बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मध्य प्रदेश में विंड चिल मौसम एवं आगामी दिनों में वर्षा की उम्मीद

मध्य प्रदेश में विंड चिल मौसम एवं आगामी दिनों में वर्षा की उम्मीद
सागर। मौसम विज्ञानी डॉ शैलेन्द्र नायक के अनुसार औसत समुद्र तल के ऊपर 3.1 और 3.6 किमी के बीच पश्चिमी विक्षोभ जिसे अब अफगानिस्तान और पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जा रहा है।  इस पश्चिमी विक्षोभ के ऊपर मध्य और ऊपरी ट्रोपोस्फेरिक वेस्टरलीज़ में औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर  धुरी के साथ द्रोणिका लगभग 65°पूर्वी देशान्तर से लेकर उत्तर की ओर 28°उत्तरी देशांतर के साथ चलायमान है। 
एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 03 फरवरी की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।
पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। बैतूल में तीव्र शीत  लहर चली। जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की  वर्षा दर्ज की गई एवं शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। आज जबलपुर जिले में शीतल दिन रहा।  
पिछले 24  से 48 घंटों के दौरान  मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमोत्तर हवाएँ चल रही हैं।  इस कारण दिन और रात दोनों के तापमान में उल्लेखनीय गिरावट आई है। न्यूनतम मैं भी   तीन से छह डिग्री की गिरावट देखी गई, परिणामस्वरूप   सुबह-सुबह और देर-रात के समय में विंटर चिल  है। उत्तरपश्चिम से सर्द हवाओं के चलने का एक और 24 घंटे तक जारी रहने का अनुमान है, जिससे क्षेत्र में तापमान में और कमी आ सकती है। हालांकि, तापमान में गिरावट बहुत तेज नहीं होगी। रात के समय मौसम ठंडा रहेगा और दिन में मौसम सुहावना रहेगा। जैसा कि हम अगले कुछ दिनों के लिए राज्यों पर किसी भी महत्वपूर्ण मौसम प्रणाली द्वारा प्रभावित होने की उम्मीद नहीं करते हैं, इस प्रकार किसी भी प्रमुख मौसम गतिविधि  नहीं होने की उम्मीद  है।
आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की संभावना है. उमरिया, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, टीकमगढ़,  भोपाल, बैतूल, खंडवा, खरगौन, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर जिलों में संभावना है। 
4 फरवरी को पूर्वी  एवं मध्य मध्य प्रदेश में कहीं कहीं से कुछ स्थानों पर वर्षा  या गरज चमक के साथ बौछारें  पड़ने की संभावना है। 
आगामी 3 से 4 दिनों के दौरान पश्चिमोत्तर मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर धना से बहुत घना कुहरा पड़ने की संभावना है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive