अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

शनिवार, 20 फ़रवरी 2021

लीगल राइट्स काउंसिल-इंडिया व कूडो एशोसिएसन के संयुक्त नेतृत्व में महिलाओं हेतु आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर

लीगल राइट्स काउंसिल-इंडिया व कूडो एशोसिएसन के संयुक्त नेतृत्व में महिलाओं हेतु आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर 



सागर। लीगल राइट्स काउंसिल-इंडिया एवं कूडो एशोसिएसन म.प्र. के संयुक्त नेतृत्व में 10 वर्ष से अधिक उम्र की युवतियांे/महिलाओं के लिये उत्कृष्ट तकनीक एवं प्रशिक्षकों से निःशुल्क आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर का भव्य शुभारंभ  हुआ। कार्यक्रम में मुख्यातिथि  मंत्री भूपेन्द्र सिंह , लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया की महासचिव सुश्री राजलक्ष्मी मांडा , मध्यप्रदेश कूडो एसोशिएसन के अध्यक्ष एवं सागर विधायक  शैलेन्द्र जैन तथा लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमति देवना अरोरा, लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया के प्रदेश महासचिव  संदीप डोंगर सिंह, लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया प्रदेश उपाध्यक्ष एवं कार्यक्रम की आयोजक अनु शैलेन्द्र जैन उपस्थित रहे। कूडो प्रशिक्षक श्री ऐजाज खान एवं उनकी टीम द्वारा अतिथियों के समक्ष उत्कृष्ट तकनीक के साथ आत्म-रक्षा के गुर प्रर्दशित किये। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर की गई। 

कार्यक्रम के स्वागत उदबोधन में लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया प्रदेश उपाध्यक्ष एवं कार्यक्रम की आयोजक अनु शैलेन्द्र जैन ने कहा कि, लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया एक नाॅन गवर्मेन्ट आॅरगान्ईजेशन है। इसका उद्देश्य कानूनी समानता का अवसर प्रदान करना, शिक्षा के प्रति जागरूकता फैलाना, महिलाआंे को हर संभव सशक्त बनाना है। चाहे वह शिक्षा के माध्यम से हो, कानून के माध्यम से हो या फिर आत्म-रक्षा के गुण से। इसी तारतम्य में राज्य स्तर पर भी शिक्षा, स्वास्थ्य, मानव अधिकार, कृषि जागरूकता और महिला सशक्तिकरण के केम्प और कार्यक्रम चलाये जा रहे है। इन्हीं उद्देश्यों को लेकर लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया की सागर इकाई द्वारा महिलाआंे को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही मातृशक्ति को आत्मसक्षम बनाने की दिशा में आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर पहला कदम है। लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमति देवना अरोरा जी ने अपने संबोधन में लीगल लाइट्स- काउंसिल इंडिया द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न मातृशक्ति हितैशी कार्यक्रमों का उल्लेख किया साथ ही ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


उन्होंने कहा कि हमारी संस्था सदैव नारी सम्मान एवं उन्हें सक्षम बनाने तथा आत्म निर्भर बनाने के लिये कार्यरत रहेगी। तत्पश्चात् कार्यक्रम की अध्यक्ष लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया की महासचिव सुश्री राजलक्ष्मी मांडा जी ने कार्यक्रम की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुये कहा कि, इतना वृहद आयोजन निश्चित ही सागर एवं आसपास की युवतियों/महिलाओं के आत्म-रक्षा के उत्कृष्ट तकनीक से गुर सीखनें के लिये मील का पत्थर साबित होगा। वर्तमान परिवेश को देखते हुये प्रत्येक युवतियों/महिलाओं को इस प्रशिक्षण में हिस्सा लेकर आत्म-रक्षा की उत्कृष्ट तकनीक को सीखना चाहिये ताकि आत्म-निर्भर होकर रह सके। सागर विधायक शैलेन्द्र जैन कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से नारी शक्ति को आत्म बल प्राप्त होगा साथ ही हम शासन स्तर पर भी प्रयास करेगें कि इस प्रकार के आयोजन समय-समय पर आयोजित किये जाये ताकि हमारी बहिन-बेटियाँ प्रशिक्षण की उत्कृष्ट तकनीक से लाभान्वित हो सके। 
मन्त्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, हमारे देश में हर क्षेत्र में बेटियाॅ तेजी से आगे बढ़ रही है, जिसके साथ उनके लिये कई चुनौतियाॅ भी आड़े आती है, उनके निपटने के लिये हमे इस प्रकार के प्रशिक्षण शिवरों के माध्यम से आत्म-रक्षा के गुण सीखने चाहिये ताकि हम साथ-साथ समय आने पर अन्य लोगों की भी सुरक्षा कर सके। जिसक प्रमाण पिछले दिनों सींधी में ंहुये बस हादसे में मिला। जब वहाॅ की एक बेटी ने इस हृदय विदारक हादसे में अपनी जान की परवाह न करते हुये अपने अथक सहास एवं परिक्रम का परिचय देते हुये लोगों की जान बचाई। निश्चित ही अनु शैलेन्द्र जैन द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से कई बेटियाॅ प्रशिक्षित होकर अपना नाम रोशन करेंगी। 
कार्यक्रम का संचालन श्रीमति रचना तिवारी ने किया एवं आभार मेघा दुबे ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में प्रशिक्षण हेतु लगभग 700 युवतियों/महिलाओं के रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुये। जिन्हें प्रत्येक शनीवार एवं रविवार को सायं 4 से 5 एवं 5 से 6 दो पारियों प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive