मध्यप्रदेश में लगभग 135 लाख मैट्रिक टन किया जाएगा गेंहू उपार्जित -खाद्य, नागरिक आपूर्ति प्रमुख सचिव श्री किदवई

मंगलवार, 23 फ़रवरी 2021

सागर : तीन माह में बनेंगे 7340 खेत तालाब , जिला पंचायत सीईओ ने कहा 36 हजार एकड़ कृषि भूमि होगी सिंचित

सागर : तीन माह में बनेंगे 7340 खेत तालाब , जिला पंचायत सीईओ ने कहा 36 हजार एकड़ कृषि भूमि होगी सिंचित

★  प्रत्येक जिले की 734 पंचायतों में 10 के मान से बनेंगे तालाब

सागर। सागर जिले की 734 ग्राम पंचायतों में आगामी तीन माह में 7340 खेत तालाब बनाये जायेंगे। इन तालाबों से जिले के ग्रामीण अंचलों की 36 हजार एकड़ कृषि भूमि सिंचित होगी। तालाब खुदाई का कार्य 20 मार्च से प्रारंभ किया जाना था। लेकिन इस अवधि में खेतों से रबी फसलों की कटाई नहीं हो पाने से तालाब खुदाई का कार्य 15 दिन बाद शुरू किया जाएगा। यह बात मंगलवार को जिपं सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले ने कही।
जिपं सीईओ ने बताया कि जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा के मद से 10-10 खेत तालाब खोदे जायेंगे। जल संरक्षण के उद्देश्य से यह कार्य मिशन मोड में कराया जायेगा। इसके लिए ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक से लेकर सचिव, उपयंत्री, सहायक यंत्री व जनपद सीईओ को अलग-अलग स्तर पर जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। यह काम 20 मई 2021 तक पूर्ण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हितग्राहियों व स्थलों का चयन जियो टैग, टीएस व एएस जारी होने से लेकर निर्माण कार्यों का मूल्यांकन और सत्यापन की विस्तृत जानकारी जिला पंचायत सागर के एपीओ को भेजना होगी। खेत तालाबोंं के निर्माण का 25 से 100 फीसदी तक कार्य कम्पलीट करने की अलग-अलग समय सीमा निर्धारित की गई है। नियमित समीक्षा जनपद सीईओ करेंगे। जिपं सीईओ ने अधीनस्थ अमले को स्पष्ट तौर पर निर्देशित किया है कि खेत तालाबों के निर्माण कार्य में लेट-लतीफी बर्दास्त नहीं की जायेगी। शिकायतें सामने आने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
फरवरी माह में प्रत्येक पंचायत में 10-10 हितग्राहियों के नाम तय नहीं करने वाले सचिवों का फरवरी माह का वेतन नहीं मिलेगा। उधर 20 मई तक लक्ष्य पूर्ति नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों को अप्रैल-मई माह का वेतन नहीं दिया जायेगा। प्रत्येक पंचायत में 10-10 खेत तालाब के मान से 7340 तालाबों से 3600 घनमीटर जल भंडारण क्षमता निर्मित होगी। इससे करीब 7.92 करोड क्यूबिक मीटर वर्षा जल का संचय होगी। जिससे जिले के ग्रामीण अंचलों में भू-जल स्तर में सुधार होगा। इसके अलावा प्रत्येक पंचायत में एक-एक सामुदायिक तालाब का निर्माण भी किया जायेगा।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive