तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

कोरोना वायरस :सतर्कता और बचाव ही उपाय: डॉ राजेन्द्र चउदा

कोरोना वायरस :सतर्कता और बचाव  ही उपाय: डॉ राजेन्द्र  चउदा
कोरोना वायरस को लेकर तरह तरह की चर्चाएं है । इसको लेकर डॉ राजेन्द्र चउदा ने  ने बताया है।
यह एक RNA ग्रुप का वायरस है जो मनुष्यों एवं जानवरों को संक्रमित करता हैइसे 2019 Novel Corona Virus ( 2019 -nCOV ) या वुहान कोरोना वायरस भी कहते हैं ।
यह वायरस कैसे फैलता है 
इसकी उत्पत्ति चायना के वुहान शहर के मीट मार्केट जिसमें समुद्री फ़ूड ( Sea Food ) , पक्क्षी , ख़रगोश ,चमगादड़ , साँप आदि बिकते थे , वहाँ से हुई ।बाद में यह एक मरीज़ से दूसरे को फैलता चला गया ।
यह कैसा दिखता है 
इलेक्ट्रोन मायक्रोस्कोप से देखने पर इस 2019 Novel Corona Virus का आकार कुछ इस तरह ( 🦠 ) होता है , जिसमें चारों तरफ़ से नुकीले क्राउन की तरह प्रोजेक्शन निकले रहते हैं , इसलिए इसका नाम कोरोना वायरस पड़ा ।
इसका प्रकोप कितना है
अभी तक इस बीमारी से 16 देशों के लगभग 6152 लोग संक्रमित हो चुके हैं ..और  29 जनवरी 2020 तक लगभग 132 लोगों की मौत हो चुकी है ..अमेरिका में भी क़रीब 5 केस इस बीमारी के मिल चुके हैं ।
इसके लक्षण क्या हैं :
यह फ़्लू जैसा वायरस है और इसके लक्षण वायरल फ़ीवर जैसे ही होते हैं ....मुख्यतः सर्दी , खाँसी , बुख़ार , नाक बहना , गले में दर्द , सिरदर्द ,बदन दर्द , नेमोनिया आदि हैं ..पर बीमारी ज़्यादा होने पर साँस लेने में तकलीफ़ होने के साथ ही मौत भी हो सकती है इसे Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS ) एवं Middle East Respiratory Syndrome (MERS) कहते हैं ।
सका क्या बचाव / इलाज क्या है :
•इस बीमारी का कोई निश्चित इलाज नहीं है , केवल बीमारी से होने वाली तकलीफ़ों का इलाज होता है ....इसके बचाव की कोई बेक्सिन भी नहीं बनी ।
अतः इसका बचाव ही इसका इलाज है।
संक्रमित मरीज़ से दूर रहें..अपने आपको संक्रमण से बचाएँ ।सार्वजनिक जगहों पर संभल कर रहें ।बीमार जानवरों को ना छुएँ ..छू जाने पर अच्छी तरह से हाथ धो लें।सर्दी खाँसी होने पर किसी के मुँह पर ना खाँसे।खाँसी होने पर मास्क या मुँह पर रुमाल का उपयोग करे।
वायरल फ़ीवर होने पर इलाज लें एवं घर पर आराम करें।Sea Food का इस्तेमाल ना करें।
डॉ. राजेन्द्र चउदा..MD
सीनियर मेडिसिन विशेषज्ञ..सागर
•ब्लड प्रेशर • हृदय रोग • डॉयबिटीज
•थॉयरायड •ईकोकार्डियोग्राफ़ी
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive