अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

मंगलवार, 16 फ़रवरी 2021

सागर : कई जगह ओलावृष्टि, फसल हुई बर्बाद, पूर्व मंत्री हर्ष यादव और कलेक्टर ने किया मुआयना

सागर : कई जगह ओलावृष्टि, फसल हुई बर्बाद,  पूर्व मंत्री हर्ष यादव और कलेक्टर ने किया मुआयना



सागर । बसंत पंचमी की सुबह आज सागर जिले में कई इलाकों में  दो बार आसमान से आफत बरसी और किसानों  की खड़ी फसलें चौपट कर गई।
मंगलवार की  सुबह अचानक मौसम में  बदला हुआ और  आसमान से  दो बार  ओलावृष्टि हुई । तेज बारिश के बारिश के साथ हुई  भीषण ओलावृष्टि के कारण देवरी विधानसभा क्षेत्र के महाराजपुर, केसली क्षेत्र के सैकड़ों गांव मैं  किसानों के खेतों में लहलहा रही एवं पककर तैयार हुई चना मसूर गेहूं लहसुन प्याज की फसलें चौपट हो गई हैं। करीब आधे घंटे तक हुई ओलावृष्टि के कारण  खेतों में  फसल है  जमींदोज हो गई ।जिससे फसलों को भारी नुकसान की आशंका है। जानकारी के अनुसार महाराजपुर  और  केसली क्षेत्र के दर्जनो गांव में आंवले की आकार के ओले गिरने से फसलें चौपट हो गई हैं। जिसमें सबसे ज्यादा नुकसान चना मसूर गेहूं बटरी की फसलों को हुआ है। किसानों के अनुसार जब ओलावृष्टि हुई तब खेतों में बर्फ की चादर ओढ़ ली थी सड़कों पर भी जगह-जगह ओलावृष्टि के  ढेर लगे देखे गए।  ओलावृष्टि की सूचना मिलने के बाद  देवरी क्षेत्र के  विधायक एवं पूर्व मंत्री हर्ष यादव महाराजपुर और केसली क्षेत्र के प्रभावित गांव में पहुंच कर ओलावृष्टि से चौपट हुई फसलों का जायजा लिया  एवं किसानों  से चर्चा की। विधायक ने सर्वे कराकर राहत राशि मुहैया कराने की मांग की। 

ओलावृष्टि की सूचना पाकर तत्काल पहुंचे कलेक्टर ,खेत-खेत जाकर किया मुआयना, दिए सर्वे के आदेश

देवरी विकासखंड के केसली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत सहजपुर सर्किल के विभिन्न ग्रामों में ओलावृष्टि की सूचना पाकर कलेक्टर दीपक सिंह तत्काल मुआयना करने पहुंचे। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने खेत-खेत जाकर किसानों से ना केवल चर्चा की बल्कि मौके पर ही सर्वे करने के आदेश भी दिए। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा, तहसीलदार श्री प्रशांत अग्रवाल, राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने मंगलवार को प्रातः सूचना प्राप्त होने पर केसली विकासखंड के सहजपुर सर्किल के कई ग्रामों का भ्रमण किया। उन्होंने निवारी, बुधवारा सहित अन्य ग्रामों में अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति का खेत-खेत जाकर मुआयना किया और किसानों से चर्चा की।
कलेक्टर श्री सिंह ने प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित हुई फसलों को देखा साथ ही राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को सर्वेक्षण के दिये निर्देश। उन्होंने बताया कि प्रभावित हुए किसानों को आरबीसी (6-4) के तहत सहायता राशि उपलब्ध करायी जाएगी।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive