से में पैरालिसिस हो गया था, लेकिन जैसे-जैसे चुनाव  सामने आता गया ,उनमें उत्साह बढ़ता गया और वह मतदाता पर्ची ,आधार कार्ड वगैरह संभालकर रखने लगे । निर्वाचन अमला दिव्यांगों के लिए जब घर पर वोट डलवाने पहुंचा तो उन्होंने मना कर दिया और यह कहा कि मैं स्वयं वोट डालने मतदान केंद्र जाऊंगा। हुआ भी यही , आज वे पुत्र अरविंद जैन, पत्नी विद्या  जैन के साथ मतदान केंद्र क्रमांक 149 शासकीय  उमावि बंडा  व्हीलचेयर पर पहुंचे और मतदान केंद्र के अंदर जाकर मतदान किया।

पहले सात फेरे लेकर शादी से बंधन अब वोट डालकर लोकतंत्र से वंदन
दुल्हन भी पहुंची मतदान करने बोली अब आपकी बारी
किसी ने विदाई के पहले और किसी ने विदाई के बाद किया मतदान


छतरपुर जिले में अभी शादियों का दौर चल रहा है। साथ ही लोकतंत्र का महापर्व भी, तो फिर मतदान से कैसे रहें पीछे। सात फेरे लेकर जीवन भर के लिए शादी के पवित्र बंधन में बंध जाने के साथ ही दुल्हनों ने मतदान कर लोकतंत्र का वंदन किया है। पूरे उत्साह के साथ किसी ने विदाई के बाद तो किसी ने फेरे लेकर मतदान कर जागरूकता की अनूठी मिशाल पेश की। लोकसभा आम निर्वाचन में आज छतरपुर जिले के ग्राम कैड़ी में दुल्हन मनीषा कुशवाहा एवं छतरपुर शहर के वार्ड नं 32 की रश्मि सेन ने अपने अमूल्य मताधिकार का उपयोग कर शादी के बंधन में बंधने वाले जोड़ों से मतदान करने की अपील की।

नवविवाहितो ने किया मतदान



सागर के रहली, देवरी और बंडा विधानसभा क्षेत्र के कई नवविवाहितों ने मतदान जैसे महत्वपूर्ण कर्तव्य को निभाते हुए न केवल औरों को मतदान के लिए प्रेरित किया बल्कि यह सिद्ध कर दिया कि वे भी जागरूक नागरिक हैं। वे जानते है कि मजबूत लोकतंत्र में मतदान का कितना महत्वपूर्ण योगदान है। दमोह लोकसभा क्षेत्र के वार्ड नंबर 14 निवासी श्री पप्पू साहू (साइकिल वाले) के बेटे श्री सोनू साहू ने बारात रवानगी से पहले मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मत का उपयोग किया। इसी प्रकार ग्राम बिजोरा के पोलिंग बूथ क्रमांक 231 पर बारात निकलने के पहले श्री नीरज पिता श्री अशोक अहिरवार ने भी मतदान कर अपना फर्ज़ निभाया। ऐसा ही एक वाक्या दमोह लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत बंडा विधानसभा क्षेत्र में तिन्सुया मतदान केंद्र पर हुआ। जब दूल्हा दुल्हन शादी रचाकर सबसे पहले मताधिकार का उपयोग करने मतदान केन्द्र पहुंचे।



रहली विधानसभा के सागौनी बुंदेला मतदान केन्द्र क्रमांक 254 में दूल्हे ने बारात रवाना होने के पहले मतदान किया। रहली विधानसभा के ही काछी पिपरिया मतदान केन्द्र क्रमांक 251 में दूल्हे ने बारात रवाना होने के पहले मतदान किया।  इसी प्रकार खैरी कला में भी दूल्हे ने गाजे बाजे के साथ मतदान किया।




साथी पुलिस आरक्षक की सूझबूझ और सीपीआर देने की समझ से श्रीराम पांडे को मिली नई जिंदगी



लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदान के दिन प्रातः ड्यूटी कर रहे पुलिस आरक्षक श्री राम पांडे को अचानक हार्ट अटैक आ गया। उनकी तबीयत बिगड़ते की जानकारी मिलते ही साथी पुलिस आरक्षक ने बिना समय गवाते हुए उन्हें सीपीआर देना शुरू किया और श्री राम की सांसें वापस आ गईं। इसके उपरांत उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया तत्पश्चात हालात स्थिर होने पर उन्हें सागर रेफर कर दिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार अब उनकी हालत स्थिर है और आगे का उपचार जारी है।

बता दें कि, पुलिस सेक्टर मोबाइल क्रमांक 24 में तैनात वनरक्षक श्रीराम पांडे को काछी पिपरिया मतदान केन्द्र पर हार्ट अटैक आ गया था। जानकारी मिलते ही पुलिस आरक्षक श्री सुधीर गोस्वामी की सूझबूझ काम आई और  श्रीराम को सीपीआर दिया गया जिससे एक बड़ी अनहोनी होने से बच गई।
सीपीआर के उपरांत तुरंत सेक्टर मोबाइल 24 से थाना प्रभारी रहली को अवगत कराकर उपचार के लिए रहली स्वास्थ केन्द्र  रवाना किया गया।
उक्त घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर श्री दीपक आर्य , पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने भी श्री राम के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली और उनका बेहतर इलाज कराने के लिए  संबंधित डॉक्टर को निर्देश दिए।
निर्वाचन के दौरान अपना कर्तव्य निभा रहे पुलिस आरक्षक श्री राम को संभाग आयुक्त श्री डॉ वीरेंद्र सिंह रावत, आईजी श्री प्रमोद वर्मा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने शीघ्र स्वस्थ होने की शुभकामनाएं दी हैं।



संभाग कमिश्नर, आईजी ने किया विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण
आई ट्रिपल सी से भी की मॉनिटरिंग

संभाग कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रमोद वर्मा ने बंडा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री संदीप सिंह परिहार और अन्य अधिकारी मौजूद थे। संभाग कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत बंडा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम जमुनिया बांदा सहित अन्य मतदान केंद्रों पर पहुंचे, जहां उन्होंने मतदान कर्मियों, मतदाताओं, सुरक्षा कर्मियों से चर्चा की एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने समस्त मतदाताओं से अपील भी कि आप सभी मतदान केंद्र पर आकर मतदान करें।



संभाग कमिश्नर डॉ वीरेंद्र सिंह रावत, पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रमोद वर्मा ने कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ स्मार्ट सिटी के आई ट्रिपल सी पहुंचकर जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र में हो रही निर्वाचन की वेबकास्टिंग के माध्यम से मॉनिटरिंग की। उन्होंने मौके पर भी मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों से चर्चा की।

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने विभिन्न मतदान केंद्रों को किया निरीक्षण



दमोह लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन में सागर जिले के तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन संपन्न हुआ। जिसमें रहली , देवरी और बंडा शामिल है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने देवरी विधानसभा एवं रहली विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों में पहुंचकर मतदाताओं एवं मतदान अधिकारी, कर्मचारियों से चर्चा की एवं मतदान अधिक से अधिक कराने की अपील भी की। उन्होंने मतदान में संलग्न सुरक्षा कर्मियों से भी चर्चा की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ देवरी विकासखंड के दूरस्थ ग्रामों में पहुंचे जहां लोकसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण रूप से संपन्न होना पाया गया।  इसी प्रकार वे रहली के विभिन्न मतदान केंद्र पर भी पहुंचे एवं मतदान के समाप्ति के बाद  सीलिंग का कार्य भी देखा। उन्होंने मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम मशीनों की सीलिंग के पश्चात मतदान दलों को स्ट्रांग रूम सागर इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए रवाना कराया।

_____
____________
___________
_____
_____
____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
ट्वीटर  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
__________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive