अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

शुक्रवार, 31 जुलाई 2020

कोरोना काल मे संचार कम्पनियो ने मुनाफा कमाया, वही एक बड़ी आबादी आर्थिक संकटो में :रघु ठाकुर

कोरोना काल मे संचार कम्पनियो ने मुनाफा कमाया, वही एक बड़ी आबादी आर्थिक संकटो में :रघु ठाकुर

★ स्व. विष्वनाथ ठाकुर स्मरण दिवस पर कोरोना के बाद की दुनिया पर हुआ व्याख्यान



सागर। स्व  विश्वनाथ  सिंह ठाकुर के स्मरण दिवस पर कोरोना महामारी खत्म होने के बाद दुनिया का कैसा स्वरूप बनने वाला हैं इस पर समाजवादी विचारक रघु ठाकुर ने अपने विचार व्यक्त किये। 
उन्होने बताया की कोरोना केवल एक महामारी ही नही हैं वरन इसकी आढ़ में दुनिया की पूजीवादी ताकते संचार तकनीक का फैलाव कर अपना आधिपत्य जमाने का प्रयास भी कर रही हैं। उन्होने उदाहरण देते हुए बताया की भारत जैसे देश में जहा समाज से जुडा हर कारोबार प्रभावित हुआ है और एक बड़ी आबादी जो करोड़ो में हैं आर्थिक कठिनाई के कारण गहरे संकट में फस गई । पर क्या कारण हैं कि संचार तकनीक से जुुडी हुई दुनिया की कंपनियां जिसमें भारत में कारोबार कर रही कम्पनियां भी शामिल है, ने अपना मुनाफा दिन दुगुना रात चोगुना बढ़ा लिया हैं। हमें घरों के अंदर ढकेला जा रहा हैं बीमारी के डर के कारण हमें एकाकी जीवन जीने के लिये मजबूर किया जा रहा हैं इससे न केवल हमारे सामाजिक रिष्ते तार तार हो रहे हैं वरन अकेलेपन के कारण आत्महत्याओं के आकडें भी लगातार बढ़ रहें हैं। यह बीमारी नहीं हैं हमारे दिमागों के जरिये हमारी जीवन शैली पर कब्जा करने का षड़यंत्र है।
आयोजन को संबोधित करते हुए डाॅ. राजेन्द्र चऊदा ने बीमारी के लक्षण, उससे सुरक्षा के उपाय पर विस्तार से प्रकाष डालते हुए कहा की कोरोना जितनी बडी बीमारी नही हैं उसका डर उससे बडा हैं। सावधानियाॅं आवष्यक हैं पर यदि आपकी जीवन शैली नियमित और संतुलित आहार से संचालित हैं तो यह बीमारी आपको प्रभावित नही कर सकती।
इस अवसर पर तुलसी स्मृति न्यास द्धारा कोरोना की महामारी से अपने ध्ंाधों से जवरन धकेले गये लाखों गरीबों के पलायन के समय शहर के सामाजिक संगठनों और व्यक्तियों ने उनको सहयोग देकर जो सेवा कार्य किया उन्हें स्व. डाॅ. रामदास तिवारी स्मृति सेवा सम्मान, स्व. भवानी सिंह ठाकुर स्मृति सेवा सम्मान, 
स्व. निरंजन प्रसाद पचोरी सेवा सम्मान, स्व. रामषंकर केषरवानी सेवा सम्मान, स्व. गोपाल कृष्ण गुप्ता आजाद, स्व. श्रीमति भागबाई, स्व. श्रीमति शशि जैन, स्व. लक्ष्मीनारायन भारद्धाज, स्व. अब्दुल गनी खान स्मृति सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना में लापरवाही पर सागर और भिंड जिले दो सीएमओ निलंबित

कार्यक्रम की अध्यक्षता देवरी के पूर्व विधायक  सुनील जैन ने की विषेश आमंत्रित  शुकदेव प्रसाद तिवारी थे। 
आयोजन कोरोना महामारी से बचाव के लिये प्रषासन द्धारा जारी किये गए आवष्यक दिषा निर्देषों का पालन करते हुए किया गया। न्यास की ओर से आमंत्रित अतिथियों का स्वागत न्यास  के सदस्य  अखिलेष मोनी केशरवानी द्धारा किया गया। श्री रामकुमार पचोरी ने आभार व्यक्त किया।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive