बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गौर मूर्ति पर होगा सागर गौरव दिवस का मुख्य आयोजन, मुख्यमंत्री आएंगे▪️शोभायात्रा का समापन गौर समाधि पर ही होगा▪️सागर गौरव दिवस की आयोजन समिति गठित होगी, 17 नवंबर को पहली बैठक

गौर मूर्ति पर होगा सागर गौरव दिवस का मुख्य आयोजन, मुख्यमंत्री आएंगे

▪️शोभायात्रा का समापन गौर समाधि पर ही होगा

▪️सागर गौरव दिवस की आयोजन समिति गठित होगी, 17 नवंबर को पहली बैठक

सागर। गौरव दिवस आयोजन की तैयारियों के केंद्र में यह विचार अनिवार्य रूप से होना चाहिए कि आज की युवा पीढ़ी को दानवीर डा हरी सिंह गौर के त्याग और योगदान के विषय में जानकारी पहुंचे और उनका भावनात्मक जुड़ाव डा गौर के प्रति हो। गौर जयंती पर आयोजित गौरव दिवस का  एतिहासिक आयोजन का मंच तीनबत्ती पर इस तरह बनेगा कि डा गौर की प्रतिमा मंच के बीचों बीच रहे। यह विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कलेक्टर सभाकक्ष में आगामी 26 नवंबर को आयोजित होने वाले सागर गौरव दिवस की तैयारी बैठक में व्यक्त किए। 

कटरा में होगा मुख्य कार्यक्रम सीएम का

मंत्री श्री सिंह ने बैठक में बताया कि सागर गौरव दिवस के तीनबत्ती से कटरा चौकी के बीच आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान भी हमारे बीच उपस्थित रहेंगे। इसके पूर्व मुख्यमंत्री गौर समाधि पर भी पुष्पांजलि अर्पित करने जाएंगे। उन्होंने कहा कि सागर गौरव दिवस का आयोजन अविस्मरणीय होगा और यह सागर की परंपरा में स्थायी रूप से सम्मिलित हो जाएगा। यह आयोजन सागर के जन जन का आयोजन होगा जिसकी आयोजन समिति गैर राजनैतिक होगी जिसमें शहर के हर वर्ग से प्रतिष्ठित सदस्यों को नामित किया जाएगा।

 बैठक में तय किया गया कि नगर की आयोजन समिति 51 सदस्यीय होगी। वार्ड स्तरीय आयोजन समितियां 11 सदस्यीय होंगी जिसके पदेन अध्यक्ष संबंधित वार्ड के पार्षद होंगे। नगर समिति के पदेन सदस्य जिले के सभी सांसद, विधायक , महापौर, जिला पंचायत सभापति होंगे शेष नाम विभिन्न बुद्धिजीवी वर्ग, साहित्यकार,संस्कृति कर्मी, पत्रकार, चिकित्सक , अधिवक्ता, समाजसेवी  आदि वर्गों से लिए जाएंगे। सागर गौरव दिवस नगर समिति की पहली बैठक 17 नवंबर को दोपहर 2 बजे कलेक्टर सभाकक्ष में होगी जिसमें 51 सदस्यीय नगर समिति के अलावा सभी वार्डों के पदेन अध्यक्ष पार्षद भी सम्मिलित होंगे।

बैठक में तय किया गया कि डा गौर पर केंद्रित गौरव दिवस के आयोजन 24 नवंबर को आरंभ हो जाएंगे। इनमें निबंध प्रतियोगिताएं, चित्रकला प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, युवा संवाद कार्यक्रम और विभिन्न सांस्कृतिक आयोजन होंगे। 25 नवंबर की संध्या को सागर शहर के घर-घर दीपोत्सव होगा।

फिल्म अभिनेता मुकेश तिवारी और आशुतोष राणा आयेंगे

26 नवंबर को सांस्कृतिक  संध्या होगी जिसमें राष्ट्रीय स्तर के गायक कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे। मुख्य आयोजन में सागर विश्वविद्यालय से पढ़ कर निकली राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभाओं को आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा। फिल्म अभिनेता मुकेश तिवारी और आशुतोष राणा ने आयोजन में हिस्सा लेने की स्वीकृति दी हैं। 
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह और मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बैठक में तय किया कि सागर गौरव दिवस आयोजन के जनसंपर्क व संस्कृति विभाग से संबंधित कार्यों के लिए मंत्रीद्वय जिम्मेदारी संभालेंगे। 

शोभायात्रा का समापन गौर समाधि पर ही होगा

बैठक में सर्वसम्मति से यह भी तय किया गया कि सागर विश्वविद्यालय में गौर जयंती का मुख्य समारोह 1968 से चली आ रही परंपरा के अनुसार विश्वविद्यालय परिसर में स्थित गौर समाधि प्रांगण में ही आयोजित होना चाहिए इसका स्थान बदला नहीं जाना चाहिए। इस सुझाव को लेकर कलेक्टर सागर दीपक आर्य कुलपति और विधि प्रशासन से चर्चा करेंगे। 

बैठक में विधायक शैलेन्द्र जैन,महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, जिला भाजपा अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, कलेक्टर दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक तरुण नायक, नगरनिगम परिषद अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, नगर निगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला, अति पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह कुशवाहा, सिटी मजिस्ट्रेट सपना त्रिपाठी  सहित  अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त

सागर गौरव दिवस के आयोजन के लिए नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी को कोर कमेटी के निर्णय के पश्चात नियुक्त किया गया। जिसमें नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, नोडल अधिकारी होंगे जबकि अनुविभागीय अधिकारी एवं नगर दंडाधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी सहायक नोडल अधिकारी होंगी।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive