अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

शुक्रवार, 31 जनवरी 2020

कबड्डी प्रतियोगिता। एस.व्ही.एन. शमशाबाद, बालिका वर्ग में आस्कर क्लब सागर और आर्यन क्लब मंडी बामोरा की टीम रही विजेता

कबड्डी प्रतियोगिता। एस.व्ही.एन. शमशाबाद, बालिका वर्ग में आस्कर क्लब सागर और आर्यन क्लब मंडी बामोरा की टीम रही विजेता 
सागर । कबड्डी प्रतियोगिता के फाईनल मैच का खिताब स्कूल वर्ग से एस.व्ही.एन. स्कूल शमशाबाद, बालिका वर्ग में आस्कर क्लब सागर और पुरूष वर्ग का खिताब आर्यन क्लब मंडी बामोरा ने जीत कर ट्राॅफी पर कब्जा कर लिया जबकि इस टूनामेन्ट की उपविजेता टीमो में स्कूल वर्ग की सेन्टमेरी स्कूल सागर, बालिका वर्ग में खेल परिसर और पुरूष वर्ग में बीना एकता मंच की टीमो को द्वितीय स्थान लेकर संतुष्ट होना पडा। स्पर्धा सुधीर यादव द्वारा म्यूनिसिपल स्कूल के ग्राउंड में कराई गई।
सात दिनो तक चली इस प्रतियोगिता के आज सेमीफाईनल मुकाबले खेले गये जिसमें स्कूल वर्ग का पहला मुकाबला तिलक स्कूल सागर और सेन्ट मेरी स्कूल के बीच हुआ जिसमें तिलक स्कूल ने 24 अंक बनाये जबकि सेन्ट मेरी स्कूल की टीम ने 32 अंक बनाकर तिलक स्कूल को पराजित करते हुये फाईनल में प्रवेश किया तो दूसरा सेमीफाईनल एस.व्ही.एन. शमशाबाद और बीना नं. 1 के बीच हुआ जिसमें बीना नं. 01 कुल 15 अंक बना पाई जबकि शमशाबाद ने 24 अंक बनाकर फाईनल मे जगह बनाई इसीप्रकार पुरूष ओपन के मुकाबले में बीना एकता मंच की टीम ने केसली की टीम को 16 के मुकाबले 45 अंक बनाकर फाईलन में प्रवेश किया तो दूसरा सेमीफाईनल बचकिया कुरवाई और आर्यन क्लब मंडी बामोरा के बीच हुआ जिसमें दोनो का 21-21 अंक की बराबरी पर छूटा इसलिए 2 मिनिट का अतिरिक्त समय दिया गया जिसमें आर्यन क्लब की टीम ने बचकिया की टीम को 1 अंक से हराकर फाईनल में प्रवेश किया। जबकि महिला वर्ग में आस्कर क्लब और खेल परिसर की टीम पहले ही फाईनल में प्रवेश कर चुकी थी।   
फाईनल मुकाबले खेले गये जिसमें स्कूल वर्ग में एस.व्ही.एन. शमशाबाद और सेन्टमेरी स्कूल सागर के बीच मुकाबाला हुआ जिसमें शमशाबाद की टीम ने पहले हाॅफ में सेन्टमेरी स्कूल की टीम से 8 के मुकाबले 13 अंको से बढत बनाई जबकि द्वितीय हाॅफ में शमशाबाद की टीम ने 15 अंक बनाये जबकि सेन्टमेरी की टीम ने 12 अंक ही बना पाई इस प्रकर शमशाबाद की टीम ने 20 के मुकाबले 28 अंको से पराजित किया और इस प्रतियोगिता की विजेता टीम को गौरव हासिल किया तो महिला वर्ग में खेल परिसर और आस्कर की टीमो के बीच काॅफी संघर्ष पूर्ण मुकाबला हुआ जिसमें शुरूआती दौर में खेल परिसर की टीम बढत बनाये हुये थी लेकिन खेल के अंतिम क्षणो में आस्कर की टीम ने आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुये फाईनल मैच अपनी झोली में करते हुये इस प्रतियोगिता के महिला विजेता का खिताब अपने नाम किया वही आर्यन क्लब मंडी बामोरा और बीना एकता मंच के बीच पुरूष वर्ग के मुकाबले में आर्यन क्लब ने अच्छे खेल का प्रदर्शन करते हुये फाइनल मैच में जीत हासिल कर कबड्डी प्रतियोगिता 2020 का खिताब अपने नाम किया। 
ट्राॅफी और नगद पुरूस्कार दिये 
कार्यक्रम के समापन में मुख्यअतिथि नगर विधायक  शैलेन्द्र जैन और प्रतियोगिता आयोजक  सुधीर यादव द्वारा संयुक्त रूप से स्कूल वर्ग में विजेता टीम को पन्द्रह हजार रूपये की नगद राशि ट्राॅफी टी-शर्ट भेट की गई तो उपविजेता टीम को ग्यारह हजार रूपये की नगद राशि के साथ ट्राॅफी और टी-शर्ट दी गई। महिला वर्ग में विजेता टीम को इक्कीस हजार रूपये की नगद राशि, ट्राॅफी और टी-शर्ट उपविजेता टीम को पन्द्रह हजार रूपये की नगद राशि ट्राॅफी और टी-शर्ट तो पुरूष वर्ग ओपन में विजेता टीम को इकतीस हजार रूपये की नगद राशि ट्राॅफी और टी-शर्ट जबकि उपविजेता टीम को इक्कीस हजार रूपये की नगद राशि ट्राॅफी और टी-शर्ट प्रदान की गई। 
इस प्रतियोगिता के दौरान अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व महापौर इंजी. श्री अभय दरे ने खिलाडियों का उत्साहवर्धन किया ।और सुधीर यादव को प्रतियोगिता आयोजन पर धन्यवाद देते हुये कहा कि कबड्डी जैसी लुप्त होते हमारे भारतीय संस्कृति के प्राचीनतम खेल को आगे बढाने का जो उनके द्वारा काम किया जा रहा है व सराहनीय है और आगे भी यह प्रतियोगिता आयोजित होती रहे इसके लिए उनके द्वारा जो मदद् हो सकेगी वह अवश्य करेगे ताकि खिलाडियों को एक मंच मिले और वह प्रदेश और देश में सागर का नाम रोशन करें। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  शैलेन्द्र जैन ने भी इस प्रतियोगिता आयोजन पर खुशी व्यक्त करते हुये कहा कि इस खेल को आगे बढाना जरूरी है क्योंकि बढते पाश्चात्य प्रभाव के कारण हमारे परंपरागत खेल लुप्त प्रायः होते जा रहे है जिनको संरक्षण और आगे बढाना बहुत जरूरी है ऐसे में इस प्रतियोगिता का आयोजन निश्चित रूप से खिलाडियों और हम सब के लिए बहुत प्रशंसा की बात है ।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive