गुरुवार, 12 दिसंबर 2019

सिंगल यूज पाॅलीथीन का उपयोग/खुले में कचरा फेकने वाले 48 दुकानदारों पर 17 हजार से अधिक का जुर्माना

सिंगल यूज पाॅलीथीन का उपयोग/खुले में कचरा फेकने वाले 48 दुकानदारों पर 17 हजार से अधिक का जुर्माना
सागर। नगर निगम आयुक्त आर.पी.अहिरवार के निर्देषानुसार सिंगल यूज पाॅलीथीनका उपयोग करने मुख्य मार्गो पर गंदगी फैलाने, दुकानों के सामने डस्टबिन न रखने वाले एवं सड़क पर मलवा एवं भवन सामग्री रखने वालों के विरूद्व   उपायुक्त डाॅ.प्रणय कमल खरे एवं नगर निगम की टीम द्वारा स्पाॅट फाईन की कार्यवाही की गई।
इस दौरान तिलकगंज वार्ड स्थित सब्जी मंडी, तिली, शिवाजीनगर, लाजपतपुरा, भगतसिंह एवं बल्लभनगर वार्ड में नगर निगम की टीम ने भ्रमण किया एवं समझाईस देने के बाद भी गंदगी फैलाने वाले, डस्टबिन न रखने वाले दुकानदारों एवं सड़क पर मलवा एवं भवन सामग्री रखने वाले विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रों के 48 दुकानदारों के विरूद्व 17 हजार 1 सौ 17 रूपये का का जुर्माना किया गया।
नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार ने बताया कि  ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के अंतर्गत नगर निगम के अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन वार्डो का भ्रमण कर लोगों को अपने वार्ड, अपनी गली को स्वच्छ बनाने, मुख्य मार्गो पर गंदगी न फेंकने, सडक पर मलवा व भवन सामग्री न रखने एवं घरो से निकलने वाले सूखे एवे गीले कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में रखकर कचरा गाड़ी को देने के लिये समझाईस दी जा रही है इसके साथ ही दुकानदारें लगातार सिंगल यूज पाॅलीथीन का उपयोग न करने के लिये भी प्रेरित किया जा रहा है। इसके बाबजूद भी व्यवसायिक क्षेत्रों में कई दुकानदार सिंगलू यूज पाॅलीथीन का उपयोगर कर रहे है जबकि शासन द्वारा सिंगल यूज पाॅलीथीन को प्रतिबंधित किया गया है। इसलिये नगर निगम की टीम द्वारा निरीक्षण के दौरान सिंगल यूज पाॅलीथीन का उपयोग करने वाले कई दुकानदारों के विरूद्व स्पाट फाईन की कार्यवाही की जा रही है यह कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी। उन्होने नागरिकों से अनुरोध किया है कि सिंगल यूज पाॅलीथीन का उपयोग न करें एवं स्वच्छता सर्वेक्षण में सहभागी बने और नगर निगम का सहयोग कर अपने घर के आसपास गंदगी एकत्रित न होने दें दुकानदार मुख्य मार्गो पर कचरा न फेंके उसे डस्टबिन में एकत्रित कर रखकर कचरा गाड़ी को दें, इसके साथ ही दूसरों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें।
कार्यवाही के दौरान सहायक आयुक्त ज्योतिसिंह, ओम मिश्रा, अतिक्रमण प्रभारी संजय सोनी, कुलदीप बाल्मीकि, रज्जन करोसिया, शशांक रावत, सहित नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी उपिस्थत थे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive