बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मुख्यमंत्री ने सागर जिले की पांच महिलाओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा की, महिला समूहों के कामकाज को सराहा

मुख्यमंत्री ने सागर जिले की पांच महिलाओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा की, महिला समूहों  के कामकाज को सराहा

सागर। सीएम शिवराज सिंह चौहान  ने पूरे प्रदेश के महिला समूहों के चयनित सदस्यों के साथ वीडियो कॉफेंसिंग के जरिये समूह के द्वारा किये जा रहे कामों को जाना और महिलाओं से कोविड 19 के खतरे से निपटने के संबंध में सुझाव मांगे। इस तारतम्य में सागर जिले की पांच महिलाओं ने वीडियो कॉफेंसिंग में भाग लिया। रहली विकाखण्ड की देवश्री फामर्स प्रोड्यूसर कंपनी की सदस्य श्रीमति राजेश्वरी ठाकुर से मुख्यमंत्री ने दुग्ध वितरण चैन के संबंध में बात की। राजेश्वरी ने उन्हें बताया कि जिले के केसली देवरी शाहगढ़ विकासखण्डों में मिल्क रुट विकास कर दुग्ध संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। इस काम में 3 हजार से अधिक परिवार जुड़े हुए हैं जो दुग्ध उत्पादन कर कंपनी के वाइन के माध्यम से बीएमसी तक दुग्ध पहुंचाते हैं । लॉक डाउन के पहले ये दूध जबलपुर भेजा जाता था दुग्ध उत्पादकों को 6 रूपये प्रति फेट के हिसाब से भुगतान किया जाता था । 

पढ़िए : सागर जिले में एक सचिव निलंबित ,डेढ़ दर्जन  उपयंत्रियों/सरपंच/सचिव/रोजगार सहायकों को नोटिस
लाकडाउन के चलते लोगों को दूध की आवश्यकता हुई क्योंकि वे अपने घर के बाहर नहीं निकाल सकते थे इसके अवस्था में कपनी के सदस्य महिलाओं ने उनके घर तक दूध और ताजी सब्जी पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है।
जिला प्रशासन का सहयोग कर रही हैं साथ ही मुख्यमंत्री ने महिलाओं से पूछा कि उनके काम में स्थानीय प्रशासन , जिला प्रशासन उनकी पूरी मदद कर रहा है अथवा किसी तरीके की परेशानी है । इस पर श्रीमती गीता ने बताया कि जिले की कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत और स्थानीय प्रशासन के साथ साथ पुलिस व स्वास्थ्य विभाग का पूरा पूरा सहयोग प्राप्त हो रहा है उन्होंने यह भी बताया कि उनके गांव 45 से अधिक मजदूर दूसरे राज्यों में मजदूरी करने गये थे उन्हें स्थानीय प्रशासन ने क्वारेंटाइन किया । 14 दिनों के इन क्वारेंटाइन में महिला समूहों ने उन लोगों को भोजन और उनके आवास के प्रबंध में तत्परता से मदद की । क्वारेंटाइन किये गये मजदूरों को विभिन्न विकासखण्डों में महिला समूहों के द्वारा भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई । मुख्यमंत्री ने इन सभी महिलाओं का आभार व्यक्त किया है ।

पढ़े :30 मिनट में  होगी कोरोनावायरस की जांच ,अमेरिका में हुआ भारत का नाम रोशन, सागर के पीयूष जैन जुटे है शोध में

ज्ञातव्य है कि जिला रेडक्रास सोसायटी के द्वारा जिला कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के द्वारा स्व . सहायता समूहों से निर्मित मास्क क्रय किये जा रहे हैं । जिसका भुगतान जिला रेडक्रास सोसायटी के द्वारा किया जा रहा है । मनरेगा के अंतर्गत भी मास्क जिला पंचायत के द्वारा क य किये जा रहे हैं जो काम करने वाले श्रमिकों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं। वीडियो कॉफेंसिंग में इच्छित गडपाले मुख्य कार्यपालन अधिकारी , जिला पंचायत हरीश दुबे जिला परियोजना प्रबंधक, अनूप तिवारी , प्रभाष मुडौतिया ने भी हिस्सा लिया ।
जिले में महिलाओं ने आगे बढ़कर कोविड 19 के संकमण से बचने एवं लॉक डाउन के शत- प्रतिशत पालन को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस और स्थानीय प्रशासन की मदद से ये सप्लाई चैन डेवहलप की। राजेश्वरी मुख्यमंत्री महोदय को बताया कि वे महिलाओं के साथ इस काम को अंजाम दे रही हैं साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में बैंकसखी जनधन खातों में किसान सम्मान निधि के खातो में वृद्धा अवस्था पेशन के खातों में जो राशि आई है वे उन्हें घर घर इस राशि को आहरण में मदद कर रही हैं । बैंक सखी दो स्टेप पर उन्हें इस राशि का आहरण करके दे रही हैं । जिले में 40 से अधिक बैंक सखी यह काम कर रहीं हैं । 

पढ़े : सागर जिले में  प्रधानमंत्री आवास योजना के  27 सौ से अधिक मकान अधूरे, राशि मे हेराफेरी करने वालो को पर होंगी FIR, जिला पंचायत के सीईओ ने की समीक्षा

वीडियो कॉफेसिंग में श्रीमती गीता देवी ने जो जैसीनगर विकासखण्ड से आई थी उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि जिले में विभिन्न विकासखण्डों में अब तक 1 लाख अधिक मास्क का निर्माण किया गया है जो मनरेगा के अतर्गत काम करने वाले श्रमिकों को जिला पंचायत के माध्यम से प्रदाय किये गये हैं । इसके अतिरिक्त ये मास्क स्वास्थ्य विभाग स्थानीय प्रशासन को भी सप्लाई किये गये है । महिलाये न केवल मास्क का निर्माण कर रही हैं बल्किा बल्कि उन्होंने पीपीई किट का भी निर्माण किया है । मुख्यमंत्री को एक महिला ने पीपीई किष्ट स्वयं पहनकर सजीव प्रदर्शन किया जिस पर मुख्यमंत्री ने जिले की इन महिलाओं की प्रशंसा की । उन्होंने पानाहा दिवस आप सभी बहिने बधाई की पात्र हैं जो आप इस सकट की सध्या प्रदेश शासन का ।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने सागर की सहायता समूह को 500 पीपी किट बनाने की आर्डर किया है उक्त आदेश मिलने पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं में यह व्यवस्थाएं है वहीं ग्रामीण आजीविका मिशन की श्री हरीश दुबे ने एवं सहायता समूह की महिलाओं को बधाई भी दी है एवं जिला प्रशासन का धन्यवाद ज्ञापित किया है
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive