हर हर तिरंगा

शुक्रवार, 5 अगस्त 2022

SAGAR : पंचायत चुनाव में जीती महिलाएं और शपथ ली पति और परिजनों ने★ पंचायत सचिव निलंबित, फिर से हुई शपथ

SAGAR : पंचायत चुनाव में जीती महिलाएं और शपथ ली पति और परिजनों ने
★  पंचायत सचिव निलंबित, फिर से हुई शपथ

सागर। महिला सशक्तिकरण की सारी बाते पंचायत चुनाव के बाद कमजोर नजर आई । जब सागर जिले में जीती महिलाओं की जगह उनके पति, देवर और परिजन शपथ लेते नजर आए।  दो ग्राम पंचायतों में ऐसा हुआ जहां निर्वाचित महिलाओं की बजाय परिजनों को शपथ दिलाई गई। एक मामले में प्रशासन ने पंचायत सचिव को सस्पेंड कर दिया और दुबारा शपथ कराई।ब
 
सुरखी के जैसीनगर ग्राम पंचायत से सामने आया है । यहां पंच के लिए चुनाव तो महिलाएं जीती, लेकिन शपथ उनके परिजनों ने ली। जैसीनगर पंचायत में 20 पंच है जिसमे से 10 महिलाएं पंच पद के लिए चुनी गई, इनमें से शपथ समारोह में केवल 3 महिलाएं ही पहुंची।  वहीं अन्य महिलाओं के परिजन जिसमें पति देवर और पिता शपथ ग्रहण में शामिल होने ग्राम पंचायत पहुंचे। ग्राम पंचायत के सचिव आशाराम साहू ने का कहना था कि  कहा कि यह पहला सम्मेलन था इस वजह से इसमें कोई परेशानी ना हो इसलिए महिला पंचों के प्रतिनिधियों को शपथ दिला दी गई है। 
ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  श्री क्षितिज सिंघल ने जनपद पंचायत जैसीनगर के अंतर्गत ग्राम पंचायत सचिव श्री आशाराम साहू को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है।

उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायतों के नव निर्वाचित सरपंचों एवं पंचों का प्रथम सम्मिलन एवं शपथ ग्रहण समारोह 4 अगस्त  को ग्राम पंचायतों में आयोजित किया गया था। सोशल मीडिया में वायरल वीडियो अनुसार श्री आशाराम साहू सचिव ग्राम पंचायत जैसीनगर द्वारा नवनिर्वाचित महिला सरपंच एवं पंच के स्थान पर उनके पिता, पति, देवर को शपथ दिलायी गई, जो कि नियम विरूद्ध है।
श्री आशाराम साहू का उक्त कृत्य पदीय दायित्वों एवं कर्तव्यों के निर्वहन में घोर लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता के साथ - साथ शासकीय प्रावधानों के उल्लंघन को प्रदर्शित करता है। अतः मध्य प्रदेश पंचायत सेवा ( अनुशासन तथा अपील ) नियम 1999 एवं म. प्र. पंचायत सेवा ( ग्राम पंचायत सचिव भर्ती और सेवा शर्तें ) नियम में दिये गये प्रावधानों के अनुसार सचिव श्री आशाराम साहू को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय जनपद पंचायत जैसीनगर रहेगा।

एक भी महिला पंच नही आई शपथ में

सागर जिले में एक दूसरा मामला  मूदरा 
जरुवाखेड़ा ग्राम पंचायत का सामने आया। यहां भी पंच जे 20 पदों में से 10 पर महिलाएं जीती यहां। सचिव राजाराम चढार ने इनके परिजनों को शपथ दिलाई । यहां पर एक भी विजेता महिला पंच शपथ ग्रहण में नही आई। अभी इस मामले में कोई कार्यवाई नही हुई है। 





0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense