बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई सरस्वती शिशु मंदिर में एक करोड़ की लागत से ऑडिटोरियम बनेगाः मंत्री भूपेन्द्र सिंह▪️मां बीजासेन की नवीन मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुई


खुरई सरस्वती शिशु मंदिर में एक करोड़ की लागत से ऑडिटोरियम बनेगाः मंत्री भूपेन्द्र सिंह
▪️मां बीजासेन की नवीन मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुई


खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपने संबोधन के दौरान सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल परिसर में 1 करोड़ की लागत से आडिटोरियम बनाए जाने की घोषणा की है। वे यहां सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल में 50 लाख की लागत से प्रस्तावित बाउंड्री वॉल और शौचालय निर्माण कार्य के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर विद्या के साथ संस्कारों के भी श्रेष्ठ केंद्र हैं। यहां के विद्यार्थी सर्वश्रेष्ठ परिणाम लाते हैं। उन्होंने नगर पालिका सीएमओ को निर्देश दिए कि विद्यार्थियों के लिए खेल व व्यायाम के उपकरण यहां लगाए जाएं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शिशु मंदिर की बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य कल 22 जून से आरंभ हो कर एक माह की अवधि में पूर्ण हो जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह संस्कारों का केंद्र है इसलिए इसे एक माडल बनाने के लिए जो कर सकते हैं सहयोग करना चाहिए। मंत्री श्री सिंह ने स्थानीय पार्षद नीतिराज पटेल को जिम्मेदारी सौंपी कि वे शिशुमंदिर के निर्माण कार्य की प्रगति और गुणवत्ता का  ध्यान रखें।


मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर शिक्षा के क्षेत्र में कम शुल्क में गुणवत्ता और संस्कारों से युक्त शिक्षा दे रहे हैं। प्राइवेट स्कूलों में मंहगी फीस नहीं दे सकने वाले विद्यार्थी शिशु मंदिर आकर बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में आए दसवीं बारहवीं के परिणामों में सरस्वती शिशु मंदिरों के विद्यार्थियों की बड़ी संख्या मेरिट में आई है। अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं में यहां से निकले छात्र सफलता प्राप्त कर रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि खुरई के शिशु मंदिर हाईस्कूल का रिजल्ट सेंट परसेंट रहा है और दो बच्चे मेरिट में आए हैं। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के 75 प्रतिशत से अधिक अंक आए हैं उन सभी को बुला कर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही दसवीं बारहवीं में टाप करने वाले छात्र व छात्रा को स्कूटी के लिए डेढ़ लाख रुपए का चेक दिया जाएगा।


कार्यक्रम में स्वागत भाषण प्राचार्य नारायण राव धर्मपुरी ने किया, आभार डॉ. विश्वासराव सप्रे ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता हेमचंद बजाज, कैलाश मोदी, नेमा जी, नपा उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, पार्षद देशराज यादव, कमलेश राय, आशीष, राजेश मिश्रा, पार्षद नीति राज पटेल, राजेंद्र यादव कल्लू, राजेंद्र सिंह राजपूत, श्यामलाल साहू, सोनू चंदेल, सरस्वती शिक्षा समिति खुरई के उपाध्यक्ष रमेश प्रसाद यादव, प्राचार्य नारायण जी धर्मपुरीकर, हरिओम यादव, राधा दुबे, शिवशंकर नेमा, कैलाश मोदी, श्यामलाल साहू, महेश केशव सर्वटे, राजेन्द्र सिंह राजपूत सहित अनेक आचार्य, शिक्षक भैया बहिनें व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


मुख्य यजमान मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की उपस्थिति में मां बीजासेन की नवीन मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुई



 नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने किला मैदान परिसर में नवनिर्मित मां बीजासेन मंदिर में प्राचीन प्रतिमाओं की भव्य प्राण-प्रतिष्ठा काशी से आए आचार्यों व स्थानीय विप्रजनों की उपस्थिति में पूर्ण विधि विधान से संपन्न कराई। आयोजन में मंत्री श्री सिंह मुख्य यजमान के रूप में उपस्थित थे।

मंत्री श्री सिंह ने किला परिसर पहुंच कर काशी से आए प्रतिष्ठाचार्यों के वेद मंत्रोच्चार और शतचंडी पाठ के मध्य मां बीजासेन की विधि विधान से पूजन और आरती की। तत्पश्चात उन्होंने मंदिर के वास्तु और स्थापत्य का निरीक्षण किया और मंदिर के मंडप में कलात्मक झूमर लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। तत्पश्चात मंत्री श्री सिंह हवन मंडप पहुंचे और मंगल कलश पूजन किया और हवन की वेदिका में हवन संस्कार किया। उन्होंने विप्र पूजन कर आशीर्वाद लिया।


प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पश्चात मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने किला प्रांगण में प्रतिमाओं के प्रतिस्थापन से रिक्त हुए परिसर के सदुपयोग पर निर्देश दिए। मां बीजासेन मंदिर के पुजारी परिवार के निवास के लिए नवीन मंदिर के पीछे निर्मित हुआ कन्या भोज कक्ष के ऊपर एक और मंजिल के निर्माण के निर्देश मंत्री श्री सिंह ने दिए।

निरीक्षण कर निर्माण करने के निर्देश दिए



     नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में अपने भ्रमण के दौरान पुराने ढोर बाजार मैदान का निरीक्षण किया। उन्होंने मैदान की बाउंड्री वॉल बनाने के निर्देश सीएमओं को दिए। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने सीएमओ को निर्देश दिए कि मैदान को पार्किंग सहित विविध उपयोग के योग्य बनाएं।

इसके बाद मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने ओल्ड रेस्ट हाउस के पीछे निर्माणाधीन बस स्टैंड की साइट का निरीक्षण किया। मंत्री श्री सिंह ने बस स्टेण्ड की बाउंड्रीवाल बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बस स्टैंड का निर्माण कर रही निर्माण एजेंसी के संचालक को निर्धारित समय में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के नगर भ्रमण के दौरान नागरिकों ने अपनी समस्याएं उन्हें बताई। जिस पर मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।






Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive