बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

त्रिपुरा में सोशल डिस्टेंसिंग समझाने के लिए युवक ने बनाई अनोखी ई-बाइक

त्रिपुरा में सोशल डिस्टेंसिंग समझाने के लिए युवक ने बनाई अनोखी ई-बाइक

★ कोरोना वायरस से बचना है तो एक मात्र तरीका है- सोशल डिस्टेंसिंग. इसके महत्व को समझाने के लिए दुनियाभर में लोग नए-नए प्रयोग कर रहे हैं.

त्रिपुरा: कोरोना वायरस से जंग लड़ने के तहत दुनिया की लगभग आधी आबादी आजकल घरों में कैद है. क्योंकि इस महामारी से जंग जीतने का 'सोशल डिस्टेंसिग' ही एक मात्र तरीका है. सोशल डिस्टेंसिंग की अहमियत को समझते हुए और लोगों को इसके मायने समझाने के लिए त्रिपुरा के शख्स ने इलेक्ट्रिक बाइक तैयार कर दी. इस बाइक में दो सीटों के बीच करीब एक मीटर की दूरी है. शख्स ने इसे 'COVID-19 बाइक' नाम दिया है.ये ई-बाइक त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में रहने वाले पार्था साहा ने खुद बनाई है. पार्थ एक यूट्यूबर हैं. 

पढ़े : MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट


उनका कहना है कि कोरोना के लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी है. इस बाइक का इस्तेमाल वह लॉकडाउन के बाद अपनी बेटी को स्कूल से लाने और ले जाने के लिए करेंगे. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में उन्होंने ये साफ किया है कि इस बाइक को बेचने के उद्देश्य से नहीं बनाया है.
क्या है सोशल डिस्टेंसिंग वाली इस बाइक का खासियत
पार्थ ने इस बाइक का नाम 'कोविड-19 बाइक' रखा है. इसमें 750 वाट की मोटर लगी है, जिसे 48 वोल्ट की बैट्री से जोड़ा गया है. बाइक को एक बार फुल चार्ज करने पर 80 किमी तक चलाया जा सकता है.

पढ़े : मुख्यमंत्री ने सागर जिले की पांच महिलाओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा की, महिला समूहों  के कामकाज को सराहा

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने भी इस बाइक की तारीफ की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है! मैं COVID-19 महामारी के दौरान जागरूकता पैदा करने के लिए एक अनोखी मोटरसाइकिल बनाने के लिए त्रिपुरा के पार्थ साहा को बधाई देता हूं. इलेक्ट्रिक बाइक में दो सीटों के बीच 1 मीटर की दूरी है. उन्होंने लॉकडाउन के बाद अपनी बेटी को स्कूल ले जाने के लिए इसे डिजाइन किया है."
बता दें, पार्थ साहा एक यू-ट्यूबर हैं, जहां उनके 3 लाख सब्सक्राइबर हैं. हालांकि इस ई-बाइक का वीडियो उन्होंने अभी तक अपने चैनल पर पोस्ट नहीं किया है.

साभार: एबीपी न्यूज
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive