बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विधायक शेलेन्द्र जैन ने सपत्नीक सोने के मंगलसूत्र से पांव पखारकर किया कन्यादान★ मंत्री गोविंद राजपूत और सांसद राजबहादुर सिंह ने दिया वरबधु को आशीर्वाद★मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 135 विवाह संपन्न

विधायक शेलेन्द्र जैन ने सपत्नीक सोने के मंगलसूत्र से पांव पखारकर किया कन्यादान

★ मंत्री गोविंद राजपूत और सांसद राजबहादुर सिंह ने दिया वरबधु को आशीर्वाद

★मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 135 विवाह संपन्न

सागर। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह-निकाय योजना के अंतर्गत सागर के विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने अपनी धर्मपत्नी अनु जैन के साथ आज बालाजी मंदिर परिसर में 135 वर-वधुओं के  विवाह का कार्यक्रम आयोजित कराया। जिसमें विधायक श्री जैन दंपत्ति ने शादी मंडप में वर-वधुओं का पैर पखारकर कन्यादान किया। नव दंपतियों ने विवाह स्थल पर लगे विशाल पंडाल में बनी भोजनशाला में अतिथियों एवं जन सामान्य को छप्पन भोग परोस कर उनका स्वागत किया। विधायक श्री शैलेंद्र जैन एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती अनु  जैन ने सोने का मंगलसूत्र नव दंपति को प्रदान कर उनके पैर पखारे ।


विधायक श्री जैन ने बताया कि मेरी धर्मपत्नी ने कहा कि प्रशासन द्वारा मंगलसूत्र ,बिछिया, वेंदी ,पायल प्रदान की जाती है, किंतु उनकी इच्छा अनुसार मंगलसूत्र सोने का होना चाहिए उनकी इच्छा में मैं शामिल होते हुए चांदी के मंगलसूत्र को सोने का मंगलसूत्र में परिवर्तित कराते हुए 135 बेटा बेटियों को सोने का मंगलसूत्र प्रदान किया।  विधायक श्री जैन ने बताया कि यह मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह कार्यक्रम हमारे लिए मेरी बेटी के विवाह समारोह से कम नहीं है क्योंकि मेरी धर्मपत्नी अनू जैन ने बेटी की शादी की तरह पूरी रस्मे घर पर ही आयोजित कर नव वधुओं को समस्त रस्मों में शामिल कराया । उन्होंने कहा कि गत दिवस हल्दी की रस्म मेरे निवास पर नव वधुओं की उपस्थिति में आयोजित की गई, जिसमें कि नववधु को समस्त सौभाग्य सामग्री प्रदान की गई एवं हल्दी लगाई गई । उन्होंने कहा कि इसी प्रकार शादी समारोह के बाद सत्यनारायण की कथा एवं सुहागलो का कार्यक्रम भी मेरी धर्मपत्नी की इच्छा अनुसार आयोजित किया जाएगा


बुंदेली परम्परा से हुए कार्यक्रम


विवाह कार्यक्रम में जहां एक तरफ बेटा-बेटी नव दांपत्य जीवन में प्रवेश करने के लिए सात फेरे ले रहे थे, वही कुछ नव दंपतियों ने विवाह स्थल पर बनी भोजन शाला में पहुंचकर मुख्य अतिथियों एवं अन्य उपस्थितों को भोजन शाला में भोजन परोस कर बुंदेलखंड की पुरानी कहावत को चरितार्थ किया बुंदेलखंड की पुरानी कहावत के अनुसार नई बहु शादी के बाद परिजनों को भोजन परोस कर अपना ससुराल का जीवन आरंभ करती है। जब नई बहु परिजनों को खाना परोस दी है तब परिजन नई बहू को उपहार स्वरूप कुछ जरा सी या उपहार प्रदान करते हैं। इसी कहावत में को  अतिथियों द्वारा भी आज चरितार्थ किया गया और नव दंपत्ति वधु को उपहार स्वरूप राशि भी तत्काल प्रदान की गई।

भाव समर्पण के साथ किए गए कार्य हमेशा भव्य होते हैं : मंत्री श्री राजपूत
 

मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाय कार्यक्रम में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि जब पूरे भाव समर्पण एवं ईमानदारी हो तो वह कार्यक्रम अपने आप भव्य बन जाता है । आज यह कार्यक्रम देख कर लग रहा है कि इसमें पूरा समर्पण एवं भाव लगा हुआ है उन्होंने कहा कि विधायक श्री शैलेंद्र जैन द्वारा जो कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है वह किसी पारिवारिक कार्यक्रम से कम नहीं है क्योंकि जब मैं आज अखबार पढ़ रहा था तब मैंने देखा कि विधायक श्री जैन अपनी धर्मपत्नी श्रीमती अनु जैन के साथ विवाह के पूर्व समस्त मांगलिक कार्यक्रम में अपने निवास पर आयोजित कर रहे हैं।

बेटियों के लिए वरदान ऐसे आयोजन : सांसद
सांसद श्री राजबहादुर सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह का कार्यक्रम आज बेटियों के लिए वरदान साबित हो रहा है। क्योंकि पूर्व में जब बेटियां घर में जन्म लेती थी तो पूरा घर चिंता में रहता था कि बेटी की शादी कैसे होगी लेकिन मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना शुरू की गई। जिसके माध्यम से अब बेटियां किसी पर बोझ नहीं रह गई हैं। आज बेटियों की शादी निशुल्क एवं खुशी-खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि विधायक श्री जैन द्वारा जो आज कार्यक्रम आयोजित किया गया वह पूरा पारिवारिक कार्यक्रम जैसा लग रहा है उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम सभी बेटा बेटी बहुत ही खुश एवं आनंदित होकर अपने नव जीवन की शुरुआत कर रहे हैं उनके लिए शुभ आशीष एवं शुभकामनाएं ।

इस अवसर पर आयोजक एवं विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने  कहा कि 2 वर्ष कोविड काल में गुजर जाने के कारण वैवाहिक सम्मेलन संपन्न नहीं करा सके इस बार हमने यह आयोजन भव्य रुप से करने का निर्णय लिया है और इसमें हमारे 135 बेटा-बेटी वैवाहिक बंधन में बध रहे हैं। इनका कन्यादान लेकर मैं और मेरी पत्नी अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रही हैं ।यह सभी बेटियां मेरी अपनी बेटियां हैं और उनके भविष्य की चिंता भी मैं व्यक्तिगत रूप से करूंगा । 

कार से विदा हुई बेटियां

 वैवाहिक कार्यक्रम के पश्चात विधायक श्री जैन ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती अनु जैन के साथ वर-वधु को अपनी कारों के माध्यम से उनके घरों तक पूरे सा सम्मान विदा किया और उनको गृहस्थी का सामान भी अपनी वाहनों के माध्यम से घरों तक पहुंचाया।

श्रीमती जैन ने सहयोगियों के साथ गाये बन्ना-बन्नी

विधायक श्री जैन की पत्नी श्रीमती अनु जैन ने अपनी सहयोगी बहनों के साथ विवाह स्थल पर बैठकर बुंदेली भाषा में बन्ना बन्नी गीतों का गायन भी किया विधायक श्री जैन ने बताया कि मेरी धर्मपत्नी आज अत्यंत प्रसन्न है। उन्होंने कहा था कि इस अवसर पर समस्त कार्यक्रम अपनी बेटी की शादी के अनुसार ही आयोजित होंगे। जिसमें बुंदेली मांगलिक गीत का आयोजन भी शामिल है। स्वयं बुंदेली गीतों को गाकर समस्त वर-वधू को आशीर्वाद प्रदान किया।

सभी ने दिया आशीर्वाद

इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन , संभाग आयुक्त श
 मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया आदि ने अभी को आशीर्वाद दिया । इस मौके पर  गणमान्य नागरिक, पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि , सहित 135 नव दंपत्ति एवं उनकी परिजन मौजूद थे।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive