बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पारंपरिक हिन्दू रीति-रिवाज से खुरई में समरसता यात्रा का जगह-जगह हुआ स्वागत


पारंपरिक हिन्दू रीति-रिवाज से खुरई में समरसता यात्रा का जगह-जगह हुआ स्वागत



खुरई। संत श्री रविदास मंदिर निर्माण हेतु प्रारंभ हुई समरसता यात्रा अपने द्वितीय दिवस में खुरई के ग्राम जरवांस से प्रारंभ हुई। संत शिरोमणि की पूजा अर्चना के साथ यात्रा प्रारंभ हुई और लगभग 16 ग्रामों के विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया। यात्रा के द्वितीय दिवस का विश्राम खुरई में हुआ।

ज्ञातव्य है कि 12 अगस्त को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सागर के बड़तूमा में 100 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले संत श्री रविदास जी मंदिर व समरसता लोक का भूमिपूजन करने पधार रहे हैं। यह मंदिर संत रविदास जी के अलौकिक चमत्कारों से भरे जीवन प्रसंगों और उनकी सादगी का प्रतीक होगा।


प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा खुरई में आयोजित दस दिवसीय समरसता यात्रा के द्वितीय दिन की यात्रा जरवांस से प्रारंभ होकर, मुकारमपुर, कठैली, शब्दा, बरोदियानौनागिर, उरदौना, तोड़ाकाछी, करैयागूजर, भूसा, भीलोन, कोकलवारा, नरौदा, वनहट, सिमरिया, पड़रई, सुमरेड़ी, गढ़ौलाजागीर, सिलोधा, रेंगुवा होते हुए खुरई में विश्राम किया।

द्वितीय दिवस की समरसता यात्रा में विभिन्न ग्रामों में महिलाओं व कन्याओं ने भारतीय परिधान में श्रृंगार कर यात्रा का पारंपरिक हिन्दू रीति-रिवाज से सिर पर कलश रखकर स्वागत किया। समरसता यात्रा रथ के साथ पवित्र ध्वजा, अखाड़े और गाजे बाजे साथ थे। विभिन्न चौराहों व ग्रामों से गुजरी समरसता यात्रा रथ में श्रृद्धालुओं ने पवित्र स्थलों से मिट्टी संग्रहित कर संत रविदास मंदिर निर्माण के लिए रथ में रखे पवित्र पात्रों में समर्पित की। इस अवसर पर रथ में विराजमान संत रविदास जी की पूजा-अर्चना की। यात्रा में सभी ग्रामों के ग्रामवासी, भाजपा के नेता, कार्यकर्ता एवं आमजनों ने संत शिरोमणि श्री रविदास जी की समरसता यात्रा में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। यात्रा में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा संत श्री रविदास जी की आरती के पंपलेट एवं पुण्य स्मरण पत्र जगह-जगह वितरित किया जा रहा है।


आज यहां से निकलेगी समरसता यात्रा

     समरसता यात्रा अपने तृतीय दिवस में मुड़िया से प्रारंभ होकर, बेरी, धनौरा, बादरी, रहरोन, कुमरोल, पिपरियागौड़, बंसियागौड़, कनेरागौड़, बूधोन, विनायठा, उजनेट, गोलनी, बेरखेड़ी से निकालेगी। प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यात्रा का जगह-जगह स्वागत करने व यात्रा में शामिल होकर पुण्य लाभ लेने क्षेत्रवासियों से आग्रह किया है।
 
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive