बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

डेयरी विस्थापन: बाजे गाजे और जलूस के साथ 70 मवेशी लेकर पहुंचे विस्थापन स्थल ▪️मेयर ने किया अभिनंदन डेयरी संचालक का

डेयरी विस्थापन:  बाजे गाजे और जलूस के साथ  70 मवेशी लेकर  पहुंचे विस्थापन स्थल 

▪️मेयर ने किया अभिनंदन डेयरी संचालक का


सागर : 21 जून, 2023।
  राजीव नगर वार्ड निवासी श्री विनोद घोषी के निवास पर पहुंचकर महापौर श्रीमती संगीता तिवारी एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने प्रभारी कलेक्टर एवं निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला के साथ श्री विनोद घोषी का शॉल व श्रीफल देकर अभिनंदन किया। श्री विनोद घोषी ने डेयरी विस्थापन स्थल पर अपने टीन सेड निर्माण का कार्य पूर्ण कर पूजा-पाठ सम्पन्न किया व गाय, बछड़े-बछड़ियों, भैसों सहित अपने 70 पशुओं को डेयरी विस्थापन स्थल पर प्रसन्नता के साथ पहुंचाया। अपनी डेयरी को सर्वसुविधायुक्त परियोजना स्थल और पशुओं के अनुकूल माहौल में विस्थापित करने की ख़ुशी जाहिर करते हुए श्री घोषी अपने पशुओं को नगर निगम सागर के पशु कैचर वाहनों की मदद से डीजे आदि के साथ जुलूस के रूप में ले कर घर से रवाना हुए। 

इस दौरान महापौर श्रीमती सुशील तिवारी एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने श्री घोषी के घर पर बनी डेरी में गौ माता का तिलक पुष्प माला आदि से पूजन कर प्रणाम किया एवं गुड़ चने खिलाए। इस अवसर पर पार्षद श्री सूरज घोषी, पार्षद श्रीमती रानी अहिरवार, श्री राजीव घोषी, श्री संजीव घोषी, श्री अरविंद घोषी, श्री भूपेंद्र घोषी, श्री अंशु घोषी, श्री मुकेश पांडे, श्री सुदीप त्रिवेदी, श्री महेश जैन, श्री सुलभ कटारे, श्री रूपेश यादव, श्री रामजी यादव, श्री सोमेश यादव, श्री प्रेम घोषी, श्री राहुल अहिरवार, श्री सुदीप त्रिवेदी, श्री सुरेश घोषी, श्री मुनि यादव, श्री महेश जैन (गुड्डू), श्री फूल सिंह ठाकुर, श्री राहुल साहू, श्री लोकमान ठाकुर सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


     श्री विनोद घोषी के पशुओं को रवाना कराने के बाद महापौर श्रीमती तिवारी, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने निगमायुक्त श्री चंद्र शेखर शुक्ला के साथ रतौना डेरी विस्थापन स्थल पर पहुंच कर मौके का मुआयना किया। उन्होंने यहां निर्माणधीन डेयरी शेड्स एवं पूरी तरह निर्मित हो चुके शेड्स को देखा और यहां की व्यवस्थाओं के बारे में शेड्स निर्माण कर रहे डेरी संचालकों से जाना। डेयरी संचालकों द्वारा संतुष्टी व्यक्त करते हुए यहां दी गई सुविधाओं यथा सड़क, पानी, बिजली आदि की सराहना करते हुए कहा की यहां वर्तमान में लगभग 50 छोटे-बड़े डेयरी शेड्स निर्माण का कार्य किया जा रहा है इनमें से 5 का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। एक डेरी का निर्माण पूरा कर भूसा आदि का स्टॉक कर कथा-पूजन आदि भी किया जा चुका है जिसमें विनोद घोषी जी के 70 से ज्यादा पशु आज विस्थापित हुए हैं जल्दी ही हम सभी के शेड्स पूरी तरह निर्मित हो जाएंगे और हम सब भी अपने पशुओं को लेकर यहां शिफ्ट होंगे। यहां की आवोहवा हमारे पशुओं के लिए बहुत अच्छी है।


      महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी ने रतोना डेयरी विस्थापन स्थल के आस-पास हरियाली शांत वातावरण और यहां बनाएं गए व्यवस्थित शेड्स सहित इनके आकार को देखते हुए कहा की वास्तव में यह पशुपालकों व पशुओं हेतु बहुत ही उपयुक्त है। उन्होंने एक डेरी शेड में पशुओं के पानी पीने हेतु बने हौज में भरे स्वच्छ पानी को देखते हुए कहा की यहां का पानी भी कंचन है। सड़कों का व्यवस्थित निर्माण है। जल्दी ही यहां के लिए निर्माणाधीन सीसी पहुंच मार्ग का भी कार्य पूरा होगा जिससे कम समय में लोग यहां आ-जा सकेंगे। यहां बने पशु चिकित्सालय से अवश्यकता पड़ने पर तत्काल चिकित्सकीय सुविधाएं मिल सकेंगी।


     महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने पशुपालक संघ के प्रतिनिधियों सहित श्री विनोद घोषी का सम्मान अभिनंदन करते हुए कहा की शहर के समग्र विकास में एक बड़ी बाधा मानी जाने वाली डेरियों और आवारा पशुओं को शहर से बाहर करने की शासन-प्रशासन की यह मुहीम आपके सहयोग के बिना सफल होना कठिन थी। आप सब के सहयोग से आज हमारा शहर पशु विचरण मुक्त शहर बनने की ओर तेजी से अग्रसर है। और जल्दी ही हम सब मिलकर सागर को पशु विचारण मुक्त, स्वच्छता में अग्रणी, सतत विकसित शहर बनाने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का मार्गदर्शन व सहयोग भी हमसभी को लगातार प्राप्त हो रहा है उनके द्वारा स्वीकृत राशि से पहुंच मार्ग पर पक्का सीसी रोड बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आश्वस्त करते हुए कहा है की डेरी विस्थापन के दौरान पशुपालकों की सभी आवश्यकताओं का ध्यान रखते हुए सहयोग करें। जहाँ मेरी आवश्यकता हो तो मुझे बताएं। शहर से डेरियों को बाहर करना शहर विकास हित में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।
       प्रभारी कलेक्टर एवं निगमायुक्त श्री चंद्र शेखर शुक्ला ने रतोना डेयरी परियोजना स्थल पर पशुपालकों की इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु आश्वस्त किया और पानी टेंकर ट्रेक्टर आदि सभी आवश्य मशीनरी उपलब्ध कराते हुए निर्माण में सहयोग हेतु इंजीनियरों को निर्देशित किया।
      503 पशुओं के साथ 33 डेयरी शिफ्ट करने की सूची महापौर को मिली गोपालगंज, तिली, यादव कॉलोनी, रिमझिरिया क्षेत्र गए। पशु विचरण मुक्त अभियान में उन्होंने सहयोग कर
33 डेयरी अपने स्तर पर शिफ्ट होने की एक सूची पशुपालकों ने महापौर संगीता डॉ. सुशील तिवारी को दी है। जो सूची उनके द्वारा दी गई है, उसके हिसाब से उनके पास 503 पशु हैं। यह लोग अलग-अलग गांव में शिफ्ट हुए हैं। महापौर ने इस सूची का सत्यापन कराने के भी निर्देश दिए हैं। सत्यापन में पूरा दावा सही निकलने पर शहर से बाहर हुए पशुओं की संख्या बढ़कर 1859 तक पहुंच जाएगी। महापौर ने कहा यह बहुत ही अच्छी बात है कि इतनी बड़ी संख्या में पशुपालक आगे आए और अपने पशुओं को स्वयं के व्यय पर शहर से बाहर ले गए।      
      पशु विचरण मुक्त सागर बनाने में उन्होंने सहयोग किया। हम सभी पशुपालकों के लिए भविष्य में हर संभव मदद के लिए तत्पर रहेंगे। उन्होंने कहा जितने भी पशुपालक अपनी डेयरी शहर से बाहर ले जा रहे हैं या डेयरी विस्थापन स्थल पर शेड बनवाकर वहां शिफ्ट होने जा रहे हैं, वे सागर के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। वे स्वगर के शिल्पी हैं। पूरा सागर उनके त्याग और समर्थन के लिए उन्हें याद करेगा। डेयरी विस्थापन स्थल पर सभी जरूरी इंतजाम कर दिए गए हैं। जो भी मांग समय-समय पर पशुपालकों द्वारा रखी जाएगी, वह भी पूरी की जाएंगी।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive