बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

प्रमुख सचिव सहकारिता नेखाद् वितरण केंद्रों का निरीक्षण किया,किसानों से की चर्चा

प्रमुख सचिव सहकारिता ने
खाद् वितरण केंद्रों का निरीक्षण किया,किसानों से की चर्चा


सागर 10 नवम्बर 2022। मध्यप्रदेष शासन के सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव श्री के.सी गुप्ता ने मकरोनिया स्थित खाद् वितरण केन्द्र का निरीक्षण कियां।  उन्होंने केन्द्र पर खाद् ले रहे किसानों से चर्चा भी की।  उन्होंने किसानों से खाद् प्राप्त होने के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, एसडीएम सपना त्रिपाठी, जिला विपणन अधिकारी राखी रघुवंषी, और सहकारिता विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि किसानों को खाद् लेने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो एवं किसानों को आसानी से खाद् प्राप्त हो।
प्रमुख सचिव श्री गुप्ता ने किसानों से पूछा कि खाद् निजी विक्रताओं के माध्यम से भी मिल रही है। वहां मौजूद किसानों में से एक किसान ने बताया कि कुछ निजी विक्रेता अधिक दर पर खाद् प्रदाय करते है। इसलिए सहकारी क्षेत्र से खाद् लेते है। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों से ऐसे निजी विक्रेताओं के विरूध्द सख्त कार्यवाही करने के निर्देष दिए जिनके द्वारा निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर खाद् का विक्रय किया जाता है।
प्रमुख सचिव ने खाद् वितरण केन्द्र पर खाद् लेने हेतु आने वाले किसानों की सुविधा के लिए की गई बैठने एवं छाया, पेयजल की व्यवस्था भी देखी। उन्होंने वितरण केन्द्र पर पीओएस मषीन एवं वितरण रजिस्ट्रर का अवलोकन भी किया। उन्होंने वितरण केन्द्रो पर किसानों की सुविधा के लिए की गई व्यवस्थाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया।

राहतगढ़ खाद वितरण डबल लॉक का निरीक्षण


 सहकारिता श्री केसी गुप्ता ने आज सागर जिले के विभिन्न खाद वितरण केंद्रों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक जानकारी प्राप्त कर वितरण स्थल पर मौजूद किसानों से चर्चा भी की ।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अनुविभागीय अधिकारी श्री देवेंद्र प्रताप सिंह, तहसीलदार श्री कुलदीप सिंह, श्री राजेश मिश्रा, श्री केके यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। प्रमुख सचिव सहकारिता श्री केसी गुप्ता ने राहतगढ़ के खाद वितरण केंद्र पर पहुंचकर किसान भाइयों से चर्चा की एवं खाद की उपलब्धता एवं आपूर्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त की। श्री गुप्ता ने किसान भाइयों से कहा कि खाद जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है आप लोग चिंतित न हो धैर्य एवं संयम रखें। उन्होंने कहा कि कुछ तकनीकी खराबी के कारण खाद मिलने में समय लग रहा है।
 उन्होंने कहा कि आप लोगों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन के द्वारा पंडाल कुर्सी एवं चाय पानी की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि आपको आज खाद प्राप्त नहीं होता है तो वह तकनीकी समस्या के कारण ही होगा। किंतु उन्होंने कहा कि वरिष्ठ कार्यालय को सूचित किया गया है शीघ्र ही तकनीकी समस्या दूर होगी और आपको तत्काल खाद प्राप्त हो सकेगा।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive